विश्व आदिवासी दिवस: सर्वआदिवासी समाज तथा एकलव्य सेना ने निकाली नगर में रैली, समाज के उत्थान का लिया संकल्प

सर्वआदिवासी समाज तथा एकलव्य सेना ने निकाली नगर में रैली, समाज के उत्थान का लिया संकल्प
  • सर्वआदिवासी समाज तथा एकलव्य सेना ने निकाली नगर में रैली
  • समाज के उत्थान का लिया संकल्प
  • आदिवासी बालिका-बालिकाओं ने प्रस्तुत किए नृत्य

डिजिटल डेस्क, पन्ना। सर्व आदिवासी समाज तथा एकलव्य सेना के संयुक्त तत्वाधान में आज शुक्रवार दिनांक ०९ अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस हर्षाेल्लास के साथ मनाया गया। पन्ना शहर में विश्व आदिवासी दिवस के उपलक्ष्य में स्थानीय डायमण्ड चौराहा प्रारंभ कर नगर में एक बडी विशाल रैली निकली गई। जिसमें जिले भर से आदिवासी समाज के युवक-युवतियों के साथ ही आदिवासी समाज के लोग तथा अन्य समाज के विशिष्टजन समाज सेवी सम्मलित हुए। पैदल तथा वाहनों के साथ निकाली इस यह रैली डायमण्ड चौराहा से प्रारंभ होकर मोहन निवास, पावर हाउस, गांधी चौक, पुरानी कचहेरी, अजयगढ चौरहा, बडा बाजार, गोविन्द जी चौराहा बल्देव चौक से कोतवाली होते हुए बीटीआई मार्ग होते हुए डायमण्ड चौराहा पहुंचकर कार्यक्रम आयोजन स्थल में सम्पन्न हुई। आयोजित रैली के दौरान समाज के युवक -युवतियां अपने पारम्परिक अंदाज में झूमते नजर आए। इस दौरान आदिवासी समाज के महान नायकों बिरसा मुण्डा, टान्टया भील, बाबा साहब अम्बेडकर के जयकारे गूंजते रहे साथ ही साथ भारत के संविधान के छायचित्र के साथ ही संविधान की मजबूती के लिए रैली में संकल्प व्यक्त किया गया।

यह भी पढ़े -पूर्व सरपंच पिता-पुत्र सहित तीन की लाठी-डण्डे से पीट-पीटकर हत्या, सिमरिया थाना के कढऩा गांव में घटित हुई वारदात

रैली के साथ आयोजन स्थल डायमण्ड चौराह के समीप सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति हुई इस दौरान सर्वआदिवासी समाज के अध्यक्ष आदिवासी नेता देबू गौड़ तथा एकलव्य सेना अध्यक्ष जयराम यादव, आदिवासी नेता महिपाल सिंह मरावी द्वारा आदिवासी समाज के जल, जंगल, जमीन के अधिकार को लेकर एकजुटता के साथ संघर्ष करने के लिए संकल्प व्यक्त किया गया साथ ही समाज के उत्थान के लिए बच्चों को अच्छी से अच्छी शिक्षा मिले इसके लिए कोशिश करने की बात की कही गई। कार्यक्रम का सम्पूर्ण आयोजन जनपद पंचायत गुनौर की अध्यक्ष श्रीमती जलसी बाई आदिवासी के मुख्य आतिथ्य में आयोजित हुआ। आयोजित कार्यक्रम में माया सिंह सरपंच, लाल सिंह सरपंच जग्गू सिंह सरपंंच, जानकी गौड़, समरजीत अज्जू, पहाड सिंह, बसंत गौड़ बबलू यादव ,अभिषेक चौरसिया जीतेन्द्र गौड़, अमर सिंह, नत्थू सिंह यादव, सोनेलाल प्रजापति,अरविन्द यादव, नंदकिशोर अहिरवार, अमित गौड़, रामप्रसाद वर्मा, नेताराम, सूरज खैरवार, मूरत सिंह, बबलू सिंह, नरेश गौड़, बृजेन्द्र सिंह यादव, अंजली यादव, जीतेन्द्र सिंह जाटव, राजेन्द्र असाटी, गजेन्द्र चौधरी, रतन सिंह लोधी, ओम प्रकाश कोंदर, रामनरेश कोंदर, राजकुमार आदिवासी, मुन्ना आदिवासी, आकाश गौड़, हर्ष, रविन्द्र, अंकुल, वीरेन्द्र सिंह, हरीचरण, पूरन सिंह यादव, श्रीमती विमला अहिरवार भूपत सिंह खैरवार आदि ने अपना सरहानीय योगदान दिया।

यह भी पढ़े -1 अरब 29 करोड विकास कार्यों से बदलेगी पन्ना की तस्वीर, नगर पालिका परिषद अध्यक्ष ने दो साल के कार्यकाल की गिनाई उपलब्धि

आदिवासी समाज की समस्याओ को लेकर सौंपा ज्ञापन

विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर कार्यक्रम स्थल मुख्यमंत्री के नाम संबोधित ज्ञापन सौंपा गया। जिसमें वर्षाे से काबिज होकर खेती कर रहे आदिवासी समाज के लोगों को जमीन का मालिकाना हक देने, आदिवासियो की जमीन पर प्रभावशाली लोगों द्वारा बलपूर्वक किए गए अतिक्रमण और कब्जे को हटवाकर उन्हें कब्जा दिलाये जाने तथा सुरक्षा दिलाये जाने की मांग की गई है साथ ही साथ ज्ञापन में आदिवासी बाहुल्य क्षेत्रो कल्दा, पठार सहित आदिवासी बस्तियों बसहाटो स्कूलो में शिक्षको के नही होने पर बच्चों को शिक्षित होने से वंचित होनेे पर नियुक्ति किए जाने की मांग की गई है। एकलव्य सेना के जयराम यादव ने कहा कि यदि आदिवासियों तथा पिछड़े गरीब किसानों को न्याय नहीं मिला तो हम एकजुट होकर सरकार और प्रशासन के खिलाफ सडक़ पर उतरने के लिए मजबूर होगें।

यह भी पढ़े -पंचायत एवं नगरीय निकाय उप निर्वाचन का कार्यक्रम घोषित, 11 सितंबर को होगा मतदान

Created On :   10 Aug 2024 12:16 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story