दहशत: कुएं में गिरा तेंदुआ रेस्क्यू के दौरान पिंजरे पर कूदकर जंगल की ओर भागा

  • पिंजरे की बजाए ऊपर लगाया छलांग
  • रेस्क्यू के दौरान झपटने का किया प्रयास
  • अधिकारी-कर्मचारी बाल-बाल बचे

डिजिटल डेस्क, कोंढाली (नागपुर)। कोंढाली वन क्षेत्र के मेंढेपठार उपवन में चिखली मालोदे के एक किसान के कुएं में गिरे तेंदुए का रेस्क्यू करने पहुंचे वन विभाग के अधिकारी और कर्मचारियों की सांसे कुछ समय के लिए थम सी गई। तेंदुआ रेस्क्यू के लिए लगाए गए पिंजरे के ऊपर से छलांग लगाकर सीधे अपने अधिवास की ओर भाग निकला। जानकारी के अनुसार पांडुरंग सूर्यभान खरसाडे खंडारे के कुएं में गिरे तेंदुए को सोमवार को सुबह कुएं से बाहर निकाला गया। निकालते समय तेंदुआ सुरक्षित बाहर निकलने के लिए कुएं में रखे पिंजरे पर कूद गया और सीधे कुएं से बाहर निकलकर जंगल की ओर भाग गया। ग्रामीणों ने बताया कि इस दिल दहला देने वाली घटना में वन विभाग के अधिकारी, वन रक्षक और वन विभाग की रेस्क्यू टीम के पशु चिकित्सा पदाधिकारी बाल-बाल बच गए।

बंदर का पीछा करते समय कुएं में गिरा : सोमवार को सुबह 5 बजे एक बंदर का पीछा करते हुए कोंढाली जंगल के मेंढेपठार उप-वन में चिखली में पांडुरंग खरसाडे के खेत के कुएं में तेंदुआ गिर गया। कुएं के पास आम के पेड़ पर बैठे बंदरों का शोर सुनकर किसान पांडुरंग खरसाडे को संदेह हुआ। संदेह दूर करने के लिए पांडुरंग ने कुएं में झांककर देखा, तो कुएं में तेंदुआ नजर आया। उन्होंने घटना की सूचना वनरक्षक शीतल वाघमारे को दी। वन रक्षकों ने इसकी जानकारी वन परिक्षेत्र अधिकारी निशिकांत कापगते, उप वन परिक्षेत्र अधिकारी उमेश बनगर को दी।

सूचना मिलते ही रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंची: सूचना मिलते ही अधिकारी अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे और तेंदुए को रेस्क्यू के लिए वन विभाग के डीएफओ भरत सिंह हाड़ा, उपविभागीय वन अधिकारी रवींद्र घाड़गे और रेस्क्यू टीम को सूचना दी। पशु चिकित्सा अधिकारी व बचाव दल सुरक्षा के लिए पिंजरा और अन्य उपकरण लेकर वन अधिकारी कापगते, उपवनपरिक्षेत्र अधिकारी बनगर, वन्य जीव संरक्षण मानद सचिव उधमसिंग यादव, मयूर काटे, वनपरिक्षेत्र अधिकारी गंधारे वन कर्मचारी वाई.टी. नपते, राजू लाखाडे, राठोड़ रावत, शिरोदे, कोठाडे और वनकर्मी किशोर कुसालकर, पुंडलीक सरोदे और अन्य वन अधिकारी, काटोल पुलिस स्टेशन के अधिकारी, कर्मचारी चिखली मालोद पहुंचे।

छलांग लगाते समय रेस्क्यू टीम पर मारा झपट्टा : टीम ने रेस्क्यू के लिए पिंजरे को कुएं में डाला, लेकिन चालाक तेंदुआ पिंजरे में घुसने की बजाय सीधे पिंजरे के ऊपर से छलांग लगाकर कुएं से बाहर निकला और जंगल में भाग गया। छलांग लगाते समय तेंदुए ने रेस्क्यू टीम पर झपट्टा मारा, जिसमें वन अधिकारी तथा रेस्क्यू दल के कर्मचारी बाल-बाल बच गए।

Created On :   9 July 2024 10:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story