नागपुर: चार्जिंग की सुविधा ही नहीं 144 ई-बसों के पहिये थमे, सिटी बस सेवा के बुरे हाल

चार्जिंग की सुविधा ही नहीं  144 ई-बसों के पहिये थमे, सिटी बस सेवा के बुरे हाल
  • 59 रुपए प्रति किमी की दर पर संचालन का करार
  • मनपा के परिवहन विभाग में 432 बसों का बेड़ा

डिजिटल डेस्क, नागपुर. महानगरपालिका के परिवहन विभाग की ओर से बस सेवा में ई-बसों को शामिल किया है। केन्द्र सरकार की 72 करोड़ रुपए निधि से हरियाणा की पीएमई इलेक्ट्रो मोबिलिटी कंपनी को आपूर्ति का कार्यादेश दिया है। इस कंपनी की ओर से अब तक 144 वातानुकूलित बसों की आपूर्ति कर दी गई है, लेकिन पीएमई कंपनी की ओर से बसों के लिए चार्जिंग सुविधा को तैयार नहीं करने के चलते मुश्किलें आ गई हैं।

जमीन उपलब्ध, फिर भी परेशानी

मनपा से अनुबंध के तहत कंपनी को बसों की आपूर्ति के साथ ही 10 सालों तक संचालन और देखभाल भी करने की जिम्मेदारी दी गई है। मनपा की ओर से कंपनी को 22 चार्जिंग स्टेशनों को तैयार करने के लिए वाठोड़ा में मनपा की 10 एकड़ जमीन भी दी गई है, लेकिन इस जगह पर चार्जिंग स्टेशनों को तैयार करने में कंपनी की ओर से देरी होने से परेशानी खड़ी हो गई है। कंपनी से आपूर्ति हो चुकी 144 बसों को संचालन के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है। शहर में प्रदूषण से निजात और घाटे को कम करने के लिए पर्यावरणपूरक इलेक्ट्रिक बसों का संचालन करने का प्रयास किया जा रहा है।

59 रु. प्रति किमी की दर पर संचालन का करार

नागपुर महानगरपालिका के परिवहन विभाग ने पिछले साल केन्द्र सरकार की 72 करोड़ रुपए के अनुदान को ई-बसों की खरीदी प्रक्रिया आरंभ की। इसके तहत हरियाणा की पीएमआई कंपनी को 144 वेट लीज प्रक्रिया में आपूर्ति और संचालन की जिम्मेदारी दी गई है। वेट लीज प्रक्रिया में बसों की खरीदी के बाद 59 रुपए प्रति किमी की दर पर कंपनी को ही बसों का संचालन करना है। बसों की चार्जिंग और देखभाल की जिम्मेदारी भी पीएमआई कंपनी के हवाले है।

मनपा के परिवहन विभाग में 432 बसों का बेड़ा

मनपा के परिवहन विभाग से आपली बस सेवा में 432 बसें हैं, इनमें से प्रतिदिन 381 बसों का संचालन हो रहा है। इसमें 237 स्टैंडर्ड श्रेणी की डीजल बसें, 34 सीएनजी रूपांतरित बसें, 150 मिडी डीजल बसें, 45 मिनी डीजल बसें और 86 वातानुकूलित ई-बसों का समावेश है। इस बस सेवा का प्रतिदिन करीब 1.44 लाख यात्री इस्तेमाल कर रहे हैं, जबकि प्रतिदिन करीब 25 लाख रुपए तक आमदनी होती है। यात्रियों को सुविधाजनक सफर देने के लिए 72 करोड़ की निधि से 144 ई-बसों को खरीदी करने का अनुबंध हरियाणा की पीएमआई इलेक्ट्रो मोबिलिटी कंपनी से किया गया है। 144 में से अब तक 144 बसें मिल चुकी हैं।

30 जून तक काम पूरा करने का आश्वासन

रवींद्र पागे, प्रभारी प्रबंधक, परिवहन विभाग, मनपा के मुताबिक पीएमआई कंपनी की ओर से 144 ई बसों की आपूर्ति की जा चुकी है, लेकिन चार्जिंग सुविधा नहीं होने के चलते बसों का संचालन नहीं हो पा रहा है। वाठोड़ा में करीब 6.50 एकड़ क्षेत्र में 22 चार्जिग स्टेशन बनाने को लेकर निर्माणकार्य हो रहा है। कंपनी के मुताबिक 30 जून तक काम काे पूरा कर लिया जाएगा। फिलहाल ई-बसों को लकड़गंज के 4 और मोरभवन के 6 चार्जिंग स्टेशनों से काम चलाया जा रहा है।

Created On :   28 May 2024 10:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story