फ्राड: चंद्रपुर में पटवारी के साथ 40 लाख की ऑनलाइन धोखाधड़ी

चंद्रपुर में पटवारी के साथ 40 लाख की ऑनलाइन धोखाधड़ी
  • निवेश के नाम पर लगाया चूना
  • अधिक मुनाफे के चक्कर में गंवाई रकम
  • स्टाक मार्केट में पैसे लगाने का दिया झांसा

डिजिटल डेस्क, बल्लारपुर (चंद्रपुर)। समीपस्थ गांव कलमना के पटवारी शंकर खरुले के साथ 39 लाख 76 हजार रुपए की धोखाधड़ी होने का मामला सामने आया है। खरुले को शेयर बाजार के विषय में थोड़ी बहुत जानकारी थी। इसके अलावा वे शौकिया तौर पर शेयर बाजार में कभी कभार निवेश कर, खरीदी बिक्री भी करते थे। एक दिन उन्हें अज्ञात नंबर से फोन आया कि क्या शेयर बाजार में उनकी रुचि है? और पिम्को ग्रुप के बारे में जानकारी दी और इसे डाउनलोड करने के लिए भी कहा। डाउनलोड करने बाद वहां अकाउंट खोला। उस एप के जरिए 3 अगस्त से 28 अगस्त के बीच समय-समय पर फोन पे, चेक और आरटीजीएस के जरिए 39 लाख 76 हजार रुपए उन्होंने अपने खाते में निवेश किया और रकम भी बढ़ कर खाते में 2 करोड़ 33 लाख रुपए शो हो रही थी। लेकिन उन्होंने खाते से रकम निकालने की कोशिश की तो रकम निकल नहीं पा रही थी, धोखाधड़ी का एहसास होते ही पटवारी खरूले ने 29 अगस्त को साइबर क्राइम ब्रांच चंद्रपुर संपर्क किया। अंततः 30 अगस्त को बल्लारशाह पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम 2000, 66 (सी), 66 (डी), 318 (4) बीएनएस 2023 के तहत मामला दर्ज किया है और आगे की जांच पुलिस निरीक्षक सुनील गाडे कर रहे हैं।

निवेशकों को 41 लाख का चूना लगानेवाले धोटे की दो वर्ष से पुलिस को तलाश : ताड़ोबा टाइगर रिजर्व में आने वाले पर्यटकों के लिए रिसॉर्ट जैसा कॉटेज बनाने के नाम पर निवेशकों से पैसा लिया और किसी तरह का कोई निर्माण कार्य नहीं करनेवाले चंद्रपुर के तुकुम निवासी भरत नानाजी धोटे (38) पर 41 लाख 50 हजार रुपए की धोखाधड़ी के मामले में अपराध दर्ज किया गया है। अपराध की जांच चंद्रपुर आर्थिक अपराध शाखाकर रही है। उक्त आरोपी पर 19 दिसंबर 2022 को मामला दर्ज किया गया। करीब दो साल से आरोपी पुलिस के हाथ नहीं लगने से अब पुलिस विभाग ने नागरिकों से अपील की है कि, यदि किसी नागरिक को इस संबंध में कोई जानकारी हो या आरोपी का पता चले तो इसकी सूचना वित्तीय अपराध शाखा को दें।

प्राप्त जानकारी के अनुसार दाताला के म्हाड़ा कालोनी निवासी अशोक भटवलकर ने सभी पीड़ितों की ओर से शिकायत दर्ज की। यहां बताया कि, आरोपी भरत नानाजी धोटे ने भार्गवी लैंड एंड डेवलपर्स नाम से एक निजी कंपनी बनाई और एजेंट नियुक्त किए। उनके माध्यम से ग्राम पद्मापुर, अजयपुर, देवाड़ा, तलोधी (नाइक), बोरदा, किटाली में कुटी निर्माण के लिए यूनिवर्स एग्रो टूरिज्म प्राइवेट लिमिटेड के साथ समझौता किया। ताड़ोबा राष्ट्रीय वन उद्यान में आने वाले पर्यटकों को मासिक आय 7083 का लालच देकर प्रत्येक निवेशक से 2 लाख 50 हजार रुपए लिए। लेकिन वास्तव में कुटियाें का निर्माण कराये बिना ही निवेशकों को कुल 41 लाख 50 हजार रुपए का चूना लगा दिया गया। शिकायत के तहत विविध धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया। ऐसे में प्रकरण दर्ज होने के दिनांक से ही फरार है। हालांकि, उक्त आरोपी का पता लगाने के लिए और यदि किसी को उक्त आरोपी मिलता है, तो पुलिस नियंत्रण कक्ष और पुलिस उप-निरीक्षक प्रभाकर चिकनकर को सूचना देने की अपील भी की गई है।


Created On :   5 Sept 2024 8:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story