पन्ना: राजयोग एवं आध्यात्मिक शिक्षा से होगा नशा मुक्त भारत: ब्रह्माकुमारी बहिन जी

राजयोग एवं आध्यात्मिक शिक्षा से होगा नशा मुक्त भारत: ब्रह्माकुमारी बहिन जी
  • ब्रह्माकुमारी विद्यालय पन्ना द्वारा स्थानीय सेवा केंद्र
  • राजयोग एवं आध्यात्मिक शिक्षा से होगा नशा मुक्त भारत: ब्रह्माकुमारी बहिन जी

डिजिटल डेस्क, पन्ना। ब्रह्माकुमारी विद्यालय पन्ना द्वारा स्थानीय सेवा केंद्र में विकसित भारत का मंत्र, भारत हो नशे से स्वतंत्र की वार्षिक थीम पर राजयोग एवं आध्यात्मिक शिक्षा से नशा मुक्त भारत नामक विषय पर एक कार्यक्रम रखा गया। इस दौरान स्थानीय ब्रह्माकुमारीज़ सेवाकेंद्र से कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया एवं इस अभियान को आगे बढ़ते हुए विभिन्न स्कूलों, कॉलेज एवं ग्रामों इत्यादि स्थानों में व्यसनमुक्ति संदेश के साथ व्यसनमुक्ति की प्रतिज्ञा कराई जा रही है। कार्यक्रम में ब्रह्माकुमारी सीता बहिन जी ने कहा कि अनेक मानसिक रोगों के निदान में, व्यक्तिगत एवं सामाजिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में आध्यात्मिकता और जीवन शैली का महत्व दुनिया भर के विभिन्न शोधकर्ताओं के द्वारा बार-बार स्थापित किया गया है।

यह भी पढ़े -आधार कार्ड की त्रुटियां ग्रामीणों पर पड़ रहीं भारी, केवाईसी के बाद मोहन्द्रा में 40 लोगों की वृद्धा पेंशन अटकी

राजयोगी जीवन शैली में आंतरिक अवांछित व्यवहार को खत्म करना और मन की शांति की स्थिति को प्राप्त करना सिखाया जाता है। कार्यक्रम के अंत में सभी ने संकल्प पत्र भरकर व्यसन छोडऩे की प्रतिज्ञा की तथा अभियान को आगे बढ़ाते हुए ककहरटी, गुनौर, पडेरी, मोहन्द्रा, सीएम राईस स्कूल पवई आदि स्थानों, गांवों एवं स्कूलों में नशा मुक्ति का संदेश दिया गया। इस मौके पर सेवाकेंद्र पर हुए कार्यक्रम में सामाजिक न्याय विभाग पन्ना से पधारे राकेश अग्निहोत्री एवं सुरेंद्र साइकोलॉजिस्ट ने भी अपने विचार व्यक्त किये एवं कार्यक्रम की सराहना की।

यह भी पढ़े -जैन समाज बड़ा मंदिर धाम पन्ना के पदाधिकारियो के चुनाव सम्पन्न, नरेन्द्र जैन बने अध्यक्ष

Created On :   15 Aug 2024 7:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story