बॉम्बे हाईकोर्ट के अतिरिक्त न्यायाधीशों के रूप में 3 वकीलों की नियुक्ति को केंद्र की मंजूरी

बॉम्बे हाईकोर्ट के अतिरिक्त न्यायाधीशों के रूप में 3 वकीलों की नियुक्ति को केंद्र की मंजूरी
  • बॉम्बे हाईकोर्ट के अतिरिक्त न्यायाधीशों के रूप में 3 वकीलों की नियुक्ति
  • केंद्र सरकार की मंजूरी मिली
  • सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने की गई थी तीनों वकीलों की सिफारिश

डिजिटल डेस्क, मुंबई। केंद्र सरकार ने बॉम्बे हाईकोर्ट के अतिरिक्त न्यायाधीशों के रूप में तीन वकीलों की नियुक्ति को मंजूरी दे दी। केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए ट्विट कर नियुक्ति की पुष्टि की। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने 2 मई को तीनों वकीलों के नाम की सिफारिश की थी।

बॉम्बे हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश ने पिछले साल 26 सितंबर को तीन वकीलों शैलेश प्रमोद ब्रह्मे, फिरदोश फिरोज पूनीवाला और जितेंद्र शांतिलाल जैन की पदोन्नति की सिफारिश की थी। न्याय विभाग ने 7 महीने बाद 26 अप्रैल इन सिफारिशों को सर्वोच्च न्यायालय के पास भेज दिया था। शीर्ष अदालत के कॉलेजियम ने कहा कि महाराष्ट्र और गोवा राज्यों के मुख्यमंत्रियों और राज्यपालों ने सिफारिशों से सहमति जताई है।

कॉलेजियम ने पूनीवाला की उम्मीदवारी पर इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) की आपत्ति को खारिज कर दिया था। कॉलेजियम ने अपने प्रस्ताव में कहा कि पूनीवाला के एक पूर्व वरिष्ठ द्वारा व्यक्त किए गए विचारों का हाईकोर्ट के न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए पूनीवाला की अपनी क्षमता और साख पर कोई असर नहीं पड़ता है। बांबे हाईकोर्ट में 94 न्यायाधीशों की स्वीकृत है, लेकिन वर्तमान में 65 न्यायाधीश ही कार्यरत हैं।

Created On :   14 Jun 2023 12:16 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story