सुविधा: नागपुर रेलवे स्टेशन पर एटीवीएम मशीन अब सामान्य लोग भी चला सकेंगे

नागपुर रेलवे स्टेशन पर एटीवीएम मशीन अब सामान्य लोग भी चला सकेंगे
  • नये नियमों के अंतर्गत मिलेगा बेरोजगारों को मौका
  • सेवानिवृत्त रेलकर्मियों को मिलेगा अवसर
  • लोगों को मिलेगी सुविधा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। अब सामान्य लोगों को भी रेलवे में काम करने का अवसर दिया जा रहा है। रेलवे ने एटीवीएम मशीन चलाने को लेकर बनाए नये नियमों में इसकी टेंडर प्रक्रिया में सामान्य व्यक्ति भी शामिल हो सकते हैं, जो अभी तक केवल रेलवे के रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए ही थी। इससे बेरोजगारों को अच्छा मौका मिल सकता है।

जल्द जारी होगा टेंडर : दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल अंतर्गत वर्तमान में 15 रेलवे स्टेशनों पर एटीवीएम (ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन) सुविधा उपलब्ध है, ताकि यात्रियों को त्वरित टिकट प्राप्त करने में सुविधा हो सके। साथ ही टिकट काउंटरों में लगने वाली कतारों से राहत मिल सके। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल द्वारा इस सेवाओं को विस्तार देते हुए एटीवीएम संचालन हेतु फैसिलिलेटर की नियुक्त करने का निर्णय लिया गया है। नई नियमावली के अनुसार अब बाहरी व्यक्तियों के लिए भी सेवानिवृत्त रेलकर्मियों की तरह ही टेंडर जारी किया जाना है, ताकि इसमें आम लोग भी भाग ले सकेंगे। हालांकि, इसमें प्राथमिकता पहले सेवानिवृत्त रेलकर्मियों को ही दी जाएगी।

टेंडर में पहला मौका रिटायर्ड कर्मचारी को : अगर वह टेंडर प्रक्रिया में नहीं आते हैं, तो बाहरी लोगों को मौका दिया जाएगा। ज्ञात हो कि, जारी एटीवीएम स्मार्ट कार्ड से कार्डधारक ग्राहक भी मशीन में अपना कार्ड लगाकर खुद ही टिकट निकाल सकेंगे। इसके लिए कार्डधारक को अपने कार्ड को समय-समय पर रिचार्ज करना होगा। कार्ड को रिचार्ज करने पर ग्राहक को 3 प्रतिशत हर रिचार्ज के रुपए पर अतिरिक्त बोनस दिया जाता है।

19 रेलवे स्टेशनों पर जल्द शुरू होगी प्रक्रिया मंडल के उपरोक्त 15 स्टेशनों पर एटीवीएम संचालन हेतु समय सीमा की अवधि लगभग समाप्त होने को है और अब नए नियम के आधार पर वर्तमान में उपलब्ध 15 रेलवे स्टेशनों के अतिरिक्त 4 अन्य स्टेशन, इस प्रकार कुल 19 रेलवे स्टेशनों पर एटीवीएम संचालन हेतु फैसिलिलेटर की नियुक्त करने की प्रक्रिया जल्द शुरू की जा रही है। एटीवीएम संचालन हेतु फैसिलिलेटर की नियुक्त के लिए निविदा समाचार पत्रों के माध्यम से जल्द जारी की जाएगी और निर्धारित योग्यता के आधार पर सेवानिवृत्त रेलकर्मी के अलावा आम जनता भी भाग ले सकेंगे। एटीवीएम संचालन हेतु फैसिलिलेटरों की चयन प्रक्रिया नए नियमों के आधार पर की जाएगा।

Created On :   17 May 2024 11:06 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story