Mumbai News: कौशल्य विश्वविद्यालय को रतन टाटा का नाम, पुणे मेट्रो रेल चरण-2 को मंजूरी

कौशल्य विश्वविद्यालय को रतन टाटा का नाम, पुणे मेट्रो रेल चरण-2 को मंजूरी

    Mumbai News : महाराष्ट्र राज्य कौशल्य विश्वविद्यालय को उद्योगपति दिवंगत रतन टाटा का नाम देने को फैसला राज्य मंत्रिमंडल ने लिया है। फोर्ट में मेट्रो सिनेमा के पास स्थित विश्वविद्यालय को अब पद्मविभूषण रतन टाटा कौशल्य विश्वविद्यालय के नाम से जाना जाएगा। प्रदेश के कौशल्य विकास मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा ने कहा कि उद्योगों के विकास और विभिन्न क्षेत्रों में रतन टाटा का योगदान अतुलनीय है। उद्योग क्षेत्र की महान विभूति के कार्यों को श्रद्धांजलि देने के लिए कौशल्य विश्वविद्यालय का नाम बदलकर रतन टाटा कौशल्य विश्वविद्यालय करने का फैसला लिया गया है। बीते 9 अक्टूबर को रतन टाटा का निधन हो गया था।

    ठाणे मनपा के प्रशासनिक भवन के लिए पाचपाखाडी में जमीन

    ठाणे मनपा के प्रशासनिक भवन के लिए पाचपाखाडी में जमीन देने को राज्य मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी है। पाचपाखाडी में सर्वे नंबर 534 की 36 गुंठा 92 आर सरकारी जमीन ठाणे मनपा के प्रशासनिक भवन के लिए देने फैसला लिया गया है।

    हाइब्रिड स्किल यूनिवर्सिटी के लिए ठाणे के खिडकाली में जमीन

    ठाणे तहसील के खिडकाली की जमीन हाइब्रिड स्किल यूनिवर्सिटी के लिए बिनामूल्य देने के प्रस्ताव को राज्य मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी है। खिडकाली में 7 हेक्टेयर 69 गुंठा 34 आर सरकारी जमीन राज्य के सामाजिक न्याय विभाग को हाइब्रिड स्किल यूनिवर्सिटी बनाने के लिए उपलब्ध कराया गया है।

    आगरी समाज के लिए बनेगा महामंडल

    आगरी समाज के लिए महामंडल स्थापित करने को राज्य मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी है। इस महामंडल के जरिए आगरी समाज के युवाओं समेत विभिन्न समूहों के लिए कल्याणकारी योजना लागू की जाएगी।

    मराठवाड़ा विकास महामंडल बनाने अध्ययन समिति

    अण्णासाहेब जावले मराठवाड़ा विकास महामंडल बनाने के लिए अध्ययन समूह स्थापित करने को राज्य मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी है। इस महामंडल के माध्यम से मराठा समाज के युवाओं को उद्योग और स्वयंरोजगार के लिए विभिन्न योजनाएं लागू की जाएंगी।

    अध्यापकों को करियर एडवांसमेंट स्कीम लागू

    राज्य के समाजकार्य महाविद्यालयों के अध्यापकों को करियर एडवांसमेंट स्कीम लागू करने को राज्य मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी है। इस योजना का लाभ अध्यापकों को 1 जनवरी 2016 से मिल सकेगा। इसके लिए 45 करोड़ 98 लाख रुपए खर्च को मंजूरी दी गई है। यह योजना विश्वविद्यालय अनुदान आयोग का एक हिस्सा है। यह योजना अन्य महाविद्यालयों को लागू है। इसके मद्देनजर समाजकार्य महाविद्यालयों के अध्यापकों को लागू करने की मांग हो रही थी।

