बड़ा हादसा टला: मुंबई एयरपोर्ट पर एयर इंडिया विमान के उड़ान भरने से पहले इंडिगो का विमान उतरा

मुंबई एयरपोर्ट पर एयर इंडिया विमान के उड़ान भरने से पहले इंडिगो का विमान उतरा
  • डीजीसीए ने शुरू की मामले की जांच
  • एयर ट्रैफिक कंट्रोलर निलंबित

डिजिटल डेस्क, मुंबई। छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर रविवार को एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) की बड़ी लापरवाही सामने आई। एयरपोर्ट के रनवे आरडब्लू27 पर इंडिगो विमान के उतरने के एक मिनट से भी कम समय में एयर इंडिया का एक विमान उसी हवाई पट्टी से उड़ान भरने लगा। इस घटना का वीडियो वायरल होने के बाद नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने एयर ट्रैफिक कंट्रोल के तत्कालीन अधिकारी को सस्पेंड कर इस मामले की जांच शुरू कर दी है। सूत्रों के अनुसार दोनों विमानों में 500 से ज्यादा यात्री मौजूद थे।

मुंबई से तिरुवनंतपुरम जा रही एयर इंडिया की फ्लाइटA1657 मुंबई एयरपोर्ट के रनवे आरडब्लू27 पर उड़ान भरने के लिए तैयार थी। उसी दौरान इंडिगो की फ्लाइट 5053 लैंड कर रही थी। इंडिगो की यह फ्लाइट इंदौर से दिल्ली जा रही थी। एटीसी गिल्ड इंडिया के जनरल सेक्रेटरी आलोक यादव ने कहा कि एक ही समय पर मुंबई एयरपोर्ट के रनवे नंबर आरडब्लू27 पर लैंडिंग और टेक ऑफ की घटना गंभीर है। इससे एक बड़ा हादसा हो सकता था। यादव ने कहा कि मुंबई और दिल्ली के एयरपोर्ट सबसे व्यस्त हवाई अड्डे हैं। यहां हर घंटे करीब 46 फ्लाइट्स टेक ऑफ-लैंड करती हैं। एटीसी विमानों के सही टेक ऑफ-लैंडिंग और यात्रियों की सुरक्षित यात्रा के लिए जिम्मेदार है।

अधिकारियों ने शुरू की जांच

एयर इंडिया की प्रवक्ता ने दैनिक भास्कर को बताया कि मुंबई से तिरुवनंतपुरम के लिए AI657 8 जून को टेक-ऑफ रोल पर था। एयर इंडिया के विमान को एयर ट्रैफिक कंट्रोल द्वारा रनवे में प्रवेश करने की अनुमति दी गई और बाद में टेक-ऑफ के लिए मंजूरी दे दी गई। एयर इंडिया के विमान ने निर्धारित प्रक्रियाओं के अनुसार टेक-ऑफ की गति जारी रखी। एयरलाइंस को दी गईमंजूरी पर अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए अधिकारियों द्वारा जांच शुरू की गई है।

Created On :   9 Jun 2024 3:52 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story