Mumbai News: राकांपा शरद गुट से विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए मिले 13 सौ से ज्यादा आवेदन

राकांपा शरद गुट से विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए मिले 13 सौ से ज्यादा आवेदन
  • देवलाली से सबसे ज्यादा ने मांगा टिकट
  • टिकट मांगने वालों से पार्टी ने लिया शपथ पत्र
  • नहीं कर सकते बगावत

Mumbai News : बीते लोकसभा चुनाव में राकांपा (शरद) को मिली सफलता के बाद अब राज्य में विधानसभा चुनाव शरद गुट से लड़ने के लिए लाइन लग गई है। सूत्रों का कहना है कि शरद पवार की पार्टी से चुनाव लड़ने के लिए राज्य भर से करीब 1 हजार 350 आवेदन मिले हैं। ऐसा नहीं है कि उन सीटों पर ही आवेदन मिले हैं, जिन सीटों पर पार्टी के चुनाव लड़ने की संभावना ज्यादा है। बल्कि पूरे राज्य से चुनाव लड़ने को आवेदन मिले हैं। सबसे ज्यादा आवेदन देवलाली विधानसभा सीट पर मिले हैं, जहां 38 लोगों ने आवेदन किया है। जिन लोगों ने आवेदन किया है उनसे पार्टी ने एक शपथ पत्र भी लिया है कि अगर पार्टी से उन्हें टिकट नहीं मिलता है तो निर्दलीय चुनाव नहीं लड़ सकते।

जिस समय अजित पवार राकांपा को तोड़कर राज्य की शिंदे-फडणवीस सरकार में शामिल हुए थे, तो उस समय राजनीतिक कयास लगाए जा रहे थे कि लगभग सभी बड़े नेताओं के अजित के साथ जाने से लोकसभा और विधानसभा चुनाव में शरद पवार को चुनाव लड़ने के लिए उम्मीदवार नहीं मिलेंगे। लेकिन इन कयासों को लोकसभा चुनाव में शरद गुट के नतीजों ने तोड़ दिया और अब विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी को मिले आवेदनों ने माहौल बदल दिया है। शरद गुट ने कुछ दिनों पहले आगामी विधानसभा चुनाव के लिए इच्छुक उम्मीदवारों से आवेदन मांगे थे। कुछ ही दिनों में पार्टी के कार्यालय में आवेदनों का अंबार लग गया और करीब 1 हजार 350 इच्छुक उम्मीदवारों के आवेदन आ गए। जिन सीटों पर ज्यादा आवेदन मिले हैं उनमें मोहोल, फलटन, डिंडोरी, भुसावल, अंबरनाथ और देवलाली की सीट प्रमुख हैं।

सूत्रों का कहना है कि राकांपा (शरद) ने महाविकास आघाडी में सीटों के बंटवारे में 90 से 100 सीटों की मांग की है। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि पार्टी को 85 से 90 सीटें चुनाव लड़ने को मिल सकती हैं। देवलाली विधानसभा सीट से 38 लोगों ने टिकट मांगा है। जबकि अजित गुट के विधायक नवाब मलिक के निर्वाचन क्षेत्र अणुशक्तिनगर से भी नौ लोगों ने आवेदन किया है। इसके अलावा अजित के मंत्रियों के खिलाफ भी चुनाव लड़ने के इच्छुक उम्मीदवारों ने दिलचस्पी दिखाई है।

पार्टी ने लिया शपथ पत्र

सूत्रों का कहना है कि ज्यादातर आवेदनकर्ताओं से पार्टी ने एक 100 रुपए के स्टांप पेपर पर शपथ पत्र लिया है। जिसमें लिखा गया है कि अगर उन्हें राज्य की 288 विधानसभा सीटों में से किसी भी सीट पर टिकट नहीं मिलता है तो वह पार्टी के खिलाफ निर्दलीय चुनाव नहीं लड़ेंगे। साथ ही उन्हें विधानसभा चुनाव में टिकट मिलने वाले उम्मीदवार का समर्थन करना होगा।

Created On :   26 Sept 2024 3:22 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story