प्रशासन की व्यवस्था: गणेशोत्सव में ट्रैफिक जाम से बचने चांदा क्लब पर गणेश मूर्ति की बिक्री

गणेशोत्सव में ट्रैफिक जाम से बचने चांदा क्लब पर गणेश मूर्ति की बिक्री
  • 4 से 6 सितंबर तक लगेंगे स्टॉल
  • सभी को परमिशन लेना आवश्यक
  • 4 से 6 सितंबर तक होगी गणेश मूर्ति की बिक्री

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर। आगामी गणेशोत्सव के दौरान शहर की मुख्य सड़कों पर मूर्तियां खरीदने की भीड़ को देखते हुए यातायात बाधित नहीं होनी चाहिए इसलिए मूर्तिकारों को चांदा क्लब पर व्यवस्था की जायेगी। मनपा सभागृह में गणेश मंडलों एवं मूर्तिकार संगठनों से हुई चर्चा के अनुसार 4 से 6 सितंबर तक चांदा क्लब में गणेश मूर्ति की प्रदर्शनी एवं बिक्री केंद्र शुरू किया जाएगा।

मूर्तिकारों को बिक्री के लिए 2 विकल्प उपलब्ध कराए गए हैं। जिसमें मूर्तिकारों के हमेशा के बिक्री केंद्र व चांदा क्लब के स्टॉल से भी बिक्री कर सकेंगे। मूर्तिकारों और नागरिकों की सुविधा के लिए चांदा क्लब में मनपा प्रशासन द्वारा 12 बाय 10 फीट के स्टॉल, पंडाल, विद्युत व्यवस्था, शौचालय, बचत समूह के माध्यम से विभिन्न खाद्य स्टॉल, पूजा सामग्री की दुकानें आदि की व्यवस्था की जाएगी। बिना पंजीयन के मूर्ति एवं सामग्री बेचने वालों पर साथ ही मनपा द्वारा निर्धारित स्थान के अलावा अन्य खासकर फुटपाथ पर मूर्तियां बेचकर यातायात बाधित करने वाले के विक्रेताओं पर कार्रवाई की जाएगी।

पीओपी मूर्तियों पर रहेगी नजर : शहर में पीओपी की मूर्तियां बनाना, उपयोग करना और बेचना पूरी तरह से बंद है। गणेशोत्सव 100 प्रतिशत पर्यावरण-अनुकूल मनाया जाता है। इस वर्ष भी क्षेत्रवार टीमों द्वारा प्रत्यक्ष एवं गुप्त तरीके से मूर्तियों की जांच की जायेगी। मूर्तिकार और मिट्टी की मूर्ति विक्रेता दोनों को मनपा के पास पंजीकरण कराना आवश्यक है।

सार्वजनिक गणेशोत्सव के लिए 31 तक करें आवेदन : लोकमान्य तिलक ने जनजागरण के लिए सार्वजनिक गणेशोत्सव आयोजित करने की प्रथा शुरू की। महाराष्ट्र सरकार ने वर्ष 2023 से राज्य में सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडलों को पुरस्कार देना शुरु किया है ताकि अधिक से अधिक संख्या में सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल सार्वजनिक गणेशोत्सव में भाग ले सकें। इसी तर्ज पर सरकार ने 7 सितंबर से शुरू होने वाले गणेशोत्सव में राज्य के सर्वश्रेष्ठ सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडलों को पुरस्कार देने का फैसला किया है। इस प्रतियोगिता के लिए 31 अगस्त तक मंडल आवेदन कर सकते है।

सार्वजनिक गणेशोत्सव प्रतियोगिता-2024 के तहत मुंबई, मुंबई (उपनगर), पुणे, ठाणे जिलों से 3-3 और अन्य जिलों से 1-1 ऐसे कुल 44 सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडलों का चयन किया जाएगा। जिसमें से राज्य के प्रथम क्रमांक के सर्वोत्कृष्ट सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल को 5 लाख रुपये, द्वितीय पुरस्कार के लिए 2.50 लाख और तृतीय पुरस्कार के लिए 1 लाख का पुरस्कार और प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। बाकी 42 जिलास्तरीय सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल को राज्य सरकार की ओर से 25-25 हजार रुपए का पुरस्कार और प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। स्पर्धा में धर्मादय आयुक्त के पास पंजीयन कराये, स्थानीय पुलिस स्टेशन अथवा स्थानीय स्वराज्य संस्था की अनुमति प्राप्त सार्वजनिक गणेशोतसव मंडल शामिल हो सकेंगे। राज्य सरकार के वेबसाईट और पर्यटन व सांस्कृतिक कार्य विभाग में 31 अगस्त तक आवेदन करने की अपील सांस्कृतिक कार्य मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने की है।

Created On :   16 Aug 2024 9:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story