मांग: बजट में विदर्भ को मिले ज्यादा रेलगाड़ियां, रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव से बात करें नितीन गडकरी

बजट में विदर्भ को मिले ज्यादा रेलगाड़ियां, रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव से बात करें नितीन गडकरी
  • मुंबई जैसी लोकल ट्रेन की सुविधा शुरू करने की मांग
  • लोकल नेटवर्क से जोड़ने पर लोगों का समय व पैसा बचेगा
  • घाटे में चलने वाली पुरानी सरकारी बसों को बंद किया जा सकेगा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। महानगर होने के नाते नागपुर कई तरह के प्रदूषण की मार झेल रहा है, ऐसे में रेल मंत्रालय को शहर के लिए मुंबई जैसी लोकल ट्रेन की सुविधा शुरू करनी चाहिए। नागपुर को अमरावती, चंद्रपुर, गोंदिया, छिंदवाड़ा जैसे लोकल नेटवर्क से जोड़ने पर लोगों का समय व पैसा बचेगा। दूध, सब्जी का परिवहन भी होना चाहिए। हर स्टेशन पर रुकने वाली इन गाड़ियों से मजदूर, बीमार एवं छात्र अपने गांवों से आना-जाना कर पाएंगे। मासिक पास द्वारा लोकल ट्रेन का भाड़ा काफी कम होता है। लोकल ट्रेन के संचालन से लगातार घाटे में चलने वाली पुरानी सरकारी बसों को बंद किया जा सकेगा। यह सुझाव प्राकृतिक संसाधन विशेषज्ञ प्रदीप माहेश्वरी ने दिए हैं। उनके अनुसार यदि केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितीन गडकरी इस बारे में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात करेंगे, तो निश्चित ही विदर्भ के लिए कुछ सकारात्मक पहल होगी।

दुर्ग तक आने वाली गाड़ियां नागपुर तक बढ़ाई जा सकती हैं : प्रदीप माहेश्वरी के अनुसार नागपुर में दो मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) सेंट्रल और साउथ इस्टर्न रेलवे के कार्यालय हैं। नागपुर-दुर्ग के बीच तीसरी लाइन का कार्य भी पूरा हो चुका है। ऐसे में दुर्ग तक आने वाली गाड़ियों को नागपुर तक और नागपुर तक आने वाली गाड़ियों को दुर्ग तक अतिरिक्त कोच लगाकर बढ़ाया जा सकता है। विदर्भ और छत्तीसगढ़ के यात्रियों को कई नई रेल गाड़ियां मिल सकती हंै। रेल गाड़ियों में आरक्षण नहीं है और हवाई किराया साधारण आदमी की पहुंच से दूर है, ऐसे में नागपुर से अतिरिक्त रेल गाड़ियां चलना जरूरी है।

गोंदिया मार्ग से यूपी व बिहार के लिए गाड़ियां शुरू हों : उनके अनुसार नागपुर से गोंदिया मार्ग से यूपी व बिहार के लिए नई गाड़ियां शुरू करनी चाहिए, ताकि यात्रा में समय और किराए की बचत हो सके। दक्षिण से आने वाली कुछ गाड़ियां गोंदिया मार्ग से चलाई जानी चाहिए, ताकि समय और पैसे बच सकें। गढ़चिरोली में स्टील सिटी प्रस्तावित है, जहां 10 मिलियन टन स्टील का उत्पादन होगा। साथ ही यहां 2 बड़े सीमेंट प्लांट्स भी आने वाले हैं। इतने बड़े उत्पादन को देखते हुए माल और यात्री परिवहन बढ़ना स्वाभाविक है। यहां रेलवे का एक डीआरएम कार्यालय खुलना चाहिए तथा उत्पादित स्टील पर आधारित एक बड़ा वैगन बनाने का बड़ा प्लांट आना चाहिए। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव सुलझे हुए मंत्री हैं वे नितिन गडकरी द्वारा दिए गए सभी प्रस्तावों पर विचार करेंगे और करीब 40 जिलों को होने वाले फायदे का ध्यान रखेंगे।

ट्रैफिक जाम की समस्या हल होगी : माहेश्वरी के अनुसार लोकल ट्रेनों के संचालन से शहर में ट्रैफिक जाम की समस्या हल होगी और मेट्रो रेल का उपयोग बढ़ेगा। नए उद्योगों को लाना भी आसान होगा। छोटे बड़े जिले और गांव को फायदा होगा। नागपुर और विदर्भ के तीव्र औद्योगीकरण के लिए यह आवश्यक है। मुंबई-पुणे एवं अन्य महानगरों के उद्योग अपना विस्तार नागपुर के आस-पास भी कर सकते हैं।

Created On :   5 July 2024 7:49 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story