सरेंडर: गडचिरोली में 6 लाख के इनामी खूंखार नक्सली ने किया समर्पण, टीम में था उपकमांडर

गडचिरोली में 6 लाख के इनामी खूंखार नक्सली ने किया समर्पण, टीम में था उपकमांडर
  • परेशानियों से तंग आकर डाले हथियार
  • सप्लाई टीम में उपकमांडर की संभाल रहा था जिम्मेदारी
  • 2017 की मुठभेड़ में हुआ था शामिल

डिजिटल डेस्क, गड़चिरोली । नक्सल आंदोलन में लगातार हो रही परेशानियों से तंग आकर एक खूंखार नक्सली ने जिला पुलिस और सीआरपीएफ दल के समक्ष अपने हथियार डाल दिए। राज्य सरकार ने उस पर 6 लाख रुपए का इनाम घोषित किया था। आत्मसमर्पित नक्सली का नाम छत्तीसगढ़ राज्य के बीजापुर जिले के भैरमगढ़ तहसील के बेच्चापाल निवासी गणेश गट्टा पुनेम (35) बताया गया है। वह नक्सलियों के सप्लाई टीम में बतौर उपकमांडर पद पर कार्यरत था। वहीं अनेक सघन अपराधों में भी शामिल था। मंगलवार, 28 मई को गणेश ने पुलिस के समक्ष समर्पण किया। पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, वर्ष 2017 में गणेश नक्सलियों भैरमगढ़ एरिया में सप्लाई टीम में बतौर सदस्य के रूप में शामिल हुआ। लगातार किए गए कार्य के चलते वर्ष 2018 में उसे सप्लाई टीम में बतौर उपकमांडर के रूप में बढ़ोत्तरी दी गयी। तभी से वह उपकमांडर के रूप में कार्यरत था।

वर्ष 2017 में छग राज्य के बीजापुर जिले के मिरतुर परिसर में पुलिस के साथ हुई भीषण गोलीबारी में वह शामिल था। वहीं 2022 में तिम्मेनार जंगल परिसर में हुई मुठभेड़ में भी वह शामिल था। नक्सली दलम में कार्य करते समय दिन-रात जंगलों में पैदल चलना, बीमार पड़ने पर समय पर उपचार न मिलना, दलम के वरिष्ठ नक्सलियों द्वारा लोगों से धन उगाही के लिए दबाव डालना, विवाह होने के बाद भी पति-पत्नी को साथ में न रखना आदि विभिन्न कारणाें के चलते गणेश ने मंगलवार को सीआरपीएफ के पुलिस उपमहानिरीक्षक जगदिश मीना के समक्ष समर्पण किया। समर्पण की प्रक्रिया के बाद गणेश को गड़चिरोली जिला पुलिस को सौंप दिया गया है। राज्य सरकार ने गणेश पर कुल 6 लाख रुपए का इनाम घोषित किया था। समर्पण के बाद उसके पुनर्वसन के लिए सरकार द्वारा 5 लाख रुपए की निधि मंजूर की गयी है। यह समर्पण सीआरपीएफ के पुलिस उपमहानिरीक्षक (अभियान) जगदिश मीना, गड़चिरोली के पुलिस अधीक्षक नीलोत्पल के मार्गदर्शन में सीआरपीएफ के उपकमांडंट नितीन कुमार के नेतृत्व में रेंज फिल्ट टीम के इंट सेल दल के जवानों ने पूर्ण करायी। गणेश के समर्पण के कारण एक बार फिर नक्सल आंदोलन बैकफूट पर दिखायी देने लगा है।

अब तक 662 नक्सलियों ने किया सरेंडर : नक्सलियों को विकास की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए केंद्र व राज्य सरकार ने नक्सल आत्मसमर्पण योजना शुरू की है। इस योजना के तहत गड़चिरोली जिले में अब तक कुल 662 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है। इन सभी नक्सलियों का सरकार द्वारा पुनर्वसन किया गया। वहीं वर्ष 2022 से अब तक कुल 14 नक्सलियों ने पुलिस के समक्ष अपने हथियार डाले हैं।

Created On :   29 May 2024 8:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story