विकास: 15 जून तक साफ-सुथरी बहेंगी नागपुर शहर की नदियां, 90 फीसदी काम हुआ है पूरा

15 जून तक साफ-सुथरी बहेंगी नागपुर शहर की नदियां, 90 फीसदी काम हुआ है पूरा
  • शहर के बीच से बहती है नाग नदी, पीली नदी, पोहरा नदी
  • बारिश केे पूर्व सफाई का था नियोजन
  • फरवरी से शुरू हुआ था सफाई कार्य

डिजिटल डेस्क, नागपुर। बारिश से पूर्व शहर की नदियां स्वच्छ करने का मनपा ने संकल्प लिया है। अब तक 90 फीसदी काम पूरा होने का दावा किया गया है। 15 जून तक शहर की नदियां साफ-सुथरी बहने का विश्वास मनपा अायुक्त डॉ. अभिजीत चौधरी ने जताया है।

फरवरी में शुरू हुआ सफाई अभियान : शहर के बीच से नाग नदी, पीली नदी, पोहरा नदी बहती है। नदियों में कचरा जमा होने पर बारिश में बाढ़ का खतरा बढ़ जाता है। पानी का बहाव प्रभावित होने पर बस्तियों में पानी भर जाता है। इस खतरे से बचने के लिए बारिश पूर्व नदियों की सफाई की जाती है। लक्ष्य पूरा करने की दृष्टि से फरवरी महीने मेें सफाई अभियान की शुरुआत की गई। नदी सफाई अभियान के दौरान 15 पोकलेन से 112745.17 क्यूबिक मीटर मलबा निकाला गया है। निर्धारित समयसीमा में नदी सफाई पूरी करने के मनपा आयुक्त ने निर्देश दिए।

सेवानिवृत्तों के हाथ में एमएडीसी की कमान : महाराष्ट्र विमानतल विकास प्राधिकरण (एमएडीसी) की कमान सेवानिवृत्त अधिकारियों के हाथ में है। एमएडीसी के नागपुर कार्यालय के अधिकारियों को शिर्डी, अमरावती भेजकर सेवानिवृत्त अधिकारियांे के हाथों में जिम्मेदारी सौंपी गई है। एमएडीसी के पास नागपुर, शिर्डी, अमरावती स्थित विमानतलों की जिम्मेदारी है। साथ ही मिहान के विकास की जवाबदारी भी एमएडीसी को ही दी गई है, लेकिन कुछ दिनों से एमएडीसी का मिहान की ओर ध्यान नहीं है। मिहान स्थित एमएडीसी कार्यालय में शुरू से ही कई महत्वपूर्ण पदाें पर प्रशासन के सेवानिवृत्त अधिकारियों की नियुक्ति की गई। इसका खामियाजा मिहान पहले ही भुगत रहा है। इसमें अब मार्केटिंग मैनेजर तथा अन्य महत्त्वपूर्ण पदों पर कार्यरत अधिकारियों को शिर्डी और अमरावती भेजा गया है। जिससे एक बार फिर यहां के सेवानिवृत्त अधिकारियों पर जिम्मेदारी का बोझ बढ़ गया है। अभी नागपुर स्थित एमएडीसी कार्यालय की जिम्मेदारी सेवानिवृत्त अतिरिक्त जिलाधिकारी प्रकाश पाटील को सौंपी गई है।

जल्द शुरू होगा अमरावती एयरपोर्ट : अमरावती एयरपोर्ट का परिचालन आने वाले कुछ महीनों में शुरू हो जाएगा। इसे तेजी से विकसित किया जा रहा है। उसी प्रकार शिर्डी एयरपोर्ट पर भी यात्रियों की संख्या बढ़ रही है। यहां से अधिकाधिक मुनाफा कमाने की दृष्टि से एमएडीसी नागपुर के कुछ अधिकारियों को शिरडी भेजा गया है, लेकिन इस बीच मिहान प्रकल्प की आेर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

Created On :   8 Jun 2024 11:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story