    दो नदी जोड़ो योजना को मंजूरी

    दमणगंगा- एकदरे- गोदावरी नदी जोड़ो योजना और दमणगंगा- वैतरणा- गोदावदी नदी जोड़ो योजना को राज्य मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी है। दमणगंगा-एकदरे-गोदावरी योजना से मराठवाड़ा का 10 हजार 11 हेक्टेयर क्षेत्र सिंचाई के दायरे में आ सकेगा। साथ ही सिंचाई के लिए 68.786 दलघमी (दस लाख घन मीटर), पीने के पानी के लिए 13.76 दलघमी और उद्योगों के लिए 9.17 दलघमी पानी उपलब्ध हो सकेगा। दमणगंगा वैतरणा- गोदावरी नदी जोड़ो परियोजना 13 हजार 497 करोड़ रुपए की है। इस परियोजना से दमणगंगा और वैतरणा खाटी का 5.68 टीएमसी अतिरिक्त पानी स्थानीय इस्तेमाल करने, नाशिक जिले के सिन्नर तहसील और मराठवाड़ा के जायकवाड़ी परियोजना के लाभ क्षेत्र को होगा। दमणगंगा-पिंजाल, नारपार- गिरणा, पार- गोदावरी, दमणगंगा-वैतरणा-गोदावरी, दमणगंगा-एकदरे-गोदावरी नदी जोड़ो परियोजनाओं को राज्य अंतर्गत लागू करने के लिए तय किया गया है। इन परियोजनाओं पर 2 हजार 213 करोड़ रुपए खर्च का अनुमान है। इससे पहले सरकार ने सूखा प्रभावित मराठवाड़ा को कोंकण का पानी मोड़ने की योजना को मंजूरी प्रदान की गई थी।

    पुणे मेट्रो रेल चरण-2 के कामों को मंजूरी

    पुणे मेट्रो रेल चरण-2 परियोजना के कामों को राज्य मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी है। इस मार्ग की लंबाई 31.63 किमी है। जिसमें 28 स्टेशन होंगे। इस परियोजना पर 9 हजार 817 करोड़ 19 लाख रुपए खर्च होंगे। इस परियोजना का काम महामेट्रो के माध्यम से पूरा किया जाएगा। दूसरे चरण में खराडी-हडपसर-स्वारगेट-खडकवासला और नल स्टॉप-वारजे-माणिकबाग मार्ग का समावेश है।

    शहरों में लागू होगी पीएम आवास 2.0 योजना

    प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) 2.0 लागू की जाएगी। सोमवार को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इस योजना को मंजूरी दी गई। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) 2.0 लागू करने के लिए 8100 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा मराठा को अभिजात (शास्त्रीय) भाषा का दर्जा मिलने के बारे में जनजागृति करने को लेकर पखवाड़ा आयोजित किया जाएगा। मंत्रिमंडल ने इससे संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

    शहरों में लागू होगी पीएम आवास 2.0 योजना

    प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) 2.0 लागू की जाएगी। सोमवार को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इसे मंजूरी दी गई। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) 2.0 लागू करने के लिए 8,100 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा मराठी को अभिजात (शास्त्रीय) भाषा का दर्जा मिलने के बारे में जनजागृति के लिए जागरूकता पखवाड़ा आयोजित किया जाएगा। इससे संबंधित प्रस्तावि को भी मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी है।

    पुणे मेट्रो रेल चरण-2 के काम को मंजूरी

    पुणे मेट्रो रेल चरण-2 परियोजना के काम को राज्य मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी है। इस मार्ग की लंबाई 31.63 किमी है, जिसमें 28 स्टेशन होंगे। इस परियोजना पर 9 हजार 817 करोड़ 19 लाख रुपए खर्च होंगे। इस परियोजना का काम महामेट्रो के माध्यम से पूरा किया जाएगा। दूसरे चरण में खराडी-हडपसर-स्वारगेट-खडकवासला और नल स्टॉप-वारजे-माणिकबाग मार्ग का समावेश है।

    मिल कामगारों के लिए बनाए जाएंगे 81 हजार घर - अतुल सावे

    मिल कामगारों के लिए मुंबई महानगर क्षेत्र में 81 हजार घरों के निर्माण के लिए निजी बिल्डरों के साथ करार हुआ है। राज्य के गृहनिर्माण मंत्री अतुल सावे ने यह जानकारी दी। सावे ने बताया कि कामगारों को घर बनाने के लिए दो कंपनियों कर्मयोगी एवीपी रियलिटी और चढ्ढा डेवलपर्स एण्ड प्रोमोटर्स को काम दिया गया है। गिरणी कामगारों के लिए 1 लाख 74 हजार आवेदन प्राप्त हुए हैं। जिसमें से राज्य के श्रम विभाग ने 1 लाख 8 हजार आवेदन वैध पाए गए हैं। सावे ने बताया कि कामगारों को 15 लाख रुपए में 300 वर्ग फूट का घर मिल सकेगा। कामगारों को घर के लिए सरकार की ओर से 5 लाख 50 हजार रुपए प्रदान किया जाएगा। जबकि शेष 9 लाख 50 हजार रुपए पात्र लाभार्थी कामगार अथवा उनके वारिस को जमा करना होगा। घरों का निर्माण 3 साल में पूरा किया जाएगा।


    Created On :   14 Oct 2024 4:07 PM GMT

    Tags

    और पढ़ेंकम पढ़ें
    Next Story