दहशत: अमरावती की सोसाइटी में मिले तीन दुर्लभ इंडियन एग इटर सांप , पकड़कर जंगल में छोड़ा

अमरावती की सोसाइटी में मिले तीन दुर्लभ इंडियन एग इटर सांप , पकड़कर जंगल में छोड़ा
  • भारतीय अंडा खाने वाले सांप मिलने से भय
  • दुनिया में अंडे खाने वाले सांपों की 13 प्रजातियां
  • अर्ध-जहरीला होता है, पक्षियों के घोंसलों के अंडे इनका भोजन

डिजिटल डेस्क, अमरावती । यंग स्नेक फ्रेंड्स सोसायटी ने 19 जुलाई की रात करीब तीन दुर्लभ भारतीय अंडा खाने वाले सांपों को जीवनदान दिया। तीनों ही सांपों को सुरक्षित जंगल में छोड़ दिया। सोसायटी के सदस्य रवि चावरे को कंचन विहार से भूषण वानखड़े का फोन आया कि एक काला और सुनहरा सांप निकला है तो उन्होंने तुरंत दिलीप मसराम को वहां भेजा। जब भारतीयों को पता चला कि यह अंडा खाने वाला सांप है, तो उन्होंने उसे सुरक्षित बचा लिया। उसकी जांच की तो उसका स्वास्थ्य ठीक था। उन्होंने इसकी जानकारी अवि प्रकाश राव को दी। क्योंकि यह सांप दुर्लभ है और अनुसूची एक के अंतर्गत आता है, उन्होंने इसे वन विभाग में पंजीकृत करने और इसे छोड़ने के लिए कहा। लेकिन रात थी और ऊपर से बारिश हो रही थी और सांप को रखने की कोई जगह नहीं थी, इसलिए दिलीप मसराम ने उसे रात में ही सही जगह पर छोड़ दिया।

यंग स्नेक फ्रेंड्स सोसाइटी के सदस्यों ने सातवीं बार इस दुर्लभ सांप को बचाया है। इससे पहले भी उन्होंने इंडियन एग ईटर सांप को बचाया था।उन्होंने इसे न्यू स्वास्तिक नगर, शारदा विहार में रात करीब साढ़े दस बजे पकड़ा था। पहले पकड़े गए सांप की लंबाई लगभग आधा फुट थी और फिर पकड़े गए सांप की लंबाई (25 इंच 63 सेमी) थी और अब पकड़े गए सांप की लंबाई लगभग (18 इंच) यानी (45 सेमी) थी। पहले हनुमान नगर, महाजनपुरा, गांधी आश्रम, शिक्षक कॉलोनी, वल्लभ नगर, पार्वती नगर 1, माला कॉलोनी और अब कंाचन विहार और शारदा विहार में भी सांपों की संख्या बढ़ रही है। पिछले दिनों शारदा नगर में रात में सायल भी दिखाई दिया था।

विश्व भर में 13 प्रजातियां : दुनिया में अंडे खाने वाले सांपों की 13 प्रजातियां हैं, जिनमें से 12 प्रजातियां डायसेपेल्टिस की हैं। भारतीय अंडा खाने वाला साँप एल्याकिस्टोडोन गण का एकमात्र सदस्य है। इसके अलावा भारतीय अंडा खाने वाला सांप एशिया में पाया जाने वाला एकमात्र अंडा खाने वाला सांप है। इस सांप के शरीर पर चमकीले भूरे धब्बे, सिर से पूंछ तक पीली सफेद धारियां बताई गई हैं।पूर्ण विकसित सांप की लंबाई (31 इंच) होती है। यह अर्ध-जहरीला है। पेड़ों पर पक्षियों के घोंसलों के अंडे इसका भोजन है।

Created On :   23 July 2024 7:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story