विकास: नागपुर विश्वविद्यालय के शताब्दी महोत्सव पर मल्टीपर्पज इनडोर स्टेडियम का निर्माण शुरू

नागपुर विश्वविद्यालय के शताब्दी महोत्सव पर मल्टीपर्पज इनडोर स्टेडियम का निर्माण शुरू
  • कुलगुरु ने लिया जायजा, कार्य तेजी से करने के निर्देश
  • खिलाड़ियों को सर्वोत्तम सुविधाएं प्रदान करने की तैयारी
  • यूनिवर्सिटी को सरकार ने दी 20 करोड़ की निधि

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नागपुर विश्वविद्यालय के शताब्दी महोत्सव के अवसर पर महाराष्ट्र के पहले मल्टीपर्पज इनडोर स्टेडियम का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। रवि नगर स्थित यूनिवर्सिटी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में सुभेदार हॉल के पीछे यह भव्य स्टेडियम बनेगा। कुलगुरु डॉ. सुभाष चौधरी ने विवि के खेल परिसर का दौरा कर निर्माण कार्य का जायजा लिया, साथ ही तेजी से कार्य करने के निर्देश दिए। इस दौरान विवि और लोक निर्माण विभाग के प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।

खिलाड़ियों को सर्वोत्तम सुविधाएं : नागपुर विवि ने नागपुर और विदर्भ के खिलाड़ियों को सर्वोत्तम सुविधाएं प्रदान करने की पहल की है। महाराष्ट्र सरकार ने शताब्दी महोत्सव के तहत विभिन्न सुविधाएं बढ़ाने के लिए विद्यापीठ को 100 करोड़ रुपए का अनुदान दिया है। इसमे से 44 करोड़ रुपए में मल्टी स्टोरी मल्टीपर्पज इनडोर स्टेडियम साकार होगा। स्टेडियम के लिए सरकार ने 20 करोड़ की निधि विवि को दी है।

मुख्य द्वार बनेगा बड़ा और भव्य : डॉ. चौधरी ने विवि के इंजीनियर नितीन विश्वकार से कहा कि विवि के खेल परिसर का मुख्य द्वार बड़ा एवं भव्य होना चाहिए। डॉ. चौधरी ने विवि के अधिकारियों को एक प्रस्ताव प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है कि खेल परिसर का मुख्य द्वार भव्य बनाया जाए।

भेजा जाएगा प्रस्ताव : स्टेडियम में होने वाले खेलों के लिए लगने वाली खेल सामग्रियों की सूची बनाने, उसका चुनाव करने और प्रशासकीय मंजूरी के लिए यह प्रस्ताव जल्द से जल्द भेजने के भी डॉ. चौधरी ने निर्देश दिए।

खिलाड़ियों के होंगे म्यूरल्स : इस स्टेडियम में कैफेटेरिया, मीटिंग, कॉन्फ्रेंस हॉल, जिम्नेजियम, पर्याप्त पार्किंग सुविधाएं होंगी। इसके साथ ही स्टेडियम में अर्जुन, द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेताओं और अंतरराष्ट्रीय पदक विजेता खिलाड़ियों के म्यूरल्स लगाए जाएंगे।

10 खेलों की स्पर्धा हो सकेगी : यह स्टेडियम 10 खेलों के लिए होगा। दिन-रात 10 खेलों की प्रतियोगिता आयोजित की जा सकेगी तथा अभ्यास के लिए इनडोर स्टेडियम भी उपलब्ध रहेगा। इस इनडोर स्टेडियम में बास्केटबॉल, हैंडबॉल, टेबल टेनिस, जिम्नास्टिक, इनडोर कबड्डी, जूडो, वुशू, बैडमिंटन, स्वैश, कुश्ती आदि की सुविधाएं होंगी।

Created On :   25 May 2024 1:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story