Panna News: रामलीला में दिखाई गई विभीषण शरणागति की लीला

रामलीला में दिखाई गई विभीषण शरणागति की लीला
  • कस्बे में चल रही रामलीला में भारी संख्या में दर्शकों की भीड
  • रामलीला में दिखाई गई विभीषण शरणागति की लीला

Panna News:कस्बे में चल रही रामलीला में भारी संख्या में दर्शकों की भीड दिन-प्रतिदिन बढती जा रही है। आज के मंचन में लंका दहन और विभीषण शरणागति की लीला दिखाई गई। जिसमें हनुमान जी जब सौ योजन समुद्र लांघकर लंका के लिए प्रस्थान करते हैं तो देव लोक से नागों की माता सुरसा के द्वारा हनुमान जी की परीक्षा लेने हेतु मार्ग रोकने का प्रयास किया गया और सुरसा ने हनुमान जी को आशीर्वाद दिया। आगे मैनाक पर्वत, निशाचरी और लंकनी से भेंट करते हुए हनुमान जी लंका में बिभीषण के मार्गदर्शन पर अशोक वाटिका तक पहुंचते है और सीताजी से श्रीराम जी का संदेश सुनाकर जब बाग उजडने लगते हैं तब रावण के पुत्र अक्षय कुमार के साथ युद्ध करके अक्षय कुमार का वध कर देते है जिससे क्रोधित होकर रावण इंद्रजीत को भेजता है जिसमे इंद्रजीत ने हनुमान जी को बंदी बनाकर रावण के दरबार में उपस्थित किया।

यह भी पढ़े -बरसाती वनस्पति, पूजन सामग्री, दुर्गा जी की विसर्जित की गई मूर्तियों के मलबे से पटा पडा पुन्नहाई तालाब, के जीर्णोद्धार की उठी मांग

रावण से वार्तालाप के पश्चात हनुमान जी द्वारा सोने की लंका को पलभर में खाक बना दिया। हनुमान जी बैदेही सीता से चूडामडी लेकर वापिस भगवान श्रीराम के पास आये। वहां मंदोदरी और बिभीषण ने रावण को समझाने की कोशिश की लेकिन फिर भी रावण मां सीता को वापिस करने को राजी नहीं होता है और रावण ने विभीषण को लंका से निकाल दिया जिससे वह श्रीराम की शरण में आ गये। आज के मंचन में भगवान रामेश्वर की स्थापना, अंगद-रावण संवाद और लक्ष्मण शक्ति की लीला का मंचन किया जायेगा।

यह भी पढ़े -अंधे मोड में बाइक और ट्रक की भिडंत, बाइक चालक की युवक की मौत, ट्रक चालक भी हुआ गंभीर रूप से घायल

Created On :   17 Oct 2024 5:34 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story