पन्ना: दूषित पेयजल पीने से लोगों की हालत बिगडी, आठ बच्चे भी पड़े बीमार, लोगों ने की पानी से बदबू आने की शिकायत

दूषित पेयजल पीने से लोगों की हालत बिगडी, आठ बच्चे भी पड़े बीमार, लोगों ने की पानी से बदबू आने की शिकायत
  • दूषित पेयजल पीने से लोगों की हालत बिगडी
  • आठ बच्चे भी पडे बीमार
  • लोगों ने की पानी से बदबू आने की शिकायत

डिजिटल डेस्क, रैपुरा नि.प्र.। रैपुरा कस्बा में दूषित पेयजल पीने से लोगों के बीमार होने की जानकारी मिली है। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में सर्दी, जुखाम, उल्टी एवं दस्त की शिकायत लेकर करीब १५ से २० मरीज पहुंचे। लोगों ने बताया कि दो से तीन दिनों से सप्लाई होने वाले पानी में बदबू आ रही थी। शुक्रवार को सप्लाई हुए पानी से अचानक से काफी तेज बदबू आने लगी। वहीं कुछ लोगों ने यह पानी भी पी लिया जिससे लोगों को बुखार, सर्दी, जुखाम, उल्टी एवं दस्त की शिकायत होने लगी इनमें आठ बच्चे भी शामिल हैं सभी की हालत बिगडने पर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र रैपुरा पहुंचे। बीएमओ डॉ. एम.एल. चौधरी ने बताया कि शुक्रवार को लगभग १५ से २० लोगों ने स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचकर सर्दी, जुखाम, उल्टी व दस्त होने की समस्या बताई थी।

यह भी पढ़े -कलेक्टर ने भ्रमण कर शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन का लिया जायजा

जिनका परीक्षण करने के बाद उन्हें रक्त की जांच कराने की सलाह दी गई है जिससे सही बीमारी का पता लगाया जा सके। प्राथमिक तौर पर लोगों में खांसी, जुखाम एवं बैक्टीरियल इन्फेक्शन की संभावना लग रही है जिनका प्राथमिक उपचार करके उन्हें दवाईयां दी गईं। इसकी जानकारी लगने पर स्वास्थ्य विभाग का अमला अलर्ट हुआ एवं डॉ. एम.एल. चौधरी ने कस्बे में सप्लाई देने वाले कुओं में क्लोरीन की दवा डलवाई है। डॉक्टर ने बताया कि कस्बे में आशा कार्यकर्ताओं को भेजा गया है जिससे वह सर्वे कर रहीं हैं जिससे संक्रमित लोगों का पता किया जा सके। कुछ बच्चों को आशा कार्यकर्ता अस्पताल लेकर पहुंची जिनमें वायरल और बैक्टीरिया इन्फेक्शन पाया गया है।

यह भी पढ़े -कलेक्टर ने भ्रमण कर शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन का लिया जायजा

इनका कहना है

पानी के स्त्रोत पर कुछ लोगों को बुलाकर सबके सामने पानी को सूंघने के साथ ही उसे चखा गया जिसमे बदबू नहीं मिली। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के एसडीओ से बात की गई है। कल पानी को सैम्पल के लिए भेजा जायेगा इसके अलावा पाईप लाईन को भी चैक करवाया जायेगा।

मुन्ना राजा बुंदेला, सचिव ग्राम पंचायत रैपुरा

हमने पानी भरा तो उससे बहुत बदबू आ रही थी, पंचायत में फोन करके शिकायत की थी उसके बाद पंचायत से कर्मचारी आए थे तो उन्हें भी बदबूदार पानी दिखाया गया।

धमेन्द्र सोनी, निवासी वार्ड क्रमांक ०७ रैपुरा

यह भी पढ़े -निलंबित वन रक्षक के द्वारा प्रभार न देने पर आपराधिक प्रकरण दर्ज करने की डीएफओ की चेतावनी

रात में उल्टियां हुईं, खासंी एवं सीने में दर्द होने लगा। पीने का पानी बदबूदार आ रहा है।

सखीबाई, निवासी वार्ड क्रमांक १७ रैपुरा

पीने वाले पानी में बदबू आ रही है पहले पानी कम बदबूदार था तो सबने पिया इससे घर में मेरे तीन बच्चे एवं मैं स्वयं खांसी एवं बुखार से पीडित हो गए।

सुदामा बाई वंशकार, निवासी वार्ड क्रमांक १७ रैपुरा

लगभग तीन दिनों से पानी में हल्की बदबू आ रही थी पहले इतना ध्यान नहीं दिया क्योंकि बदबू कम थी इसके बाद सिर दर्द एवं बुखार की शिकायत लगी तो प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र दिखाने आये हैं।

संजय रजक, निवासी वार्ड क्रमांक १५ रैपुरा

Created On :   27 July 2024 7:56 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story