पन्ना: स्कूलों मे कंही भवन की कमी कंही शिक्षकों की, शासकीय हाईस्कूल पगरी की स्थिति

स्कूलों मे कंही भवन की कमी कंही शिक्षकों की, शासकीय हाईस्कूल पगरी की स्थिति
  • स्कूलों मे कंही भवन की कमी कंही शिक्षकों की
  • शासकीय हाईस्कूल पगरी की स्थिति

डिजिटल डेस्क, शाहनगर नि.प्र.। शिक्षा की गुणवत्ता को उठाने के लिए शासन और प्रशासन द्वारा लगातार प्रयास किये जा रहे हैं परंतु इसके उलट कहीं-कहीं ग्रामीण क्षेत्रों में विद्यालय भवन सहित शिक्षकों के अभाव के कारण स्थिति बदतर है। ऐसा ही मामला शाहनगर विकासखन्ङ के प्राथमिक शाला बरतला का है जहां 1 कमरें में 48 बच्चों का अध्यापन कार्य संचालित होता है साथ ही दूसरी तरफ शासकीय हाईस्कूल पगरी में एक शाला एक परिसर के तहत प्राथमिक खन्ङ में 52, माध्यमिक खन्ङ में 42 और हाई स्कूल 9 से 10वीं कक्षा में 54 छात्र-छात्राओं का दाखिला हो चुका है और अभी प्रवेश चालू है जिसमे केवल 5 शिक्षक हैं। वहीं प्राथमिक शाला बरतला में केवल एक कमरा है जहां विद्यालय कक्षा १ से ५वीं तक के बच्चे सामूहिक रूप से बैठते हैं और उसी कक्ष में कार्यालयीन कार्य भी संचालित होता रहता है। विद्यालय के प्रधानाध्यापक रूपनारायण शुक्ला ने बताया की शासन की मंशानुसार 48 बच्चों के अध्यापन के लिये मेरे समेत शिक्षिका अनुपा गुप्ता बच्चों को नियमित अध्ययन करा रहे हैं। भवन निर्माण के लिये शासन ने अतिरिक्त कक्षों का निर्माण कराया था जिसके चलते वर्ष 2019 में निर्माण कार्य शुरू कराया गया और कमरे भी विधिवत बनाय गये जिसका निर्माण कार्य बीजाखेङा पंचायत को दिया गया किन्तु पंचायत के द्वारा आज दिनांक तक अतिरिक्त कक्ष का निर्माण नहीं कराया गया। ग्रामीणों ने कई बार इसकी शिकायत जनपद पंचायत शाहनगर के सीईओ, एसङीएम शाहनगर को दी पर कुछ नहीं हो सका। प्रशासनिक ढुलमुल रवैया से आज यह स्थिति है और जो निर्माण हुये थे वो भी गिरने की कगार में है।

यह भी पढ़े -बरसात में भसूड़ा ग्राम पंचायत के गेरूआ गांव के लिए वाहनो की आवाजाही हुई बंद

शासकीय हाईस्कूल पगरी की स्थिति

शासकीय हाई स्कूल पगरी के प्रभारी प्राचार्य वीरेन्द्र सिंह ने बताया की मेरे समेत पांच शिक्षक पदस्थ हैं। जिसमें वीरेन्द्र सिंह, ब्रजराज सिंह, होशियार सिंह, दिपाली सिंह, भारत सिंह हैं। विद्यालय में कुल १४८ छात्र दर्ज हैं और अभ प्रवेश चल रहे हैं दिनोंदिनों छात्र- छात्राओं की संख्या बढ रही है ऐसे में पांच शिक्षक कैसे अध्यापन कार्य करा पायेंगे साथ ही विद्यालय का गैर शैक्षणिक लिपिकीय कार्य भी करना पङता है। शिक्षकों की कमी से कभी-कभी कक्षायें भी नहीं लग पातीं हैं।

यह भी पढ़े -अजयपाल किले के रंगमहल मंदिर में खजाने के लिए अज्ञात दफीनाबाजों ने की खुदाई, पुलिस ने दर्ज किया मामला

इनका कहना है

मैं आज ही बीजाखेङा पंचायत सचिव को बरतला ग्राम में स्कूल की स्थिति से अवगत कराकर अतिरिक्त कक्ष का कार्य शुरू करवाता हूं जिससे बच्चों के बैठने की व्यवस्था प्राथमिक शाला बरतला में हो सके।

रोहित मालवीय, सीईओ जपं शाहनगर

शिक्षकों की तो कमी है शासकीय हाई स्कूल पगरी के अलावा शासकीय हाईस्कूल कचौरी में भी यही स्थिति है। कुछ ही दिनों बाद अतिथि शिक्षकों की भर्ती होना है शायद कुछ तो समस्या का हल हो सके।

ङॉ. रागनी तिवारी, विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी शाहनगर

यह भी पढ़े -पवई नगर में आयोजित हुई विनयांजलि सभा, विराग सागर जी महाराज को श्रद्धा सुमन किए अर्पित

Created On :   14 July 2024 9:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story