Panna News: कलेक्टर ने टीएल बैठक में समीक्षा कर दिए निर्देश

कलेक्टर ने टीएल बैठक में समीक्षा कर दिए निर्देश
  • कलेक्टर ने टीएल बैठक में समीक्षा कर दिए निर्देश
  • सफाईकर्मियों के पुनर्वास के संबंध में करें कार्यवाही

Panna News: सोमवार को आयोजित होने वाली टीएल की बैठक में कलेक्टर पन्ना सुरेश कुमार द्वारा विभिन्न विभागों की हितग्राहीमूलक योजनाओं तथा विभागवार लंबित प्रकरणों की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारी शासन की प्राथमिकता वाले पत्रों पर समय-सीमा में वांछित कार्यवाही सुनिश्चित करें। विभागीय अधिकारियों को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में आज संपन्न वीडियो कांफ्रेंस में दिए गए निर्देशानुसार भी जरूरी कार्यवाही के लिए निर्देशित किया गया। टीएल बैठक में जिला पंचायत सीईओ संघ प्रिय सहित अपर कलेक्टर नीलाम्बर मिश्र, संयुक्त कलेक्टर कुशल सिंह गौतम एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर श्री कुमार ने टीएल बैठक में डीएपी उर्वरक की उपलब्धता, आगामी 21 अक्टूबर को कृषि उत्पादन आयुक्त की अध्यक्षता में सागर में प्रस्तावित संभागीय बैठक और आगामी 28 अक्टूबर को समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम के विषयों पर भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि किसानों को डीएपी के स्थान पर नैनो यूरिया और एनपीके उर्वरक के उपयोग के लिए प्रोत्साहित किया जाए। वर्तमान में 20 अक्टूबर तक सोयाबीन खरीदी के लिए किसान पंजीयन की कार्यवाही की जाना है।

यह भी पढ़े -खाद की किल्लत से किसानों में हाहाकार, पुलिस सुरक्षा व्यवस्था के बीच तहसीलदार की मौजूदगी में वितरित की गई खाद

किसानों को इसकी जानकारी से अवगत कराकर पंजीयन के लिए प्रेरित किया जाए। इसी तरह समस्त तहसीलदार को धान, ज्वार व बाजरा के लिए पंजीयन कराने वाले किसानों के सत्यापन के निर्देश दिए गए। कलेक्टर ने केन-बेतवा लिंक परियोजना अंतर्गत प्रभावित परिवारों के पुनर्वास के संबंध में नोटिस तामीली संबंधी जानकारी लेकर कार्य में तेजी लाने तथा निर्माणाधीन रेल लाइन के विभिन्न लंबित प्रकरणों के निराकरण के निर्देश दिए। कक्षा 11वीं एवं 12वीं के अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग के पात्र छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति के शत-प्रतिशत भुगतान के संबंध में तकनीकी कठिनाईयों के निवारण सहित स्कूल, स्वास्थ्य केन्द्र और ट्राइबल छात्रावासों के निरीक्षण के लिए निर्देशित किया गया। जिला कलेक्टर ने कहा कि प्रत्येक शासकीय उचित मूल्य दुकानों में अन्न उत्सव सहित अन्य दिवसों में भी नियमित रूप से राशन वितरणसफाईकर्मियों के पुनर्वास के संबंध में करें कार्यवाही सुनिश्चित किया जाए। अधिकारी उचित मूल्य दुकानवार मॉनीटरिंग भी करें।उन्होंने वर्तमान में 70 प्रतिशत राशन वितरण के विरूद्ध आगामी तीन दिवसों में अक्टूबर माह का 90 प्रतिशत खाद्यान्न वितरण सुनिश्चित करने के लिए कहा।

यह भी पढ़े -चोरों ने उड़ाई नींद, तीन घरों के टूटे ताले, सोने-चांदी के जेवरात नगदी तथा मोटरसाइकिल चोरी हो जाने की घटनायें आईं सामने

इसके अलावा वन व्यवस्थापन, स्थानीय निकायवार पेंशन हितग्राहियों के ई-केवायसी कार्य में अविलंब अपेक्षित प्रगति लाने व 22 अक्टूबर तक अनिवार्य रूप से पूर्ण करने, जनपद पंचायत मुख्यालय पर पेंशन हितग्राहियों के लिए एक सप्ताह तक निरंतर शिविर आयोजित कर ई-केवायसी कार्य पूर्ण करवाने, शासकीय कार्यालयों में सौर ऊर्जा संयंत्र की स्थापना के लिए कार्यालय प्रमुखों को वांछित जानकारी प्रस्तुत करने के लिए कहा। साथ ही भारत निर्वाचन आयोग के फोटो निर्वाचक नामावली के संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य अंतर्गत समय सीमा में समस्त कार्यवाही संपादित करने के लिए भी कहा। आयोग के निर्देशानुसार जेण्डर रेशियो में अपेक्षित सुधार सहित मतदान केन्द्रवार शिविर इत्यादि के संबंध में कार्यवाही की बात कही। बैठक में टीएलए जनसुनवाई और सीएम हेल्पलाइन के लंबित प्रकरणों के निराकरण के संबंध में शिकायतों का समय सीमा में परीक्षण कर सही व उचित निराकरण करने के निर्देश दिए गए।

यह भी पढ़े -महामति श्री प्राणनाथ ४०७वां प्रकटन समारोह, महाराज छत्रसाल एवं प्राणनाथ जी पर व्याख्यान माला का हुआ आयोजन

सफाईकर्मियों के पुनर्वास के संबंध में करें कार्यवाही

कलेक्टर ने टीएल बैठक के पूर्व हाथ से मैला ढोने वाले कर्मियों एवं सेप्टिक टैंक, सीवर लाइन और मेनहोल सफाईकर्मियों के सर्वेक्षण तथा उनके आर्थिक व सामाजिक पुनर्वास के संबंध में जिला स्तरीय सतर्कता समिति की बैठक ली। इस दौरान सीएमओ शशिकपूर गढपाले द्वारा पूर्व में इस संबंध में ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में हुए सर्वेक्षण के बारे में अवगत कराया गया। जानकारी दी गई कि वर्तमान में उक्त कार्य मशीनों के माध्यम से किया जा रहा है। कलेक्टर ने कहा कि सामाजिक न्याय विभाग द्वारा भी पूर्व में सर्वेक्षण कार्य कराया गया है। सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार पुन: सर्वे उपरांत यह पाया गया कि जिले में हाथ से मैला ढोने की प्रथा नहीं है। इसके बावजूद समिति सदस्यों से इस तरह का मामला संज्ञान में आने पर तत्काल अवगत कराने की अपेक्षा की गई। साथ ही योजनाओं के लाभ व पुनर्वास की योजना अनुरूप लाभांवित करने के निर्देश भी दिए गए। इसके अलावा वेस्ट एकत्र करने वालों एवं उनके परिवार के पुनर्वास की कार्यवाही के लिए भी निर्देशित किया गया। अजयगढ एवं पन्ना नगरीय निकाय में चिन्हांकित ऐसे चार-चार व्यक्तियों को विभागीय समन्वय के साथ कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने के निर्देश दिए गए।

Created On :   15 Oct 2024 9:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story