Panna News: रैपुरा को कटनी जिले में शामिल कर ब्लाक बनाये जाने की उठी मांग

रैपुरा को कटनी जिले में शामिल कर ब्लाक बनाये जाने की उठी मांग
  • रैपुरा को कटनी जिले में शामिल कर ब्लाक बनाये जाने की उठी मांग
  • लोगों ने आयोग के सदस्य तथा कलेक्टर से निवेदन किया

Panna News: वर्तमान में प्रदेश में चल रहे परिसीमन के तहत रैपुरा को समीपस्थ जिला कटनी में शामिल कर विकासखण्ड बनाये जाने की मांग तेज हो गई है। बुधवार को हाट बाजार को क्षेत्र के लगभग एक दर्जन ग्राम पंचायत के लोगों व जनप्रतिनिधियों ने रैपुरा तहसील कार्यालय पहुंचकर मध्य प्रदेश प्रशासानिक इकाई पुर्नगठन आयोग के सदस्य मनोज श्रीवास्तव के नाम ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में लोगों ने लेख करते हुए कहा कि रैपुरा तहसील पन्ना जिले की सबसे सुदूर आदिवासी बाहुल्य तहसील है। जिसकी जिला मुख्यालय से दूरी 120 किलोमीटर एवं विकासखंड शाहनगर से 60 किलोमीटर है। जिससे प्रशासनिक कार्यों में लोगो को परेशानी का सामना करना पड़ता है। वहीं लोगों ने आवेदन में इस समस्या का भी उल्लेख किया है कि चूंकि रैपुरा से जिला मुख्यालय पन्ना की दूरी करीब १२० किलोमीटर एवं विकासखण्ड शाहनगर से ६० किलोमीटर होने से एक दिन जाना और वहां पहुंचकर काम समाप्त करने के बाद वापिस लौटना काफी मुश्किल होता है।

यह भी पढ़े -दो अपह्रत नाबालिक बालिकाओं को गुनौर पुलिस ने किया दस्तयाब

लोगों ने आयोग के सदस्य तथा कलेक्टर से निवेदन करते हुए कहा कि जिला मुख्यालय से किसी अधिकारी को रैपुरा तहसील आए महीनों हो जाते हैं क्योंकि दूरी अधिक होने से कोई आना नहीं चाहता। इन्हों कारणों से रैपुरा क्षेत्र आर्थिक एवं सामाजिक रूप से पिछड़ा हुआ है जो आज भी आजादी के इतने वर्षो बाद अपने विकास की उम्मीद लगाए हुए है। लोगों ने आवेदन में कहा कि रैपुरा को कटनी जिले में शामिल किया जाए एवं इसे ब्लॉक बनाया जाए। गौरतलब है कि मध्यप्रदेश प्रशासनिक इकाई पुनर्गठन आयोग के सदस्य मनोज श्रीवास्तव के साथ कलेक्टर पन्ना की हुई बैठक एवं कलेक्टर पन्ना द्वारा समस्त एसडीम एवं तहसीलदारों को आदेशित किया गया था कि 23 अक्टूबर तक परिसीमन के लिए अपने प्रस्ताव प्रस्तुति करने पत्राचार किया था।

यह भी पढ़े -फेसबुक पर खिलौने के विज्ञापन के जरिए 32261 रूपए की धोखाधड़ी

इनका कहना है

रैपुरा को कटनी जिले में शामिल कर विकासखण्ड बनाने का यह प्रयास है हमने प्रशासन से इसके लिए आग्रह किया है।

विजय मोदी, पूर्व सरपंच रैपुरा

रैपुरा के विकासखण्ड बनने से आसपास लगी लगभग आधा सैकडा गांवों को प्रशासनिक कार्यों में आसानी होगी।

संदेश अग्रवाल, निवासी रैपुरा

यह भी पढ़े -फेसबुक पर खिलौने के विज्ञापन के जरिए 32261 रूपए की धोखाधड़ी

लगभग बीस वर्ष पहले भी रैपुरा को कटनी में शामिल किए जाने को लेकर आंदोलन हुआ था १२० किमी दूर होने से लोगों को बहुत समस्याओं का सामना करना पडता है।

अशोक जैन, निवासी रैपुरा

रैपुरा क्षेत्र से पन्ना जिला मुख्यालय की दूरी काफी अधिक है एक दिन में काम करवाकर लौटना मुश्किल भरा कार्य होता है।

अमित कुशवाहा, निवासी रैपुरा

Created On :   24 Oct 2024 5:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story