फूड प्वाइजनिंग: नामकरण समारोह के भोजन से विषबाधा, 28 लोगों की बिगड़ी तबीयत, 5 बच्चे भी शामिल

नामकरण समारोह के भोजन से विषबाधा, 28 लोगों की बिगड़ी तबीयत, 5 बच्चे भी शामिल
  • 20 बाधितों काे गड़चिरोली के जिला अस्पताल में भर्ती कराया
  • अन्य छत्तीसगढ़ के पाखांजुर के अस्पताल में करा रहे इलाज
  • जांच के लिए नागपुर के प्रयोगशाला में सैम्पल भिजवाया

डिजिटल डेस्क, गड़चिरोली। नामकरण कार्यक्रम के दौरान भोजन करनेवाले करीब 28 लोगों को भोजन से विषबाधा होने की घटना गुरुवार, 4 जुलाई की शाम 6 बजे के दौरान जिले की धानोरा तहसील अंतर्गत आनेवाले तथा गड़चिरोली-छत्तीसगढ़ सीमा पर बसे झाड़ापापड़ा ग्रापं के रोपीनगट्टा गांव में उजागर हुई है। विशेषत: बाधितों में 5 बालकों का समावेश होकर करीब 20 बाधितों काे गड़चिरोली के जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। वहीं शेष बाधितों पर छत्तीसगढ़ राज्य के पाखांजुर के अस्पताल में उपचार चल रहा है। इस घटना से परिसर में खलबली मच गयी है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, धानोरा तहसील के पेंढ़री उपपुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत आनेवाले रोपीनगट्टा गांव निवासी सुरगू मुरा टेकाम नामक व्यक्ति के पोती का नामकरण कार्यक्रम गुरुवार को आयोजित किया गया था। इस उपलक्ष्य में टेकाम परिवार द्वारा भोजन का कार्यक्रम भी आयोजित किया गया था। लेकिन पहली पंगत में भोजन करने के बाद करीब 15 मिनट में ही भोजन करनेवाले लोगों को उल्टियां, बेचैनी, सिरदर्द होने लगा। जिससे कार्यक्रम स्थल पर खलबली मच गयी।

जिसके बाद भोजन कार्यक्रम बंद किया गया और सभी बाधितोंे को उपचार के लिये पेंढ़री के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में ले जाया गया। वहां पर प्राथमिक उपचार कर करीब 20 लोगों को गड़चिरोली के जिला अस्पताल में रेफर किया गया। वहीं शेष लोगों को छग के पाखांजुर में उपचार के लिये ले जाया गया। करीब 28 लोगों को भोजन से विषबाधा होकर इनमें 5 बालकों का समावेश होने की जानकारी है। इस मामले संदर्भ में पेंढ़री पुलिस द्वारा जांच शुरू की गई है।

जांच चल रही है : इस मामले में हमने जांच शुरू की है। वहीं शुक्रवार को भोजन बनानेवाले लोगों से पूछताछ की गई। साथ ही गड़चिरोली से खाद्य व औषधि प्रशासन की टीम भी पेंढ़री पहुंची थी। इस विषबाधा को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं शुरू है। लेकिन जांच पूर्ण होने के बाद ही घटना की वजह सामने आएगी। - गोपीचंद लोखंडे, थाना प्रभारी, पेंढ़री

प्रयोगशाला में सैम्पल भिजवाए हैं : रोपीनगट्टा गांव में घटी विषबाधा की घटना के बाद जिला अस्पताल में 20 बाधितों को लाया गया। वहीं शेष बाधितों का छग के पाखांजुर में उपचार चल रहा है। जिला अस्पताल में भर्ती हुए सभी बाधितों के स्वास्थ्य में सुधार आया है। वहीं विषबाधा का कारण खोजने के लिये नागपुर के प्रयोगशाला में सैम्पल भिजवाया गया है। रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद कारण स्पष्ट होगा। - डा. प्रमोद खंडाते, जिला शल्यचिकित्सक, गड़चिरोली

Created On :   6 July 2024 10:08 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story