पन्ना: भटहरमेघा के ६ हैण्डपम्प खराब ट्रांसफार्मर जला, पानी की भारी किल्लत

भटहरमेघा के ६ हैण्डपम्प खराब ट्रांसफार्मर जला, पानी की भारी किल्लत
  • भटहरमेघा के ६ हैण्डपम्प खराब ट्रांसफार्मर जला, पानी की भारी किल्लत
  • दूर-दूर से पानी लाने के लिए मजबूर हैं ग्रामवासी

डिजिटल डेस्क, पन्ना। जनपद पंचायत पन्ना की ग्राम पंचायत भटहरमेघा के वांशिदेें इस समय पानी की स्मस्या से जूझ रहे हैं यहां के ६ हैण्डपम्प खराब पडे हैं। जिनको अभी तक नहीं सुधारा गया है जिसके कारण ग्रामवासियों को पेयजल की समस्या से परेशान होना पड रहा है। अभी १५ जनवरी को भटहरमेघा में विकसित भारत संकल्प यात्रा पहुंची थी। जिसमें प्रदेश स्तर से लेकर जिला कलेक्टर सहित विभिन्न विभागों के विभाग आये थे। यहां के सरपंच देवराज बागरी ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी को हैण्डपम्प खराब होने की जानकारी देते हुए बतलाया था ग्राम पंचायत अंतर्गत शंकरगढ मोहल्ला, प्राथमिक स्कूल माता मढिया, नत्थू बागरी के सामने, तिवारी मोहल्लाव अहरी मोहल्ला में लगे हैण्डपम्प काफी दिनों से बंद पडे हुए हैं। जिससे गांव के लोगों को दूसरों के घरों से पानी लेना पड रहा है। कई ऐसे ग्रामीण है कि जिनको दूर-दूर से अपने उपयोग के लिए पानी लाना पड रहा है। सरपंच श्री बागरी को विभागीय अधिकारी ने यह आश्वासन दिया था कि अभी हम विकसित भारत संकल्प यात्रा में व्यस्त हैं। उसके समाप्त होते ही हैण्डम्प सुधरवा दिये जायेंगे लेकिन यात्रा भी समाप्त हो गई लेकिन स्थिति जस की तस है। जब ठण्ड के दिनों में पानी की खपत कम होती है तब यह हालात हैं तो गर्मियों के दिनों में क्या होगा। पीएचई के जिम्मेदारी मैदानी कर्मचारियों की लापरवाही के कारण यह हालत निर्मित हुए हैं।

यह भी पढ़े -वन परिक्षेत्र अधिकारी सलेहा रामसिंह पटेल का हुआ विदाई समारोह

ट्रांसफार्मर भी पडा हुआ है जला

विकसित भारत संकल्प यात्रा में पहुंचे विद्युत विभाग के अधिकरियों से जले हुए ट्रांसफारमर को बदले जाने का सरपंच ने आग्रह किया था लेकिन १५ दिन होने को हैं वह अभी तक नहीं बदला गया। ट्रांसफारमर जले होने के कारण पानी की सप्लाई भी पूरी तरह से ठप्प पडी हुई है। यह बडे आश्चर्य की बात है कि एक तरफ विकसित भारत की यात्रायें निकाली जा रहीं हैं वहीं दूसरी तरफ जनसामान्य से जुडे मूलभूत मुद्दों की जानकारी मिलने के बाद संबधित विभाग के अधिकारी नजरअंदाज कर रहे हैं। ऐसे हालातों में केन्द्र सरकार के विकसित भारत संकल्प या9ा का सपना कैसे पूरा होगा।

यह भी पढ़े -उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिमरिया में आयोजित हुआ शैक्षिक संवाद

इनका कहना है

जहां पर ट्रासंफार्मर जला पडा हुआ है वहां का बोर पानी की सप्लाई करने वाला उपयोग में नहीं हैं। जैसे ही उसको उपयोग में लाने हेतु कर दिया जायेगा ट्रांसफार्मर तत्काल बदल दिया जायेगा।

आर.के. वर्मा, सहायक यंत्री विद्युत विभाग

मैकेनिक श्री शर्मा जी अस्वस्थ्य हैं इसी कारण से हैण्डपम्प सुधार कार्य नहीं हो पाया है जल्द ही सुधारे जायेंगे।

राज पाठक, उपयंत्री पीएचई

विकसित भारत संकल्प यात्रा में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग व विद्युत विभाग के अधिकारी को समस्या के निराकरण के लिए कहा गया था लेकिन अभी तक कुछ नहीं हुआ। पीएचई विभाग के अधिकारी व मैकेनिक फोन ही नहीं उठाते।

देवराज बागरी, सरपंच ग्राम पंचायत भटहरमेघा

यह भी पढ़े -स्टेट बैंक की अमानगंज शाखा में समस्याओ का सामना करे रहे उपभोक्ता

Created On :   1 Feb 2024 4:46 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story