बारिश का जोर कम होते ही बुआई कार्य में आई तेजी

बारिश का जोर कम होते ही बुआई कार्य में आई तेजी
  • पुल के पानी के साथ बह गया साइकिल सवार
  • सालेकसा एवं देवरी में तहसील में अतिवृष्टि
  • भंडारा जिले में भी थमी वर्षा

डिजिटल डेस्क, गोंदिया. जिले में पिछले दो दिनों से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश अब थम गई है। लेकिन सारे जिले में हल्की बारिश एवं बूंदाबांदी का दौर जारी है। 28 जून को भी दिनभर आसमान में बादल छाए रहे और गोंदिया शहर सहित जिले के सभी तहसीलों में कहीं बूंदाबांदी तो कहीं हल्की बारिश होने की जानकारी मिली है। बारिश का जोर कम होते ही बुआई कार्य में तेजी आयी है।जिलाधिकारी कार्यालय के नियंत्रण कक्ष से मिली जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान अर्थात 28 जून को सुबह 10.30 बजे तक जिले में कुल मिलाकर 56.5 मिमी औसतन बारिश रिकार्ड की गई।

इस दौरान गोंदिया तहसील में 40.4 मिमी, आमगांव में 56.1 मिमी, तिरोड़ा में 31.3 मिमी, गोरगांव में 52.5 मिमी, सालेकसा में 77.9 मिमी, देवरी में 97.6 मिमी, अर्जुनी मोरगांव में 53.8 मिमी एवं सड़क अर्जुनी में 56.2 मिमी बारिश दर्ज की गई है। जिसका औसत 56.5 मिमी है। इस तरह 24 घंटों के दौरान सालेकसा एवं देवरी तहसील में अतिवृष्टि दर्ज की गई। बारिश के पानी के कारण सिंचाई प्रकल्प, तालाब एवं नदी-नालों के जलस्तर में वृद्धि हो रही है। 27 जून को शाम 6 बजे के दौरान सालेकसा तहसील के पुजारीटोला बांध में जलस्तर को नियंत्रित करने के लिए चार गेट 0.30 मीटर तक खोले गए। जिससे 3205 क्यूसेक पानी का निस्सारण किया गया है। जिला प्रशासन ने नागरिकों से बारिश जारी रहने के दौरान नदी पात्र पार न करने एवं नदी किनारे न जाने का आव्हान किया है।

पुल के पानी के साथ बह गया साइकिल सवार

जिले में लगातार बारिश के कारण नदी-नालों का जलस्तर भी तेजी से बढ़ रहा है। 27 जून को अर्जुनी मोरगांव तहसील के खांबी-पिपलगांव मार्ग पर बह रहे पानी में एक साइकिल सवार बह गया। प्रत्यक्षदर्शियों द्वारा इसकी जानकारी तहसील प्रशासन को दी गई, जिसके बाद आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से पानी में बहे व्यक्ति की तलाश के लिए खोज अभियान शुरू किया गया। 28 जून को मृतक का शव घटनास्थल से एक किमी दूरी पर बरामद हुआ। शव की खोज जिला शोध एवं बचाव दल ने की। मृतक की पहचान अर्जुनी मोरगांव तहसील के ग्राम झरपड़ा निवासी अरविंद गणपत ठाकरे (50) के रूप में की गई है।

भंडारा जिले में भी थमी वर्षा

उधर भंडारा जिलें जिलें में दो दिन से चल रही निरंतर वर्षा के बाद मंगलवार 28 जून को दोपहर से वर्षा थम गई। जिसके कारण लगातार बारिश के कारण हो रही परेशानी से राहत मिली। दो दिनों से लगातार बारिश के कारण हवा में ठंडक का एहसास बना रहा। मौसम विभाग ने जिले में 2 जुलाई तक कुछ स्थानों पर हल्की बारिश का अनुमान जताया है। आद्रा नक्षत्र के प्रारंभ से जिले में बारिश ने दस्तक दी। दो दिन लगातार भारी बारिश के कारण जिले के जलस्तर में बढ़ोतरी हुई है। नदी तथा नालों में जलस्तर बढ़ा। बढ़ते जलस्तर के कारण सतर्कता बरतने का चेतावनी आपदा प्रबंधन की ओर सें दी गई है। दो दिन से निरंतर बारिश के बाद मेघों ने विराम लिया। पर मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार जिले में 2 जुलाई तक हल्की बारिश की संभावना है। आसमान में बादलों का डेरा बना रहा। जिसके कारण रात को बारिश की संभावना को नकारा नहीं जा सकता।

Created On :   29 Jun 2023 2:26 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story