विवाद: जिला का शिक्षा विभाग विवादों में, दाे शिक्षाधिकारियों को भेजा "शो-कॉज' नोटिस

जिला का शिक्षा विभाग विवादों में,  दाे शिक्षाधिकारियों को भेजा शो-कॉज नोटिस
  • वरिष्ठ लिपिक की कनिष्ठ प्रशासन अधिकारी पद पर पदोन्नति
  • सीईओ के पास फाइल भेजी, तब सारा खेल सामने आया
  • सीईओ ने नोटिस भेजकर स्पष्टीकरण मांगा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। जिला परिषद मुख्यालय में शिक्षा विभाग के वरिष्ठ लिपिक को कनिष्ठ प्रशासन अधिकारी पद पर पदोन्नति देकर तबादला किया गया। विभाग प्रमुख ने उसे विभाग में प्रतिनियुक्ति पर रखने के लिए सीईओ को अंधेरे में रखकर सीधे मंत्रालय में पत्र व्यवहार किया। इस बात से खफा सीईओ ने तत्कालीन प्रभारी और पूर्व शिक्षाधिकारी को शो-कॉज नोटिस भेजने की जानकारी सूत्रों ने दी।

जब फाइल सामने आयी, तब खुला खेल : जिप के माध्यमिक शिक्षा विभाग में एक वरिष्ठ लिपिक की कनिष्ठ प्रशासन अधिकारी पद पर पदोन्नति हुई। मुख्यालय से उसका तबादला पंचायत समिति स्तर पर किया गया। वह मुख्यालय छोड़कर जाना नहीं चाहता था, इसलिए विभाग प्रमुख से करीबी संबंध बनाए। विभाग प्रमुख ने उसे मुख्यालय में रखने के लिए उसकी प्रतिनियुक्ति का प्रस्ताव वरिष्ठों को अंधेरे में रखकर सीधे शिक्षा मंत्रालय भेज दिया। शिक्षा मंत्रालय से आदेश प्राप्त कर स्थानीय स्तर पर मंजूरी के लिए सामान्य प्रशासन के पास भेजा। सामान्य प्रशासन विभाग से अंतिम मंजूरी के लिए सीईओ के पास फाइल भेजी, तब सारा खेल सामने आया।

सीधे मंत्रालय से फाइल सीईओ के पास पहुंची : दरअसल, शिक्षा विभाग से सीईओ के माध्यम से मंत्रालय को फाइल भेजा अपेक्षित था, लेकिन यहां उल्टा हो गया। शिक्षा मंत्रालय से आदेश लेकर सीईअो के पास मंजूरी के लिए पहुंच गई। सीईओ ने संबंधित कर्मचारी को अपने कक्ष में बुलाकर जमकर फटकार लगाई। उसकी प्रतिनियुक्ति के लिए मंत्रालय में भेजे गए प्रस्ताव पर हस्ताक्षर करने वाले अधिकारी को भी फटकार लगाने की जानकारी सूत्रों ने दी। पदोन्नति से पहले भी उसका तबादला हुआ था, लेकिन तत्कालीन शिक्षाधिकारी ने उसे प्रतिनियुक्ति पर सप्ताह में तीन दिन मुख्यालय में रहने का आदेश जारी किया था। उसके बाद पदोन्नति मिली। इस बीच, तत्कालीन शिक्षाधिकारी का तबादला हो गया। शिक्षाधिकारी (योजना) को विभाग का अतिरिक्त प्रभारी सौंपा गया। प्रभारी के कार्यकाल में उसे मुख्यालय में प्रतिनियुक्ति पर रखने का प्रस्ताव भेजा गया। सीईओ ने तत्कालीन और प्रभारी दोनों शिक्षाधिकारियों को शो-कॉज नोटिस भेजकर स्पष्टीकरण मांगा है।


Created On :   17 May 2024 10:40 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story