Gadchiroli News: 3 पीढ़ियां गुजर गईं, नसीब नहीं हुई पुल्लीगुड़म वासियों को पक्की सड़क

3 पीढ़ियां गुजर गईं, नसीब नहीं हुई पुल्लीगुड़म वासियों को पक्की सड़क
  • बुनियादी सुविधाओं के लिए तरस रहे लोग
  • कच्ची सड़क के कारण परेशानी बढ़ी
  • बार-बार शिकायत करने के बावजूद नहीं दिय

Gadchiroli Mulchera News छोटे कस्बों को मुख्य गांवों से जोड़ने के लिए केंद्र सरकार ने "प्रधानमंत्री ग्राम सड़क' योजना तो राज्य सरकार ने "मुख्यमंत्री ग्राम सड़क' योजना क्रियान्वित की है। इस योजना पर गड़चिरोली जिले में प्रति वर्ष करोड़ों रुपए की निधि खर्च की जा रही है। लेकिन जिले में आज भी ऐसे कई गांव हैं, जहां पहुंचने के लिए अब तक पक्की सड़क का निर्माण नहीं किया गया है। जिससे इन गांवों के नागरिक वर्तमान में भी पगडंडी रास्ते से सफर कर मुख्य गांवों तक पहुंच रहे हैं। एेसा ही एक गांव मुलचेरा तहसील में हैं, जिसका नाम पुल्लीगुड़म है। गांव में तीन पीढ़ी से पक्की सड़क का निर्माणकार्य नहीं हो पाया है। आज भी स्थानीय नागरिक कच्चे रास्ते से अन्य गांवों में व विभिन्न कार्याें के के लिए तहसील मुख्यालय पहुंच रहें हैं। लेकिन पक्की सड़क नहीं होने से इन्हें अनेक परेशानियां उठाकर सफर करना पड़ रहा है।

यहां बता दें कि, मुलचेरा तहसील के अधिकांश गांवों का सीधा संपर्क एटापल्ली तहसील से जुड़ा हुआ है। किसी भी कार्य के लिए यहां के नागरिकों को एटापल्ली मुख्यालय पहुंचना पड़ता है। मुलचेरा तहसील के बोलेपल्ली ग्राम पंचाायत के तहत पुल्लीगुड़म गांव का समावेश है। बोलेपल्ली से पुल्लीगुड़म गांव की दूरी करीब 8 किमी. की है। इस मार्ग पर एक नाला होकर यहां पुलिया का निर्माणकार्य अब तक नहीं किया गया है। लगातार की गयी मांग के बाद सरकार ने नाले पर पुलिया का निर्माणकार्य मंजूर किया है। लेकिन प्रशासन की लापरवाहपूर्ण कार्यप्रणाली के कारण संबंधित ठेकेदार ने पुल का निर्माणकार्य अधूरे अवस्था में ही छोड़ दिया है। वहीं 8 किमी. का यह सफर पूर्ण करने के लिए अब तक पक्की सड़क का निर्माणकार्य नहीं हो पाया है। फलस्वरूप अाज भी ग्रामीणों को कच्ची सड़क का सहारा लेना पड़ता है।

पुल निर्माणकार्य की जांच करने की मांग ग्रामीणों द्वारा लगातार की जा रही है। लेकिन इस मांग पर प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा निरंतर अनदेखी की जा रहीं है। ग्राम पुल्लीगुड़म में आज भी बुनियादी सुविधाओं का अभाव होने से नागरिकों को विभिन्न प्रकार की परेशानियों का सामना करते हुए अपना जीवनयापन करना पड़ रहा है। वर्तमान में खरीफ सत्र शुरू होकर धान की फसल पर विभिन्न प्रकार के कीटों का प्रकोप बढ़ गया है। ऐसे में फसलों पर कीटनाशक का छिड़काव करने के लिए किसान मूलचेरा व एटापल्ली पहुंचकर खाद खरीद रहें है। मात्र पक्की सड़क उपलब्ध नहीं होने से किसानों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। स्थानीय नागरिक पिछले तीन पीढ़ियों से पक्की सड़क के इंतजार में है। लगातार हो रहीं मांग के मद्देनजर बोलेपल्ली से पुल्लीगुड़म तक पक्की सड़क का निर्माणकार्य करने की मांग ग्रामीणों द्वारा अब जोर पकड़ने लगी है।श गांवों का सीधा संपर्क एटापल्ली तहसील से जूड़ा हुआ है। किसी भी कार्य के लिए यहां के नागरिकों को एटापल्ली मुख्यालय पहुंचना पड़ता है। मुलचेरा तहसील के बोलेपल्ली ग्राम पंचाायत के तहत पुल्लीगुड़म गांव का समावेश है। बोलेपल्ली से पुल्लीगुड़म गांव की दूरी करीब 8 किमी. की है। इस मार्ग पर एक नाला होकर यहां पुलिया का निर्माणकार्य अब तक नहीं किया गया है।

लगातार की गयी मांग के बाद सरकार ने नाले पर पुलिया का निर्माणकार्य मंजूर किया है। लेकिन प्रशासन की लापरवाहपूर्ण कार्यप्रणाली के कारण संबंधित ठेकेदार ने पुल का निर्माणकार्य अधूरे अवस्था में ही छोड़ दिया है। वहीं 8 किमी. का यह सफर पूर्ण करने के लिए अब तक पक्की सड़क का निर्माणकार्य नहीं हो पाया है। फलस्वरूप अाज भी ग्रामीणों को कच्ची सड़क का सहारा लेना पड़ता है। पुल निर्माणकार्य की जांच करने की मांग ग्रामीणों द्वारा लगातार की जा रहीं है। लेकिन इस मांग पर प्रशासनीक अधिकारियों द्वारा निरंतर अनदेखी की जा रहीं है। ग्राम पुल्लीगुड़म में आज भी बुनियादी सुविधाओं का अभाव होने से नागरिकों को विभिन्न प्रकार की परेशानियों का सामना करते हुए अपना जीवनयापन करना पड़ रहा है। वर्तमान में खरीफ सत्र शुरू होकर धान की फसल पर विभिन्न प्रकार के कीटों का प्रकोप बढ़ गया है। ऐसे में फसलों पर कीटनाशक का छिड़काव करने के लिए किसान मूलचेरा व एटापल्ली पहुंचकर खाद खरीद रहें है। मात्र पक्की सड़क उपलब्ध नहीं होने से किसानों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। स्थानीय नागरिक पिछले तीन पीढ़ियों से पक्की सड़क के इंतजार में है। लगातार हो रहीं मांग के मद्देनजर बोलेपल्ली से पुल्लीगुड़म तक पक्की सड़क का निर्माणकार्य करने की मांग ग्रामीणों द्वारा अब जोर पकड़ने लगी है।

Created On :   4 Oct 2024 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story