दहशत: जंगली हाथियों ने गंगसाय टोला में जमाया डेरा , 10 दिन से इसी वन परिसर में कर रहे विचरण

जंगली हाथियों ने गंगसाय टोला में जमाया डेरा , 10 दिन से इसी वन परिसर में कर रहे विचरण
  • पिछले तीन साल से गड़चिरोली के आस-पास घूमते रहता है झउंड
  • इस क्षेत्र में फिलहाल नहीं किया है फसलों का कोई नुकसान
  • खरीफ सीजन की तैयारी कर रहे किसानों को रही है चिंता

डिजिटल डेस्क, कुरखेड़ा (गड़चिरोली)। जंगली हाथियों का झुंड 10 दिन पूर्व धानोरा वनपरिक्षेत्र से होकर कुरखेड़ा तहसील के मालेवाड़ा वनपरिक्षेत्र के अंतर्गत गंगसाय टोला जंगल परिसर में दाखिल हुआ था। पिछले 10 दिनों से जंगली हाथियों का झुंड गंगसाय टोला के जंगल परिसर में विचरण कर रहा है। इस क्षेत्र के किसी भी किसान के खेती का नुकसान नहीं होने की जानकारी, वनविभाग के अधिकारी व कर्मचारियों ने दी है। बता दें कि, पिछले 3 वर्षाें से गड़चिरोली जिले में ओड़िशा राज्य से जंगली हाथियों का झुंड कोरची तहसील के जंगलों से जिले में दाखिल हुआ।

तब से लेकर आज तक जंगली हाथियों का झुंड गड़चिरोली जिले के उत्तर विभाग में स्थित गड़चिरोली, आरमोरी, देसाईगंज, कुरखेड़ा, कोरची व धानोरा तहसील के अंतर्गत विचरण कर यही पर स्थिर हो गया है। जंगली हाथियों का झुंड 10 दिनों के पूर्व धानोरा तहसील के जंगलों में विचरण कर रहा था। इसके बाद जंगली हाथियों के झुंड ने मौसम और खरीफ सीजन को ध्यान में लेते हुए कुरखेड़ा तहसील के मालेवाड़ा वनपरिक्षेत्र अंतर्गत गंगसाय टोला जंगल परिसर में अपना डेरा जमाया है। पिछले 10 दिनाें से जंगली हाथियों का झुंड इसी क्षेत्र में विचरण कर रहा है। पिछले 10 दिनों में विचरण करते हुए जंगली हाथियों के झुंड ने किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं किया है, ऐसी जानकारी वनविभाग के अधिकारी व कर्मचारियों ने दी है।

आवारा श्वानों से नागरिक परेशान : अहेरी शहर में इन दिनों लावारिस कुत्तें ने गल्ली व मुख्य मार्ग पर उत्पात मचा रहा है। वहीं सड़क पर लावारिस मवेशियों का जमावाड़ा है। जिससे नागरिकों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। स्थानीय प्रशासन तत्काल लावारिस कुत्तें व मवेशियों का बंदोबस्त करें। ऐसी मांग नागरिकों ने की है। वर्तमान सड़क पर लावारिस मवेशी व कुत्तें का जमावाड़ा है। जिससे यातायात प्रभावित हो रही है। वहीं जानवरों के कारण दुर्घटना होने की संभावना जताई जा रही है। शहर के अंतर्गत सड़क समेत मुख्य सड़क पर शाम के समय लावारिस मवेशियों का झुंड खड़ा रहता है। वहीं अहेरी-आलापल्ली मुख्य सड़क पर, प्राणहिता पुलिस उपमुख्यालय, छोटा बस स्थानक परिसर, दानशुर चौक समेत अन्य जगह पर लावारिस कुत्तें का जमावाड़ा है। इन कुत्तें के कारण दोपहिया वाहन दुर्घटना होकर अनेक लोग घायल हुए है। वहीं बड़ी दुर्घटना होने की संभावना जताई जा रही है। स्थानीय प्रशासन ध्यान देकर तत्काल लावारिस मवेशी व श्वनों का बंदोबस्त करें। ऐसी मांग नागरिकों ने की है।


Created On :   3 July 2024 7:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story