लोकसभा: शिवसेना सांसद आष्टिकर को लेनी पड़ी दोबारा शपथ, ओवैसी के जय फिलिस्तीन नारे पर हंगामा

शिवसेना सांसद आष्टिकर को लेनी पड़ी दोबारा शपथ, ओवैसी के जय फिलिस्तीन नारे पर हंगामा
  • ओवैसी के ‘जय फिलिस्तीन’ नारे पर लोकसभा में हुआ हंगामा
  • शिवसेना (यूबीटी) सांसद आष्टिकर को लेनी पड़ी दोबारा शपथ
  • लंके ने अंग्रेजी में शपथ लेकर चौंकाया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली, अजीत कुमार,18वीं लोकसभा के पहले सत्र के दूसरे दिन आज महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश सहित सहित अन्य राज्यों के नवनिर्वाचित सांसदों ने सदस्यता की शपथ ली। सदस्यों ने हिंदी, अंग्रेजी, मराठी के साथ संस्कृत में भी शपथ ग्रहण किया। शपथ के दौरान किसी ने ‘जय भीम’ तो किसी ने ‘जय हिंदू राष्ट्र’ का नारा बुलंद किया। एआईएमआईएम के अध्यक्ष और हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने शपथ ग्रहण के बाद ‘जय भीम, जय मीम, जय तेलंगाना’ के साथ ‘जय फिलिस्तीन’ का नारा बुलंद कर सत्तापक्ष को उत्तेजित कर दिया। भाजपा सांसदों के जबर्दस्त विरोध के बाद आखिरकार ‘जय फिलिस्तीन’ को रिकॉर्ड से हटाना पड़ा। महाराष्ट्र के हिंगोली से चुनकर आए शिवसेना (यूबीटी) सांसद हिंगोली नागेश आष्टिकर ने जब अपनी शपथ शिवसेना संस्थापक बाल ठाकरे के नाम से शुरू की तो कार्यवाहक अध्यक्ष भत्तृहरि महताब ने उन्हें रोका और कहा कि शपथ पत्र पर निर्धारित प्रारूप में मराठी में जो लिखा है, सिर्फ उसे ही पढ़ें। तब आविष्टकर ने दोबारा शपथ पत्र पढ़ा। महाराष्ट्र के अधिकतर सांसदों ने मराठी में शपथ ली तो कुछ ने हिंदी और अंग्रेजी में भी शपथपत्र पढ़ा। हिंदी में सांसदी की शपथ लेने वाले महाराष्ट्र के नवनिर्वाचित सांसदों में रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग से जीते नारायण राणे, अकोला से जीते अनूप धोत्रे, सोलापुर से जीतीं प्रणीति शिंदे, रामटेक से जीते श्याम कुमार बर्वे, सांंगली से जीते विशाल पाटील, भंडारा से जीते प्रशांत पडोले, नंदूरबार के गोवल पाडवी आदि का नाम प्रमुखता से शामिल है।

लंके ने अंग्रेजी में शपथ लेकर चौंकाया

अहमदनगर लोकसभा क्षेत्र से जीतकर आए राकांपा (शरद) के नीलेश लंके अंग्रेजी में शपथ लेकर आज चर्चा में रहे। दरअसल लंके ने यह सीट भाजपा के तेजतर्रार उम्मीदवार सुजय विखे पाटील को हराकर जीती है। चुनाव के दौरान सुजय विखे ने यह कहकर लंके का मजाक उड़ाया था कि ये अंग्रेजी में कैसे बात करेगा? माना जा रहा है कि लंके ने अंग्रेजी मंे शपथ लेकर सुजय विखे को करारा जवाब दिया है। शपथ लेने के बाद लंके ने ‘जय हिंद, जय महाराष्ट्र और रामकृष्ण हरी’ के नारे के साथ सबका अभिवादन किया।

संविधान की कॉपी दिखाकर राहुल ने ली शपथ

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने संविधान की कॉपी लहराते हुए सदस्यता की शपथ ली। शपथ के बाद राहुल ने ‘जय हिंद, जय संविधान’ का नारा बुलंद किया। इस दौरान कांग्रेस के अन्य सांसद ‘भारत जोड़ो’ के नारे लगाते नजर आए। राहुल गांधी को शपथ लेते देखने के लिए सदन की विशिष्ट दीर्घा में यूपीए की अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी विशेष रूप से मौजूद रहीं। सपा के अधिकतर सांसदों ने शपथ के बाद ‘नेताजी अमर रहें’, ‘अखिलेश यादव जिंदाबाद’ के नारे लगाए।

छत्रपाल के ‘जय हिंदू राष्ट्र’ पर विपक्ष आगबबूला

ओवैसी ने जय फिलीस्तीन का नारा लगाया तो बरेली से भाजपा सांसद छत्रपाल सिंह ने शपथ लेने के बाद ‘जय हिंदू राष्ट्र’ बोला, जिस पर सपा सांसद धर्मेन्द्र यादव सहित विपक्ष के सांसदों ने जमकर हंगामा किया। भाजपा सांसद साक्षी महाराज, अरूण गोविल और डॉ महेश शर्मा ने संस्कृत में शपथ ली तो साक्षी महाराज सहित कई सदस्यों ने ‘जय श्रीराम’ के नारे भी लगाए।

Created On :   25 Jun 2024 2:57 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story