सुविधा: नागपुर मंडल के बारह स्टेशन दिव्यांग फ्रेंडली, टैक्टाइल मैप व पोर्टेबल रैंप की सुविधा

नागपुर मंडल के बारह स्टेशन दिव्यांग फ्रेंडली, टैक्टाइल मैप व पोर्टेबल रैंप की सुविधा
  • पोर्टेबल रैंप से लेकर टैक्टाइल मैप यात्री सुविधा में
  • इतवारी रेलवे स्टेशन भी है इसमें शामिल
  • गाड़ियों में चढ़ना दिव्यांग यात्रियों के लिए मुश्किल नहीं होगा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। अब रेलवे स्टेशनों पर जाना व गाड़ियों में चढ़ना दिव्यांग यात्रियों के लिए मुश्किल नहीं होगा। दपूम रेलवे नागपुर मंडल ने 12 स्टेशन दिव्यांग फ्रेंडली कर दिए हैं।पोर्टेबल रैंप से लेकर टैक्टाइल मैप यात्री सुविधा में दिए गए हैं। जिसमें इतवारी रेलवे स्टेशन भी शामिल है। इसके अलावा अब दिव्यांगों के लिए स्पेशल पार्किंग की सुविधा के बारे में भी रेलवे सोच रही है। ताकि उन्हें गाड़ी लगाते वक्त भी किसी तरह की दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

...ताकि आत्मनिर्भरता से करें यात्रा : दिव्यांगयात्री बिना किसी की मदद से अपनी जरूरतों के सभी काम आत्मनिर्भरता पूर्वक स्वयं कर सकें, इसके लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन के सभी 319 स्टेशनों में दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए दिव्यांग फ्रेंडली यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। स्टेशनों एवं ट्रेनों में दिव्यांगजनों को मिलने वाली यात्री सुविधाओं की वजह से दिव्यांग रेल यात्रियों की संख्या में भी दिन प्रतिदिन बढ़ोतरी हो रही है । इसमें नागपुर मंडल के 12 प्रमुख स्टेशनों पर "दिव्यांग' यात्रियों को ट्रेन में प्रवेश करने की सुविधा के लिए पोर्टेबल रैंप वहीं स्टेशनों पर "दिव्यांग' यात्रियों की सुविधा हेतु दिशानिर्देशों के लिए टेक्टाइल मैप की सुविधा उपलब्ध है।

बैटरी आपरेटेड कार की सुविधा : इसमें ब्रेल लिपि में मेटल के विशेष प्रकार से बने स्टीकर लगाए गए हैं जिनको छूकर दृष्टि बाधित यात्री रेलवे से संबंधित नियमों, सूचनाओं, सुविधाओं की जानकारी ले सकते हैं। दिव्यांगों, वरिष्ठ नागरिकों की सुविधा के लिए दपूमरे नागपुर मंडल के 4 स्टेशनों गोंदिया, राजनांदगांव, डोंगरगढ़ एवं नेताजी सुभाष चन्द्र बोस इतवारी में बैटरी आपरेटेड कार की सुविधा उपलब्ध है। नागपुर मंडल के अंतर्गत गोंदिया, डोंगरगढ़ और छिंदवाड़ा स्टेशनों एवं प्लेटफार्म पर प्रवेश के लिए फुट ओवर ब्रिज की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म आवागमन हेतु गोंदिया तथा राजनांदगांव स्टेशनों पर एस्केलेटर एवं लिफ्ट की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

दिव्यांग अनुकूल कोच सुविधा : इसके साथ ही 11 स्टेशनों पर लिफ्ट एवं 4 स्टेशनों के लिए एस्केलेटर के कार्य स्वीकृत किए गए हैं। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन के 203 स्टेशनों पर दिव्यांग फ्रेंडली शौचालय की सुविधा उपलब्ध है। ट्रेनों में दिव्यांगजन के लिए एक अलग कोच की सुविधा प्रदान की गई है इन कोचों में चौड़े प्रवेशद्वार, चौड़े बर्थ, विशेष शौचालय एवं व्हील चेयर के लिए निर्धारित स्थान, अतिरिक्त ग्रैब रेल आदि सुविधाएं उपलब्ध है। नए एलएचबी कोचों में अंतिम कोचों को एलएसएलआरडी कोचों को डिजाइन किया गया है जो कि दिव्यांग अनुकूल कोच हैं। दिव्यांगों की सुविधा को ध्यान मे रखते हुए 202 स्टेशनों पर व्हील चेयर एवं स्ट्रेचर आदि की भी व्यवस्था स्टेशनों पर निःशुल्क दी गई है।




Created On :   26 Jun 2024 10:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story