सुरक्षा: यातायात जागरूकता के लिए जनआक्रोश प्रशिक्षण , फ्री ट्रेनिंग क्लास कल से

यातायात जागरूकता के लिए जनआक्रोश प्रशिक्षण , फ्री ट्रेनिंग क्लास कल से
  • निःशुल्क प्रशिक्षण कक्षा 14 से होगी शुरू
  • विभिन्न स्कूलों के एक हजार चालकों को प्रशिक्षण
  • डिफेंसिव ड्राइविंग नामक कोर्स से दिया जाता है प्रशिक्षण

डिजिटल डेस्क, नागपुर । स्कूल और कॉलेज वाहनों में यात्रा करने वाले छात्रों को सुरक्षित उनके गंतव्य तक पहुंचाने की जिम्मेदारी स्कूल वैन, ऑटो, स्कूल बस चालकों की होती है। लेकिन ड्राइविंग कौशल की कमी, नशे में गाड़ी चलाना, गति पर नियंत्रण की कमी और कई अन्य कारण बच्चों के जीवन को जोखिम में डालते हैं। इन वाहन चालकों को यातायात नियमों के प्रति जागरूकता प्रशिक्षण देने के लिए जन आक्रोश प्रशिक्षण वर्ग 14 जुलाई से शुरू हो रहा है।

मनपा आयुक्त करेंगे उद्घाटन : सड़क सुरक्षा के क्षेत्र में काम करने वाली सामाजिक संस्था जन आक्रोश द्वारा हर साल ड्राइवरों को ‘डिफेंसिव ड्राइविंग’ नामक कोर्स के माध्यम से प्रशिक्षित किया जाता है। इस वर्ष का प्रशिक्षण वर्ग ट्रैफिक पार्क, धरमपेठ में शुरू हो रहा है और इसका उद्घाटन रविवार, 14 जुलाई को सुबह 9 बजे मनपा आयुक्त डॉ. अभिजीत चौधरी द्वारा किया जाएगा। इस अवसर पर आदर्श विद्या मंदिर संस्था के अध्यक्ष अनिल सारडा की मुख्य उपस्थिति रहेगी। इस संबंध में जनआक्रोश प्रशिक्षण निदेशक अनिल जोशी और सुबोध देशपांडे ने जानकारी दी।

यह प्रशिक्षण नि:शुल्क है : अनिल जोशी और सुबोध देशपांडे का कहना है कि अगर स्कूल वैन, ऑटो और बस चालक सुरक्षित रूप से चले तो सड़क पर ट्रैफिक की समस्या पर काबू पाया जा सकता है, साथ ही स्कूली बच्चों को सड़क नियमों का पालन करना सिखाया जाएगा और इस प्रशिक्षण का दोहरा उद्देश्य है। चालू शैक्षणिक सत्र में नवंबर माह तक विभिन्न स्कूलों के करीब एक हजार चालकों को प्रशिक्षित करने का प्रयास किया जाएगा। ये प्रशिक्षण कक्षाएं निःशुल्क हैं और प्रत्येक शनिवार और रविवार को ट्रैफिक पार्क में आयोजित की जाएंगी।

संस्था की अपील : जनआक्रोश ने अपील की है कि शिक्षण संस्थान के चालक अपने-अपने ऑटो, वैन, बस चालकों को यह प्रशिक्षण लेने के लिए प्रोत्साहित करें तथा अधिक जानकारी के लिए जनआक्रोश के सचिव रवीन्द्र कासखेडीकर एवं परियोजना समन्वयक ज्ञानेश पाहुणे से संपर्क करें।

Created On :   13 July 2024 11:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story