पन्ना: रैपुरा को नहीं मिला सीएम राईज, वर्तमान में विद्यालय के पास स्वयं का भवन भी नहीं

रैपुरा को नहीं मिला सीएम राईज, वर्तमान में विद्यालय के पास स्वयं का भवन भी नहीं
  • रैपुरा को नहीं मिला सीएम राईज
  • वर्तमान में विद्यालय के पास स्वयं का भवन भी नहीं

डिजिटल डेस्क, रैपुरा नि.प्र.। पन्ना जिले की सबसे दूरस्थ तहसील रैपुरा की उपेक्षा से क्षेत्र की जनता काफी आक्रोशित है जिसकी वजह है कि हाल ही में जारी सीएम राइस स्कूलों की सूची में रैपुरा का नाम न होना है। दरअसल पहले फेस में छ: स्कूलों को सीएम राइस स्कूलों की सूची में शामिल किया गया था। जिनमे पन्ना, पवई, अजयगढ़, गुनौर, शाहनगर तथा ककरहटी शामिल है और अब कुछ दिनों पहले दूसरे फेज की जारी की गई सूची में चार स्कूलों को सीएम राइस में शामिल किया गया जिनमे अमानगंज, पहाड़ीखेरा, देवेंद्रनगर एवं सिमरिया शामिल है। रैपुरा के स्कूल को सीएम राइस स्कूलों में शामिल न किए जाने पर जमता ने काफी निराशा है। उनका मानना है कि रैपुरा क्षेत्र की लगातार उपेक्षा की जा रही है। कस्बे से 45 किलोमीटर दूरी पर मात्र एक सीएम राइस शाहनगर में खुलेगा जबकि रैपुरा कस्बे से लगने वाले लगभग 100 से भी अधिक गांवों के लिए कोई मॉडल, उत्कृष्ट एवं सीएम राइस स्कूल नहीं है। जिले में अब तक दस सीएम राइस एवं सात पीएम श्री स्कूलों के लिए विद्यालयों का चयन हो चुका है जिसमे रैपुरा का नाम नहीं हैं। दो कस्बों अमानगंज एवं अजयगढ़ को पीएमश्री एवं सीएम राइस स्कूल दोनों मिले हैं।

यह भी पढ़े -शाहनगर थाना क्षेत्र के ग्राम पुरैना में, मां-बेटे के साथ मारपीट पर मामला दर्ज

50 वर्ष पुरानी तहसील की बिल्डिंग में लग रहा स्कूल

रैपुरा कस्बे में स्कूल की हालत यह है कि उसके पास बिल्डिंग तक नहीं है। फिलहाल स्कूल जिस जगह लग रहा है वह बिल्डिंग लगभग पचास वर्ष से भी अधिक पुरानी है। लोगों के अनुसार वहां पहले तहसील कार्यालय हुआ करता था। सरकारी आंकड़ों के अनुसार लगभग तीन वर्ष पूर्व एक बिल्डिंग के लिए बजट स्वीकृत हुआ था परंतु किसी कारणवश वह भी वापिस चला गया। स्कूल की ताजा स्थिति जानने के लिए रैपुरा के संकुल प्राचार्य बालचंद लोधी से बात की। उनके अनुसार पिछले सत्र में कक्षा आठ से १२वीं तक छात्रों की संख्या एक हजार से भी अधिक रही। जिसमें कक्षा 9 में 133, कक्षा 10 में 134, कक्षा 11 में 360 और कक्षा 12 में 350 से भी अधिक छात्र रहे। हमने कुछ बच्चों के माता-पिता से बात कि तो उन्होंने बताया कि एक कक्षा में 100 से भी अधिक बच्चे बैठते हैं जिसमे पढ़ाई के स्तर का अनुमान कोई भी लगा सकता है। वहीं जिला शिक्षा अधिकारी ने भी यह माना है कि रैपुरा में पीएमश्री एवं सीएम राइस स्कूल दोनों की आवश्यकता है। जिला शिक्षा अधिकारी सूर्यभूषण मिश्रा से बात की तो उन्होंने बताया कि वह पहले रैपुरा स्कूल का निरीक्षण कर चुके हैं। वहां वास्तव में बिल्डिंग और पीएमश्री तथा सीएम राइस की आवश्यकता है।

यह भी पढ़े -अमानगंज में कहार महासंघ ने धूमधाम से मनाई निषाद राज जयंती

इनका कहना है

सीएम राइस स्कूल के लिए रैपुरा का भी नाम प्रस्तावित किया गया है लोकसभा निर्वाचन के बाद प्रयास किया जाएगा।

प्रहलाद लोधी

विधायक पवई

मैं अपने स्तर पर प्रयास करूंगा कि रैपुरा स्कूल को बिल्डिंग मिल सके। गुरुवार को विधायक जी ने फोन किया था तो मैंने उन्हें भी एक प्रस्ताव के लिए आग्रह किया है।

सूर्यभूषण मिश्रा

जिला शिक्षा अधिकारी पन्ना

Created On :   15 April 2024 4:56 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story