यात्रियों की फजीहत: दिवाली के 50 दिन पहले से ही ट्रेनें हाउसफुल, नागपुर से दिल्ली जाने के लिए मारामारी

दिवाली के 50 दिन पहले से ही ट्रेनें हाउसफुल, नागपुर से दिल्ली जाने के लिए मारामारी
  • पटना जाने वाली ट्रेनों में 26 अक्तूबर से नहीं मिल रही टिकटें
  • मुंबई व पुणे से नागपुर आने वाली ट्रेनें भी 25 अक्टूबर से फुल
  • यात्रियों को करना पड़ सकता है परेशानी का सामना

डिजिटल डेस्क, नागपुर । अभी दिवाली को 50 दिन शेष है। बावजूद इसके ट्रेनें अभी से हाऊसफुल की स्थिति में पहुंच गई है। 25 अक्तूबर से 30 अक्तूबर तक व 1 नवंबर से 5 नवंबर तक नागपुर-पुणे-नागपुर की महत्वपूर्ण ट्रेनों में नो रुम की स्थिति बनी है। कुछ ट्रेनों में उपरोक्त समय में टिकट मिल भी रही है, तो वह लंबी प्रतीक्षासूची की है।

नागपुर शहर के कई लोग पुणे, मुंबई आदि शहरों में नौकरी के लिए जाते हैं। कई युवा पढ़ाई, प्रशिक्षण आदि के लिए जाते हैं। दिवाली में यह अपने घर परिवार के पास लौटते हैं। ऐसे में मुंबई, पुणे से आने वाली ट्रेनों में दिवाली में टिकट मिलना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में दिवाली से 3 माह पहले से ही टिकटों की बुकिंग जोरों पर शुरू हो जाती है। इस बार भी 31 अक्बटूर को दिवाली रहने से बुकिंग प्रक्रिया पहले से ही शुरू हो गई है। जिसका असर यह है, कि वर्तमान स्थिति में पुणे से नागपुर आनेवाली ज्यादात्तर गाड़ियों में नो रूम की स्थिति है। 1 नवंबर से अगले 10 दिनों तक नागपुर से उक्त दिशा में जानेवाली गाड़ियों में नो रुम की स्थिति बन गई है।

इस तरह है, स्थिति : 25 से 30 अक्तूबर की बात करें तो मुंबई से नागपुर की ओर आनेवाली विदर्भ एक्सप्रेस, दूरंतो एक्सप्रेस, ज्ञानेश्वरी एक्सप्रेस, मेल, कुर्ला एक्सप्रेस में लंबी प्रतीक्षासूची बनी है। इनमें कुछ गाड़ियों में 27 के बाद से रीग्रेट की स्थिति बनी है। इसी तरह पुणे से नागपुर आनेवाली गाड़ियों का भी यही हाल है, जिसमें अहमदाबाद-हावड़ा, मुंबई-हावड़ा गीतांजलि एक्सप्रेस, ज्ञानेश्वरी कुर्ला हावड़ा एक्सप्रेस आदि ट्रेनों में भी यही हाल है। नागपुर से दिल्ली व नागपुर से पटना जानेवाली ट्रेनें भी दिवाली के कुछ दिन पहले से हाउसफुल की स्थिति में है। जिसमें तेलंगाना एक्सप्रेस, एपी एक्सप्रेस, गोंडवाना एक्सप्रेस, केरला एक्सप्रेस, तमिलनाडु एक्सप्रेस, जीटी एक्सप्रेस, संघमित्रा एक्सप्रेस, सिकंदराबाद-दानापुर एक्सप्रेस आदि ट्रेनें शामिल है।

पीआरएस में बढ रहे यात्री : इन दिनों अधिकांश यात्री ऑनलाइन टिकट निकालते हैं। लेकिन कई गाड़ियों में रीग्रेट की स्थिति बनी है। कई गाड़ियों में लंबी प्रतीक्षासूची भी बनी है। ऐसे में ऑनलाइन टिकट रद्द होने के डर से लोग पीआरएस में पहुंच रहे हैं। इन दिनों टिकट काउंटर के सामने लंबी कतार लगी देखी जा सकती है।

Created On :   11 Sept 2024 10:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story