खेती-किसानी: अमरावती जिले में 2200 हेक्टेयर में फलों के बागों का लक्ष्य, खेती कार्य में जुटे किसान

अमरावती जिले में 2200 हेक्टेयर में फलों के बागों का लक्ष्य, खेती कार्य में जुटे किसान
  • खेत में आम एवं संतरे के पौधों का रोपण
  • बीते वर्ष 95 हजार हेक्टेयर में लगाए थे फल बाग
  • कृषि विभाग के नियोजन से चल रहे खेती कार्य

डिजिटल डेस्क, अमरावती । जिले में इस वर्ष 2200 हेक्टेयर क्षेत्र में फल के बागों का टारगेट जिला कृषि विभाग को मिला है। जिसके तहत खेत में आम एवं संतरे के पौधों का रोपण किया जाएगा। ऐसा जिला कृषि अधिकारी राहुल सातपुते ने बताया।

कृषि विभाग ने बीते 2023 वर्ष में जिले के 95 हजार हेक्टेयर में फल बाग विकसित किए हैं। इससे पहले 2022 में भी 1819 हेक्टेयर क्षेत्र में फल बाग लगाए थे। जिले के अधिक से अधिक किसानों से इस फल बाग योजना का लाभ लेने का अनुरोध किया जा रहा है। इस योजना के तहत किसानों को उनके खेत में आम या संतरे का बगीचा विकसित करने के लिए डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से आर्थिक मदद मिलती हैं। कृषि विभाग की तहसीलनिहाय रोप वाटिका में पर्याप्त मात्रा में आम तथा संतरे के पौधे उपलब्ध हैं। पौधों की खरीदी करने पर छूट दी जाएगी।

126 अन्न 238 औषधि प्रतिष्ठानों की जांच : अन्न एवं औषधि प्रशासन ने बीते वर्ष जिले के 126 अन्न तथा 238 औषधि प्रतिष्ठानों की जांच की। जांच में दोषी मिले 23 दुकानों की अनुमति रद्द कर 3 दुकानों के लाइसेंस रद्द किए। उसी प्रकार 56 प्रतिष्ठानों को नोटिस जारी कर 18 प्रतिष्ठानों मालिकों पर एफआईआर दर्ज कराई गई। दवाओं तथा सौंदर्य प्रसाधनों की गुणवत्ता और खाद्य सुरक्षा के नियंत्रण के लिए विभिन्न अधिनियमों को लागू करने के लिए कार्यरत अन्न एवं औषधि प्रशासन ने विगत वर्ष में अमरावती जिले में की प्रतिबंधक कार्रवाइयों का यह ब्यौरा दैनिक भास्कर से साझा किया।

औषधि प्रशासन द्वारा कुल 126 अन्न विक्रेता प्रतिष्ठानों से विविध खाद्य सैंपल लेकर गुणवत्ता जांच को भेजे गए। इनमें से दोषी मिले 18 मामलों में संबंधितों पर अलग-अलग पुलिस थानों में एफआईआर दर्ज कराई। अन्य दोषी 11 प्रतिष्ठानों के मालिकों से जुर्माना वसूली की कारवाई प्रस्तावित की गई हैं।

पनीर, मसाले, तेल में मिलावट के मामले उजागर : खाद्य सुरक्षा मानकों का उलघंन और मिलावट की शिकायत पर की कारवाई में जिले में पनीर, मसाले ओर खाद्य तेल में मिलावट के कई मामले उजागर हुए हैं। इनमें मिलावटी पनीर के 2, मसाले का 1 और मिलावटी खाद्य तेल के 4 गंभीर मामले शामिल हैं।

Created On :   6 July 2024 9:56 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story