समस्या: नागपुर के गणेशपेठ बस स्टैण्ड में वर्षों से पार्किंग नहीं , परेशान होते हैं लोग

नागपुर के गणेशपेठ बस स्टैण्ड में वर्षों से पार्किंग नहीं , परेशान होते हैं लोग
  • प्रति दिन हो रही यात्रियों की फजीहत
  • प्रतिदिन 1200 गाड़ियों का होता है आवागमन
  • 30 हजार से ज्यादा यात्री रोजाना बसों पर निर्भर

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नागपुर के गणेशपेठ बस स्टैण्ड परिसर में पार्किंग नहीं रहने से यात्रियों की जमकर फजीहत हो रही है। यह स्थिति अभी से नहीं बल्कि वर्षों से बनी है। स्टैण्ड के सामने बनी पार्किंग को नवनिर्माण के लिए बंद किया गया था। लेकिन यात्रियों के लिए किसी भी तरह स्वतंत्र पार्किंग जोन नहीं बनाया है। ऐसे में अब गणेशपेठ बस स्टैण्ड पर यात्रियों के लिए किसी तरह की कोई पार्किंग व्यवस्था नहीं है। जिससे यहां अप डाउन के लिए आनेवाले यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

गणेशपेठ बस स्टैण्ड में रोजाना 12 सौ गाड़ियों का आवागमन होता है। लगभग रोजाना 30 हजार से ज्यादा यात्री यहां की बसों पर निर्भर रहते हैं। इनमें गोंदिया, रामटेक, चंद्रपुर, पांढुर्णा, नरखेड़ आदि जगहों पर अप-डाउन करनेवालों की भी संख्या बड़ी है। घर से स्टैण्ड तक अपने निजी वाहनों से आकर गाड़ी स्टैण्ड पर रखकर बस से शहर के बाहर जाना-आना करते थे। लेकिन स्टैण्ड का नवनिर्माण काम वर्ष 2017 से शुरू किया गया था। ऐसे में यहां बनी पार्किंग को बंद कर दिया था। इसके एवज में यात्रियों के लिए पर्यायी व्यवस्था करना जरूरी था। लेकिन ऐसा नहीं हुआ है।

ट्रैफिक विभाग वाहनों पर कार्रवाई करता है : अभी तक न तो बस स्टैण्ड का नवनिर्माण काम पूरा हुआ है। और न ही पार्किंग की सुविधा यात्रियों के लिए की है। बस स्टैण्ड तक परिजनों को छोड़ने आनेवालों को भी गाड़ी पार्क के लिए कोई जगह नहीं मिल रही है। ऐसे में जाएं तो जाएं कहा की स्थिति पैदा हो रही है। लोग परिसर में ही गाड़ी लगाते हैं, लेकिन कई बार इन पर ट्रैफिक विभाग कार्रवाई करता है। यही नहीं भीतर गाड़ी लेकर आना दुर्घटना का कारण भी बन सकता है।


Created On :   5 Jun 2024 9:21 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story