शिक्षा: पॉलिटेक्निक कॉलेजों में 960 सीटें , 25 जून तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

पॉलिटेक्निक कॉलेजों में 960 सीटें , 25 जून तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन
  • 70 फीसदी सीटें गोंदिया जिले के विद्यार्थियों के लिए आरक्षित
  • विद्यार्थियों को आधुनिक तकनीक की शिक्षा का अवसर मिलेगा
  • अंतिम मेरिट लिस्ट 2 जुलाई को जारी की जाएगी

डिजिटल डेस्क, गोंदिया । महाराष्ट्र राज्य तांत्रिक शिक्षण विभाग की ओर से शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए पॉलिटेक्निक में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जिले के निजी एवं शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेजों में 960 सीटें भरी जानी है। गोंदिया जिले के लिए 70 फीसदी सीटें आरक्षित रहेंगे। विद्यार्थी 25 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर अपना प्रवेश निश्चित कर सकते हैं। यह आव्हान शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज गोंदिया के प्राचार्य सी.डी. गोलघाटे ने किया है। गोंदिया पॉलिटेक्निक कॉलेज डिजिटल क्रास रूम वाली जिले की एकमात्र संस्था है। जहां विद्यार्थियों को आधुनिक तकनीक की शिक्षा का अवसर मिलेगा।

गोंदिया जिले में कुल 4 पॉलिटेक्निक कॉलेज हैं। जिनमें से शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज गोंदिया में 360, श्री लक्ष्मणराव मानकर कॉलेज ऑफ पॉलिटेक्निक आमगांव में 180, सीएस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नालॉजी देवरी में 180 एवं गुरुकुल पॉलिटेक्निक नागरा में 240 सीटों की प्रवेश क्षमता है।

पॉलिटेक्निक कॉलेज में प्रवेश के लिए शासकीय पॉलिटेक्निक गोंदिया एंव जिले के अन्य पॉलिटेक्निक में प्रथम वर्ष पाठ्यक्रम में सुविधा केंद्र शुरू किए गए हंै। विद्यार्थियों को प्रवेश का आवेदन आवेदन ऑनलाइन भरना है। ऑनलाइन पद्धति में ई स्क्रुटनी एवं फिजीकल स्क्रुटनी जैसे दो पर्याय हैं। फार्म भरने के लिए मोबाइल क्र. और ईमेल आईडी होना आवश्यक है। 25 जून तक आवेदन भरे जा सकेंगे। 27 जून को अस्थायी गुणवत्ता सूची प्रकाशित होगी। जिस पर 30 जून तक आक्षेप दर्ज कराए जा सकते हैं। अंतिम मेरिट लिस्ट 2 जुलाई को जारी की जाएगी। जिसके बाद प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी।

प्रमाणित बीजों के अनुदान पर वितरण के लिए ऑनलाइन आवेदन : खरीफ मौसम में धान एवं तुअर के प्रमाणित बीज का अनुदान पर वितरण के लिए महाडीबीटी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन मंगाए जा रहे हैं। जिसके तहत चयन किए गए किसानों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। उसी प्रकार जिन किसानों ने ऑनलाइन पद्धति से आवेदन किया है। ऐसे किसानों को प्रमाणित बीजों का वितरण का लाभ मांग के अनुसार दिया जाएगा। जिले के जिन किसानों ने इसके लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं किए हंै।

वे इसके संबंध में कृषि सहायक अथवा कृषि पर्यवेक्षक से मार्गदर्शन लेकर ऑनलाइन आवेदन भर सकते हंै। किसानों को आवेदन करने के लिए महाडीबीटी पोर्टल के संकेत स्थल पर जाना होगा। इस संकेत स्थल पर "शेतकरी योजना' का विकल्प चुनें। अधिक जानकारी के लिए तहसील कृषि अधिकारी कार्यालय से संपर्क करने का आव्हान जिला अधिक्षक कृषि अधिकारी हिंदुराव चव्हाण ने किया है।



Created On :   1 Jun 2024 12:32 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story