गोंदिया: जिले में 476 करोड़ की राशि से जलापूर्ति योजना का निर्माण

जिले में 476 करोड़ की राशि से जलापूर्ति योजना का निर्माण
  • जल जीवन मिशन से हर नागरिक को मिलेगा शुद्ध पेयजल
  • 476 करोड़ की राशि से जलापूर्ति योजना का निर्माण
  • मार्च 2024 तक पूरा हो जाएगा काम

डिजिटल डेस्क, गोंदिया. हर व्यक्ति को शुद्ध पेय जल उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जिले में जलापूर्ति योजना पर 476 करोड़ रुपए की निधि खर्च की जा रही है। इस जल जीवन मिशन योजना से जिले के प्रत्येक नागरिक को 55 लीटर शुद्ध पेय जल मिल सकेगा। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है। बता दें कि गोंदिया को तालाबों का जिला भी कहा जाता है, लेकिन अनेक छोटे तालाब जमीन से समतल हो जाने से ग्रीष्मकाल के पूर्व ही सूख जाते हैं। जिस कारण जिले का भूजल स्तर नीचे चले जाता है। यही एक वजह है कि ग्रीष्मकाल में जल संकट का सामना करना पड़ता है। अनुमान लगाया गया है कि हर व्यक्ति को लगभग प्रति दिन 55 लीटर पानी की आवश्यकता होती है। हर व्यक्ति को शुद्ध पेय जल मिले इसी उद्देश्य को लेकर शासन की महत्वकांक्षी योजना में एक जल जीवन मिशन योजना के माध्यम से जिले में जलापूर्ति योजना पर 476 करोड़ रूपए खर्च किए जा रहे हैं। इस निधि से जिले में 1222 योजनाओं पर खर्च किया जा रहा है।

जिनमें 850 से अधिक ग्रामों में जलापूर्ति के लिए जलस्त्रोत व पानी की टंकियों का निर्माण शुरू किया गया है। जिनमें 250 से अधिक जलापूर्ति के कामों को पूर्ण रूप भी दिया जा चुका है। इस योजना को पूरा करने का लक्ष्य मार्च 2024 तक दिया गया है। इस योजना के माध्यम से जिले के लगभग 14 लाख से अधिक प्रत्येक व्यक्तियों को प्रति दिन 55 लीटर शुद्ध पेय जल देने का शासन का लक्ष्य है। उम्मीद जताई जा रही है कि जिन ग्रामों में ग्रीष्मकाल में जल संकट बना रहता है, अब वहां जलसंकट से छुटकारा मिल सकेगा।

मार्च 2024 तक पूरा हो जाएगा काम

सुमित बेलपत्रे, कार्यकारी अभियंता, जलापूर्ति विभाग, जिप के मुताबिक जल जीवन मिशन योजना के तहत जिले में 1222 योजनाओं पर काम किया जा रहा है। इसके लिए 476 करोड़ रुपए की निधि खर्च की जा रही है। अब तक 250 से अधिक जलापूर्ति के कामों को पूर्ण रूप दिया गया है। इन कामो को मार्च 2024 तक पुरा करने का लक्ष्य है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि हर व्यक्ति को घर पहुंच शुद्ध पेय जल मिल सके।


Created On :   6 Oct 2023 12:23 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story