Gadchiroli News: अगर शराब बिक्री करने वालों का दिया साथ, तो वोटों से धो बैठोगे हाथ...

अगर शराब बिक्री करने वालों का दिया साथ, तो वोटों से धो बैठोगे हाथ...
  • वोट मांगने आने वाले प्रत्याशी से लिखवाया जाएगा वचनपत्र
  • गांव-गांव में महिलाओं ने कड़े कदम उठाना शुरू किये
  • समिति गठित कर शराब विक्रेताओं के खिलाफ कार्रवाई

Gadchiroli News गड़चिरोली जिला शराबमुक्ति संगठन के अथक प्रयासों के बाद राज्य सरकार ने वर्ष 1993 में जिले में शराब बंदी का कानून लागू किया। शराब बंदी के इस कानून 31 वर्षों की समयावधि पूर्ण हाे रही है। लेकिन आज भी जिले के विभिन्न स्थानों पर धड़ल्ले से शराब की बेची जा रही है। इस शराब बिक्री को रोकने के लिए अब गांव-गांव में महिलाओं ने कड़े कदम उठाना शुरू कर दिया है। आगामी विधानसभा चुनाव में शराब को समर्थन देने वाले प्रत्याशी को वोट नहीं देने का फैसला अब गांव-गांव में लिया जा रहा है। इस आशय के बैनर भी गांव के मुख्य द्वार पर लगाए जा रहे हंै। शराब का सेवन करने वाला, समर्थन देने वाला, मतदाताओं को शराब पीलाने वाले प्रत्याशी को गांव में प्रवेश नहीं देने का फैसला भी अब लोगों ने लिया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, पद्मश्री डा. अभय बंग, टाटा ट्रस्ट और महाराष्ट्र सरकार की ओर से गड़चिरोली जिले में मुक्तिपथ नामक अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के माध्यम से गांव-गांव में नशामुक्ति पर जनजागरण किया जा रहा है। गांव स्तर पर नागरिकोंं की समिति गठित कर शराब विक्रेताओं के खिलाफ कार्रवाई भी की जा रही है। लेकिन कुछ जनप्रतिनिधियों द्वारा शराब विक्रेताओं को ही समर्थन दिए जाने से शराब की बिक्री थमने का नाम नहीं ले रही है। इसी कारण आगामी विधानसभा चुनाव के लिए लोगों ने जाहिरनामा प्रकाशित कर शराब को समर्थन देने वाले प्रत्याशी को वोट नहीं देने का निर्णय लिया है। गांव में वोट मांगने के लिए आने वाले प्रत्याशी से एक वचनपत्र भी लिखवाकर लिया जाएगा। इस वचनपत्र में संबंधित प्रत्याशी द्वारा शराब बंदी का समर्थन लिखवाकर लिया जाएगा। वर्तमान में जिले के विभिन्न गांवों के प्रवेश द्वार पर लोगों ने बैनर लगाकर शराब बिक्री और विक्रेताओं के खिलाफ यलगार फूंक दिया है।

थानेदार को सौंपी शराब विक्रेताओं की सूची : अहेरी (गड़चिरोली). .तहसील के महागांव (खुर्द) में महिलाओं ने एकजुटता दिखाते हुए गांव में शराब बंदी का फैसला लिया है। इस बीच गांव में सक्रिय शराब विक्रेताओं के ठिकानों पर छापामार कार्रवाई कर शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का पूरजोर प्रयास भी महिलाओं ने किया है। बावजूद इसके गांव की शराब बिक्री थमने का नाम नहीं ले रही है। इसी कारण संतप्त महिलाओं ने सोमवार को अहेरी पहुंचकर पुलिस थाना पर दस्तक दी। इस समय महिलाओं ने थानेदार स्वप्निल इज्जपवार को शराब विक्रेताओं की सूची सौंपकर सभी के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की है।इस समय थानेदार को शराब विक्रेताओं की सूची सौंपी गयी और संबंधितों के खिलाफ कानूनन कार्रवाई करने की मांग की है।

Created On :   15 Oct 2024 10:32 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story