जांच के बाद सही पाए गए नामांकन पत्रों में भाजपा-कांग्रेस के हर वार्ड में हैं कई दावेदार

In the nomination papers found, there are many contenders in every ward of BJP-Congress
जांच के बाद सही पाए गए नामांकन पत्रों में भाजपा-कांग्रेस के हर वार्ड में हैं कई दावेदार
शहडोल जांच के बाद सही पाए गए नामांकन पत्रों में भाजपा-कांग्रेस के हर वार्ड में हैं कई दावेदार

डिजिटल डेस्क,शहडोल। जिले के तीनों नगरीय निकायों में पार्षद पद के लिए भरे गए नामांकन पत्रों की जांच के बाद घमासान और बढ़ गया है। सबसे ज्यादा भाजपा और कांग्र्रेस को अपने-अपने अधिकृत प्रत्याशियों के नाम तय करने में आंतरिक कलह और विरोध का सामना करना पड़ रहा है। नगरपालिका शहडोल के साथ नगर परिषद बुढ़ार और जयसिंहनगर में भरे गए नामांकन पत्रों की 13 सितंबर को जांच के बाद जो स्थिति सामने आ रही है उनमें प्रत्येक वार्ड में एक ही दल के 3-4 लोग दावेदारी जता रहे हैं। नाम वापसी के पहले तक दोनों ही पार्टियों के पदाधिकारी किसी एक नाम पर सहमति बनाने की भरसक कोशिश में लगे हुए हैं। लेकिन बात बनती नजर नहीं आ रही है। यही कारण है कि अभी तक कोई दल अपने अधिकृत प्रत्याशियों की सूची जारी नहीं कर पाई है। 

तीनों निकायों में 7 नामांकन पत्र हुए रिजक्ट

मंगलवार को नामांकन पत्रों की पत्रों की जांच के बाद तीनों निकायों में 7 फार्म रिजक्ट किए गए हैं। सबसे अधिक 5 फार्म जयसिंहनगर में रिजक्ट हुए हैं। नगरपालिका शहडोल और नगर परिषद बुढ़ार में 2-2 नामांकन पत्र रिजक्ट हुए हैं। वहीं प्रत्याशियों द्वारा भरे गए एक से अधिक नामांकन भी अपात्र किए गए। इनमें शहडोल में 9, बुढ़ार में 2 तथा जयसिहनगर में भी 2 फार्म निरस्त किए गए जो डबल थे। स्कु्रटनी के बाद तीनों निकायों में 553 नामांकन वैध पाए गए हैं। शहडोल में 347,  बुढ़ार में 116 तथा जयसिंहनगर में 92 नामांकन वैध हैं। 

पांच घंटे चली भाजपा की बैठक

जिले के तीनों निकायों में जीत सुनिश्चित करने की रणनीति बनाने के लिए भाजपा की मैराथन बैठक हुई। मंगलवार को जिला कार्यालय में जिला प्रभारी पीताम्बर टोपनानी और चुनाव प्रभारी अरुण चतुर्वेदी की मौजूदगी में करीब 5 घंटे तक चली बैठक में एकता बनाए रखने पर जोर दिया गया। बैठक में पंचायत व अन्य निकायों में मिली सफलता का जिक्र करते हुए कहा गया कि इस चुनाव में भी तभी सफलता मिल सकेगी, जब आपसी मतभेद किनारे रख दिए जांए। अधिकृत प्रत्याशी के पक्ष में ही कार्य करने की बात कही गई। बैठक में टिकट को लेकर हंगामे  की आशंका जताई गई थी, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ।

कांग्रेस में चल रहा मान मनोव्वल

नामांकन पत्रों की जांच दोपहर बाद 3 बजे के पहले ही समाप्त हो चुका था। कांग्रेस पार्टी की ओर से भी एक-एक वार्ड में कईयों ने दावेदारी जताई है। इसको देखते हुए संगठन और बनी चुनाव संचालन समिति द्वारा व्यक्तिगत रूप से उन लोगों से चर्चा की गई जो अधिकृत प्रत्याशी के लिए मुश्किलें खड़ा कर सकते हैं। पार्टी द्वारा अपने प्रत्याशियों की सूची कल तक जारी की जा सकती है। इसके पहले तक यह प्रयास किए जा रहे हैं कि लोग अपना नाम वापस लेने के लिए राजी हो जाएं।

एक दूसरे की तलाश रहे कमियां

नामांकन भरने वाले सभी दावेदार अपने-अपने प्रतिद्वंदियों की कमियां तलाशने में जुटे हुए हैं। कोई किसी के आपराधिक रिकार्ड खंगाल रहा है तो कोई पार्टी के प्रति वफादारी को मुख्य मुद्दा बना रहा है। चर्चा रही कि दोनों ही दलों में कुछ ऐसे लोगों को प्रत्याशी बनाने की तैयारी चल रही है जिन पर भू माफिया और अपराधिक रिकार्ड होने का लेवल लगा हुआ है। आज दिन भर कई दावेदार अपने-अपने संगठनों के मुखिया और चयन समिति के समक्ष अपना दावा करते दिखे।

एक नामांकन पर आज होगा निर्णय

नगरपालिका शहडोल के वार्ड क्रमांक 13 से दाखिल सुभद्रा सिंह का नामांकन रिजक्ट होगा या वैध, इसका निर्णय एक दिन के लिए रोक दिया गया है। इसी वार्ड की रिंकी रजक द्वारा सुभद्रा सिंह के जाति प्रमाण पत्र को लेकर रिटर्निंग अफसर के समक्ष लिखित आपत्ति दर्ज कराई गई है। आरोप है कि उनका जाति प्रमाण पत्र यूपी का बना हुआ है। आपत्ति का निराकरण करने के लिए 14 सितंबर को दोपहर 12 बजे तक समय दिया गया है। वहीं वार्ड नंबर 22 से सुजाता चौधरी तथा वार्ड नंबर 31 से रश्मि विश्वकर्मा का नामांकन जाति प्रमाण पत्र को लेकर ही रिजक्ट हुआ है, जिनका जाति प्रमाण मप्र से बाहर का है।
 

Created On :   14 Sept 2022 9:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story