शिक्षा: अमरावती में आरटीई प्रवेश के लिए अब होने लगी है स्पर्धा, मात्र दो दिन ही बचे

अमरावती में आरटीई प्रवेश के लिए अब होने लगी है स्पर्धा, मात्र दो दिन ही बचे
  • 2369 सीटों के लिए 5346 ऑनलाइन आवेदन भरे गए
  • अब केवल 231 स्कूलों में प्रवेश दिया जाएगा
  • आरक्षित सीटों से 3 हजार ज्यादा

डिजिटल डेस्क, अमरावती । आरटीई प्रवेश प्रक्रिया के नियमों में संशोधन कर कक्षा पहली के विद्यार्थी पूर्व की तरह प्रवेश देने का निर्णय शालेय शिक्षा व क्रीड़ा विभाग द्वारा लिए जाने के बाद वर्तमान में आरटीई प्रवेश के लिए शुरू ऑनलाइन आवेदन भरने को पालकों का भारी प्रतिसाद मिल रहा है। इस वर्ष 231 स्कूलों की 2346 सीटों के लिए आरटीई प्रवेश प्रक्रिया अमल में लायी जा रही है। आवेदन को तीन दिन शेष है। 31 मई की रात 12 बजे आरटीई की साइट बंद हो जाएगी, किंतु उससे पहले मंगलवार को दोपहर तक 5346 विद्यार्थियों ने प्रवेश के लिए आवेदन किए। जो आरक्षित सीटों से 3 हजार ज्यादा हुए हैं।

वर्तमान में स्थानीय निकाय संस्था की स्कूलों को प्रवेश प्रक्रिया से हटा दिया गया। इस कारण अब केवल 231 स्कूलों में प्रवेश दिया जाएगा। इन 231 स्कूलों में छात्रों के नि:शुल्क व शिक्षा के अधिकार (आर्थिक व दुर्बल घटकों के बालकों की कक्षा पहली अथवा पूर्व माध्यमिक श्रेणी स्तर पर किमान 25 प्रतिशत प्रवेश भर्ती की पध्दति) नियम 2013 में तथा महाराष्ट्र बालकों के नि:शुल्क व शिक्षा के अधिकारी 2011 मंे 9 फरवरी 2024 को जारी की गई। अधिसूचना द्वारा संशोधन किया गया। जिसमें इस वर्ष पहली बार स्थानीय निकाय संस्था की शालाओं को भी आरटीई प्रवेश प्रक्रिया में शामिल किया गया था। जिस पर अभिभावकों ने आपत्ति दर्ज करते हुए न्यायालय का दरवाजा खटखटाया।

न्यायालय ने इस प्रवेश प्रक्रिया को स्थगिति देकर पुराने नियमों के अनुसार ही प्रवेश प्रक्रिया अमल में लाने के आदेश दिये थे। इस नये नियम के तहत 17 मई से प्रवेश प्रक्रिया के लिए आवेदन शुरू हुए और मंगलवार 28 मई को शाम 4 बजे तक 231 स्कूलों की 2369 सीटों के लिए 5346 ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हुए। इस बार नहीं मिलेगी समयावृद्धि : वर्तमान स्थिति में आरटीई प्रवेश प्रक्रिया के पहले ही दौर में जबदस्त स्पर्धा लगी हुई है। 2369 सीटों के लिए 5346 आवेदन प्राप्त हुए हैं। ऑनलाइन आवेदन के लिए और तीन दिन शेष हैं। वर्तमान में जरूरत से 3 हजार आवेदन ज्यादा प्राप्त हुए। इस कारण 31 मई के बाद ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया को समयावृद्धि नहीं मिलंगी। इस तरह के आदेश शालेय शिक्षा विभाग की ओर से मिले हैं।

Created On :   29 May 2024 7:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story