सुविधा: अब ट्रेनों की रफ्तार को मिलेगा नागपुर के ट्रांसफार्मर का पावर

अब ट्रेनों की रफ्तार को मिलेगा नागपुर के ट्रांसफार्मर का पावर
  • 132 केवी के ड्युअल ट्रांसफार्मर का निर्माण शुरू
  • ट्रांसफार्मर पटरियों पर लगाकर इंजिन में पावर सप्लाई की जाएगी
  • पटिरयों के निर्माण कार्य से लेकर सिग्नलिंग के काम किए जा रहे

डिजिटल डेस्क, नागपुर । भारतीय रेलवे की गाड़ियों की रफ्तार बढ़ाने के लिए अब नागपुर के ट्रांसफार्मर पावर सप्लाई करने वाले हैं। बुटीबोरी की विश्वास पावर इंजीनियरिंग सर्विसेज लिमिटेड वीपीईएसएल कंपनी ने 132 केवी के ड्युअल ट्रांसफार्मर का निर्माण करना शुरू कर दिया है। यह ट्रांसफार्मर पटरियों पर लगाकर इंजिन में पावर सप्लाई की जाएगी।

बुटीबोरी की इंजीनियरिंग कंपनी ने भेजे दो ड्यूल 132 केवी के ट्रांसफार्मर

वर्तमान में हैं 25-30 केवी के ट्रांसफार्मर : वर्तमान में दौड़ने वाली ट्रेनों की रफ्तार 90 से 110 किमी है, लेकिन अब इसे बढ़ाने के दिशा में रेलवे काम कर रही है। जिसमें पटिरयों के निर्माण कार्य से लेकर सिग्नलिंग के काम किए जा रहे हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा ट्रैक्शन का है। वर्तमान में पटरियों के बाजू में लगे ट्रांसफार्मर सिंगल फेज व 25 से 30 केवी हैं। ऐसे में गाड़ियों को रफ्तार पकड़ते समय पावर सप्लाई में दिक्कत होती है। ऐसे में अब रेलवे विभिन्न कंपनियों के माध्यम से देशभर में रेल पटरियों पर पावरफुल ट्रांसफार्मर लगा रही है, ताकि आने वाले समय में ट्रेनों की रफ्तार को बढ़ाया जा सके।

ट्रांसफार्मर फेल होने पर अब गाड़ी रुकेगी नहीं : पहली बार भारत की किसी कंपनी को यह जिम्मा मिला है, यह कंपनी नागपुर में बुटीबोरी की होने से यह नगरवासियों के लिए भी गौरव की बात है। इस कंपनी के माध्यम से रेलवे के लिए 132 केवी के ट्रांसफार्मर बनाए जा रहे हैं। जिसकी क्षमता 132 केवी की रहने वाली है। यह ड्यूल होंगे, यानी एक फेल होने पर गाड़ी रूकेगी नहीं, बल्कि एक बंद होने पर दूसरे फेज पर गाड़ी रफ्तार पकड़ती रहेगी। पहली बार नागपुर की कंपनी से इसका निर्माण हुआ है।

दो ट्रांसफार्मर बिहार व झारखंड भेजे : सोमवार को 2 ऐसे ट्रांसफार्मर कंपनी से हरी झंडी दिखाकर झारखंड व बिहार रवाना किए गए। इस समय बुटीबोरी स्थित इस कंपनी परिसर में एक समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में कंपनी सदस्यों ने इस बारे में जानकारी देकर अपने अनुभव साझा किए। समारोह में सतीश अणे, मुख्य अभियंता, महाराष्ट्र स्टेट ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड, एमएसईटीसीएल, बासुदेब बनर्जी, प्रमुख, रेलवे विद्युतीकरण, ब्लू स्टार्ट, डॉ. किशोर मालवीय, अध्यक्ष, बुटीबोरी मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन, बीएमए, विजय शर्मा, एमएसएमई यूनिट, कैनरा बैंक उपस्थित थे। समारोह में श्रेयस भावे, प्रबंध निदेशक राजीव भावे और कंपनी के अन्य सदस्य उपस्थित थे।


Created On :   9 July 2024 11:49 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story