Panna News: भितरी मुटमुरू गांव के डेढ सौ घरों में एक माह से छाया अंधेरा, गांव की एक बस्ती का खराब पडा है ट्रांसफारमर

भितरी मुटमुरू गांव के डेढ सौ घरों में एक माह से छाया अंधेरा, गांव की एक बस्ती का खराब पडा है ट्रांसफारमर
  • भितरी मुटमुरू गांव के डेढ सौ घरों में एक माह से छाया अंधेरा
  • गांव की एक बस्ती का खराब पडा है ट्रांसफारमर

Panna News: ज्योति पर्व दीपावली आने वाली है हिन्दुओं के सबसे बडे पर्व की तैयारियां शुरू हो चुकी है। घरों में साफ सफाई का काम तेजी के साथ चल रहा है लेकिन पवई तहसील का एक गांव भितरी मुटमुरू ऐसा है जहां की एक बस्ती पूरी तरह से एक माह से अध्ंोर में है। यहां के लोगों ने नवरात्रि और दशहरा बगैर बिजली के मनाया। अब लगता है कि इस बस्ती के रहवासियों को अंधेरे में रहकर ही अपने-अपने घरों पर लक्ष्मी पूजन भी करना पडेगा। पिछडे वर्ग की आबादी वाली बस्ती ट्रांसफारमर के खराब हो जाने से एक माहसे अधिक समय हो जाने के बाद परेशान हैं लेकिन उनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही है। वह लगातार बिजली विभाग के लाइनमैन से लेकर अधिकारी तक को अपना व्यथा बतला रहे हैं लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हो रही है। बिजली न होने से स्कूली छात्र-छात्राओं की पढाई प्रभावित हो रही है। वहीं बस्ती में पेजयल आपूर्ति ठप्प पडी हुई है ऐसी स्थिति में लोगों के घरों में पानी नहीं पहुंच पा रहा है और घर के पुरूषों व महिलाओं को हैण्डपम्प व कुओं से पानी ढोना पड रहा है। जिले का ऐसा यह अकेला गांव नहीं हैं कि जहां ट्रंासफारमर जल जाने या बिगड जाने से बिजली की आपूर्ति ठप्प पडी है ऐसे दर्जनों गांव है जहां पर ट्रांसफामर जल्दी नहीं बदले जाते और उसे बदलने के लिए गांव वालों को लंबी पहुंच तक लगानी पडती है तब कहीं जाकर उनके गांव की विद्युत आपूर्ति बहाल होती है।

यह भी पढ़े -महिला के साथ छेड़खानी के मामले में आरोपी को एक वर्ष का सश्रम कारावास

ट्रांसफार जल जाने व बिगड जाने की शिकायत करने के बाद बिजली विभाग के अफसरों के पास केवल एक रटा-रटाया जबाव रहता है कि गांव के सभी लोगों का बिल जमा नहीं है तो इसमें उन बिजली उपभोक्ताओं का क्या कसूर है जो बिजली का बिल नियमित रूप से जमा करते हैं। यही स्थिति भितरी मुटमुरू गांव की निकलकर सामने आ रही है जहां पर बहुत सारे लोगों ने बिजली का बिल जमा किया है लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं जो बिल जमा नहीं कर रहे हैं। इस पर बिजली विभाग के द्वारा कार्यवाही करनी चाहिए लेकिन जो बिजली का बिल जमा कर रहे हैं उनके घरों में अंधेरा न रहे इसके लिए बिगडा पडा ट्रांसफारमर शीघ्र बदला जाना चाहिए। भितरी मुटमुरू में डेढ सौ से अधिक घरों की लाइट बंद है अभी भी दिन में उमस भरी गर्मी हो रही है। आज के समय में लाइट हरेक व्यक्ति की जरूरत बन चुकी है ऐसी स्थिति में एक माह से लाइट बंद होना अत्यंत ही चिंताजनक है। वर्तमान समय में मौसमी बीमारियों के साथ-साथ डेंगू का भी प्रकोप चल रहा है इसमें जिले में कई लोगों की जान भी चली गई है। लगातार एक महीने से लाईट न होने के कारण रात के अंधेरे में जानलेवा मच्छर भी काटकर लोगों को डेंगू व मलेरिया जैसे खतरनाक बीमारियों से ग्रसित हो रहे हैं। विद्युत विभाग को अपनी मैदानी कर्मचारियों के माध्यम से जमीनी स्तर पर निगरानी करवाये जाने की आवश्यकता है कि जहां कभी भी बिजली बंद होती है उसको शीघ्र सुधार कार्य करवाया जाये ताकि लोगों को परेशान होना पडे।

यह भी पढ़े -व्यवसाई नरेन्द्र शुक्ला व सुशील सिंह ने श्री प्राणनाथ मंदिर ट्रस्ट को दान की भूमि

१९१२ में शिकायत करने के बाद भी नहीं हुई कार्यवाही

विद्युत संबधी शिकायतों के निराकरण के लिए विद्युत वितरण कम्पनी द्वारा १९१२ हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। गांव के बुजुर्ग रम्मूमणी यादव बतलाते हैं कि इस नंबर पर भी शिकायत दर्ज करवाई है लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हुई। श्री यादव ने कहा कि बिजली न रहने से क्या तकलीफ होती है हर व्यक्ति जानते है बडे-बडे शहरों में यदि पांच मिनट के लिए लाइट चली जाये तो हाहाकार मच जाता है लेकिन गांव में एक माह से लाइट बंद है किसी को कोई चिंता नहीं हैं।

यह भी पढ़े -छत्रशाल महाविद्यालय की एनएसएस टीम ने लक्ष्मीपुर ग्राम में चलाया नशामुक्ति व स्वच्छता अभियान

इनका कहना है

लाइन स्टॉफ को आज ही भेजकर पता लगाता हूं लाइट क्यों बंद है कल बता पांउगा।

ेतेजभान चतुर्वेदी, ओआईसी सलेहा

Created On :   23 Oct 2024 10:08 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story