परेशानी: प्रवेश प्रक्रिया में बदलाव, नए नियमों की मजबूरी, अब आरटीई से लोग बना रहे दूरी

प्रवेश प्रक्रिया में बदलाव, नए नियमों की मजबूरी, अब आरटीई से लोग बना रहे दूरी
  • प्रवेश के लिए आवेदन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू
  • पांच दिनों में 3 हजार 612 आवेदन दाखिल हुए
  • आवेदन भरने के लिए 30 अप्रैल तक का समय

डिजिटल डेस्क, नागपुर। आरटीई के तहत प्रवेश प्रक्रिया के लिए आवेदन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है। हालांकि, आरटीई के नियमों में बदलाव के कारण इस वर्ष आवेदकों की ओर से कम प्रतिसाद मिलता दिख रह है। पहले पांच दिनों में नागपुर में सिर्फ 3 हजार 612 आवेदन दाखिल हुए हैं। अभिभावकों के पास आवेदन भरने के लिए 30 अप्रैल तक का समय है। चूंकि राज्य सरकार द्वारा आरटीई प्रवेश प्रक्रिया में बदलाव के बाद यह पहली प्रवेश प्रक्रिया है।

इसलिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने में देरी ः आरटीई के तहत वंचित, कमजोर, सामाजिक और शैक्षणिक रूप से पिछड़े वर्ग के छात्रों को 25 प्रतिशत आरक्षित सीटों पर प्रवेश दिया जाता है। स्कूल शिक्षा विभाग ने इस वर्ष आरटीई प्रवेश प्रक्रिया में महत्वपूर्ण बदलाव किया है। इसके अनुसार छात्र के निवास से एक किलोमीटर तक के अनुदानित विद्यालय, सरकारी विद्यालय, स्थानीय स्वराज्य संस्था के विद्यालय में प्रवेश दिया जाएगा। स्व-वित्तपोषित निजी स्कूलों में प्रवेश केवल तभी दिया जाएगा जब कोई स्कूल उपलब्ध न हो। शिक्षा विभाग ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि स्कूल चुनते समय अभिभावकों को प्राथमिकता क्रम में सहायता प्राप्त स्कूल, सरकारी स्कूल, स्थानीय स्वराज्य संस्था के स्कूल और फिर स्व-वित्तपोषित स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा। इस बदलाव के कारण इस वर्ष आरटीई प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने में देरी हुई।

नागपुर में 21 हजार 710 सीटों के लिए आवेदन प्रक्रिया : आरटीई प्रवेश वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, राज्य भर के 76 हजार 42 स्कूलों में प्रवेश के लिए 8 लाख 86 हजार 242 सीटें उपलब्ध हैं। वहीं नागपुर में 2618 स्कूलों की 21 हजार 710 सीटों के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है। हालांकि, अब तक मात्र 3612 आवेदन ही प्राप्त हुए हैं। पिछले साल अकेले निजी स्कूलों में आरटीई सीटों के लिए तीन गुना से अधिक आवेदन दाखिल किए गए थे। इसलिए, आरटीई प्रवेश की बदली हुई प्रक्रिया के बाद, इस वर्ष सहायता प्राप्त स्कूलों, सरकारी स्कूलों और स्थानीय स्वराज्य संस्था के स्कूलों को प्राथमिकता दी जाएगी, इसलिए यह देखना दिलचस्प होगा कि अभिभावक प्रवेश प्रक्रिया पर क्या प्रतिक्रिया देते हैं।


Created On :   23 April 2024 7:25 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story