पर्व त्योहार: गोंदिया के 425 गांवों में साकार होगी एक गांव-एक गणपति की संकल्पना

गोंदिया के 425 गांवों में साकार होगी एक गांव-एक गणपति की संकल्पना
  • जिले में गणेशोत्सव का आगाज कल से
  • मंडलों की तैयारी , सजे पंडाल
  • बप्पा के स्वागत के लिए उस्ताहित हैं भक्त

डिजिटल डेस्क, गोंदिया । 7 सितंबर से सारे देश के साथ ही गांेदिया जिले में भी 10 दिवसीय गणेशोत्सव प्रारंभ होने जा रहा है। इसके लिए सार्वजनिक गणेश उत्सव मंडलों द्वारा पिछले दो-तीन माह से लगातार तैयारियां की जा रही है। सार्वजनिक पंडालों में स्थापित की जाने के लिए गोंदिया शहर के अलावा दूसरे शहरों से भी बप्पा की मूर्तियों को लाया जाता है।

गोंदिया जिले में इस वर्ष 425 गांवों में एक गांव-एक गणपति की संकल्पना साकार करते हुए केवल एक ही सार्वजनिक गणपति की स्थापना की जाएगी। इसके अलावा जिले में 668 सार्वजनिक गणपति तो लगभग 6 हजार निजी घरों में श्री की मूर्तियां स्थापित की जाएगी। गणेशोत्सव के दौरान जिले में सार्वजनिक शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जगह-जगह पुलिस का भारी बंदोबस्त तैनात किया जाएगा। गणेशोत्सव 7 सितंबर से प्रारंभ होकर 17 सितंबर तक चलेगा। इस दौरान सार्वजनिक गणेश उत्सव मंडलों के लिए शासन की ओर से कुछ दिशा निर्देश जारी किए गए हंै। जिनका पालन करना मंडलों के लिए अनिवार्य होगा। जिले में 16 पुलिस थानांतर्गत 32 स्थानों पर फिक्स प्वाइंट बनाए गए है। जहां पर पुलिस की कड़ी नजर बनी रहेगी। सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडलों के आस-पास एवं भीड़भाड़ वाले स्थानों पर इस दौरान पुलिस विभाग की ओर से फिक्स प्वाइंट बंदोबस्त, नाकाबंदी एवं पेट्रोलिंग की जाएगी।

अपराधिक घटनाओं को रोकने के लिए साधे गणवेश में पुलिस अधिकारी एवं कर्मचारी भी तैनात रहेंगे। चार्ली एवं दामिनी पथक को भी सक्रिय रहने के निर्देश दिए गए हैं। पुलिस अधीक्षक गोरख भामरे, अपर पुलिस अधीक्षक नित्यानंद झा के मार्गदर्शन में जिले के चार उपविभागीय पुलिस अधिकारियों के नेतृत्व में 16 पुलिस स्टेशनों के पुलिस निरीक्षक एवं प्रभारी अधिकारी कानून व्यवस्था पर लगातार नजर बनाए रखेंगे।

Created On :   6 Sept 2024 2:56 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story