Gadchiroli News: इच्छुक उम्मीदवार ने नहीं ढंका बैनर , बाजार में नजर आ रही प्रत्याशी की पोस्टर छपी बैग

  • जगह-जगह लगे हैं राजनीतिक दलाें के पोस्टर्स
  • जिले में आचार संहिता का सरेआम उल्लंघन
  • प्रशासन की कार्यप्रणाली पर उठ रहे सवाल

Gadchiroli News केंद्रीय चुनाव आयोग द्वारा प्रदेश में पंद्रहवीं विधानसभा चुनाव की घोषणा होते ही आचार संहिता लागू कर दी गई है। चुनाव का यह कार्यक्रम घोषित होते ही गड़चिरोली का चुनाव विभाग अब एक्शन मोड पर कार्य करते दिखायी दे रहा है। जिलाधिकारी कार्यालय में समय-समय पर बैठकों का आयोजन कर चुनाव को शांतिपूर्ण और प्रभावी रूप से संपन्न करने की योजना बनायी जा रही है। साथ ही आचार संहिता का कड़ाई से पालन करने के निर्देश भी दिए जा रहे हैं। दूसरी ओर इसी जिले में आचार संहिता का सरेआम उल्लंघन होता नजर आ रहा है। कुरखेड़ा व कोरची तहसील के अधिकांश गांवों में आज भी राजनीतिक पार्टियों के चिह्न अंकित और उम्मीदवारी के लिए इच्छुक नेताओं के पोस्टर्स जगह-जगह लगे हुए हैं। इतना ही नहीं राजनीतिक पार्टियों की थैलियां भी आम नागरिकों द्वारा खुलेआम इस्तेमाल की जा रही हैं। इसमें इच्छुक उम्मीदवार किसान कांग्रेस कमेटी के जिलाध्यक्ष वामनराव सावसाकडे के अब भी बैनर लगे हुए हैं। वहीं कांग्रेस नेता रामदास मसराम की फोटी छपी थैलियां लोग बाजार में लेकर घूम रहे हैं। इस पर चुनाव विभाग द्वारा अब तक कोई प्रतिबंध नहीं लगाने से आश्चर्य व्यक्त किया जा रहा है।

बता दें कि, आचार संहिता राजनीतिक दलों एवं प्रत्याशियों के लिए बनायी गयी एक नियमावली है। इस संहिता का पालन करने की जिम्मेदारी आम नागरिकों पर भी है। आचार संहिता के प्रभावी कालावधि के दौरान प्रचार कार्य शुरू होने तक कोई भी राजनीतिक पार्टी बैनर व पोस्टर्स के माध्यम से लोगांे से लुभावने वादे नहीं कर सकते। साथ ही किसी भी पार्टी के इच्छुक नेता भी पोस्टर्स की मदद से अपने आप को उम्मीदवारी के लिए सिद्ध नहीं कर सकता। ऐसी हरकत करने पर संबंधितों के खिलाफ कानूनन कार्रवाई करने के प्रावधान भी आयोग ने कर रखे है। गड़चिरोली जिले में तीन विधानसभा क्षेत्र होकर इसमें गड़चिरोली, आरमोरी और अहेरी क्षेत्र का समावेश है।

इन तीनों विस क्षेत्र में जिला चुनाव अधिकारी के रूप में जिलाधिकारी संजय दैने कार्य संभाल रहे हंै। ऐसे में उनके द्वारा जिलाधिकारी कार्यालय में बैठकर अधिकारियों को केवल आचार संहिता का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिये जा रहे हंै। लेकिन जमीनी स्तर पर आचार संहिता के पालन हेतु कोई कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। गुरुवार 17 अक्टूबर को आरमोरी विधानसभा क्षेत्र के कुरखेड़ा और कोरची परिसर के गांवों में विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के पोस्टर्स खुलेआम लगे रहे। साथ ही कुछ आम नागरिकों द्वारा राजनीतिक पार्टियों की थैलियों का भी सरेआम उपयोग करते पाया गया जिससे गड़चिरोली जिले में आचार संहिता का सरेआम उल्लंघन होता नजर आने लगा है। आचार संहिता लागू होने के तीसरे दिन से ही जिले में इस संहिता का उल्लंघन शुरू होने से अब जिला चुनाव विभाग की कार्यप्रणाली पर भी प्रश्न चिह्न अंकित किए जा रहे हैं।

Created On :   18 Oct 2024 11:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story