सूखा: नागपुर जिले के 16 राजस्व मंडलों में अकाल की स्थिति , कर्ज वसूली रोकी

नागपुर जिले के 16 राजस्व मंडलों में अकाल की स्थिति , कर्ज वसूली रोकी
  • संबंधित गांवों में कर्ज वसूली स्थगित
  • विद्यार्थियों की परीक्षा फीस होगी माफ
  • कृषि पंपों की बिजली नहीं काटी जाएगी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। जिले के 16 राजस्व मंडलों को अकालग्रस्त घोषित किया गया है। सरकार ने इन मंडलों में अकाल घोषित करने के साथ ही जिला प्रशासन को संबंधित किसानों के लिए विशेष उपाय करने केे भी निर्देश दिए हैं। अकालग्रस्त गांवों के किसानों से कृषि कर्ज वसूली पर रोक लगा दी गई है। कृषि पंपों की बिजली काटने पर भी रोक लगाई गई है।

प्रशासन के राहतभरे कार्यक्रम: राज्य सरकार ने नागपुर समेत राज्य के विभिन्न जिलों के राजस्व मंडलों में अकाल घोषित किया हैै। जिले के 16 राजस्व मंडलों में अकाल घोषित करने के साथ ही संबंधित गांवों के लिए राहत कार्यक्रम पर अमल करने के निर्देश जिला प्रशासन को दिए हैं। जिले के सावनरे, मौदा, रामटेक, उमरेड, कलमेश्वर, काटोल व नरखेड़ तहसील के अंतर्गत आने वाले 16 मंडलों को अकालग्रस्त घोषित किया गया है। अकालग्रस्त गांवों के किसानों व उन पर आश्रित बच्चों के लिए राहत कार्यक्रम भी जारी कर दिया गया है। जमीन राजस्व में छूट, सहकारी कर्ज का पुनर्गठन, खेती से संबंधित कर्ज की वसूली पर रोक, कृषि पंपों के चालू बिल में 33.5 फीसदी रियायत, विद्यार्थियों की परीक्षा फीस माफ, रोजगार हमी योजना के तहत काम के निकष में कुछ शिथिलता, जरूरत पड़ी तो टैंकर से जलापूर्ति और किसानों के कृषि पंपों की बिजली नहीं काटी जाएगी।

ये मंडल हैं अकालग्रस्त :

सावनेर अंतर्गत सावनेर, पाटणसावंगी, केलवद, खापा, चिचोली (खापरखेड़ा)

मौदा के तहत निमखेड़ा, खात, तारसा

रामटेक अंतर्गत देवलापार, पवनी, हिवरा बाजार

उमरेड के तहत सिर्सी

कलमेश्वर अंतर्गत मोहपा, गोंडखैरी

काटोल के तहत येनवा

नरखेड़ के तहत मेंढला

गांवों की स्थिति का जायजा लिया : राज्य के अतिरिक्त सचिव की अध्यक्षता में मंुबई में हुई बैठक में जिलाधीश डॉ. विपिन इटनकर वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से शामिल हुए। नागपुर समेत राज्यभर में जिन गांवों में अकाल पड़ा है, वहां की स्थिति का जायजा लिया गया। जिलाधीश ने जिले के अकालग्रस्त गांवों की स्थिति की जानकारी दी। यहां किए जाने वाले उपायों पर चर्चा हुई।

Created On :   25 May 2024 1:04 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story