प्रक्रिया: अंतिम मतदाता सूची 27 को , शीघ्र ही विधानसभा चुनाव के ऐलान की संभावना

अंतिम मतदाता सूची 27 को , शीघ्र ही विधानसभा चुनाव के ऐलान की संभावना
  • 2 अगस्त को घोषित होगी 8 विधानसभा क्षेत्रों की प्रारूप मतदाता सूची
  • 26 अगस्त तक स्वीकारी जाएंगी आपत्तियां व सुझाव
  • लोकसभा चुनाव में मतदाता सूची में पाई गई खामियां सुधारी जा रही

डिजिटल डेस्क, अमरावती। आगामी सितंबर माह में राज्य की विधानसभा के चुनाव घोषित होने के संकेत मिल चुके हैं। इस दिशा में जिला प्रशासन ने जिले की सभी 8 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची बनाने की तैयारी तेज कर दी है। वर्तमान स्थिति में विधानसभा चुनाव के लिए नए मतदाताओं का पंजीयन और लोकसभा चुनाव में मतदाता सूची में पाई गई खामियों में सुधार का काम किया जा रहा है।

राज्य चुनाव आयोग ने मतदाता सूची का आगामी कार्यक्रम घोषित किया है। जिसके तहत 2 अगस्त को जिले के सभी 8 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की प्रारूप मतदाता सूची घोषित की जाएगी। जिस पर 16 अगस्त तक आपत्ति सुझाव आमंत्रित किए गए हैं और उस पर सुनवाई के बाद 27 अगस्त को विधानसभा चुनाव की अंतिम मतदाता सूची घोषित की जाएगी। राज्य के उप सचिव व सहायक मुख्य चुनाव अधिकारी म.रा. पारकर के हस्ताक्षर से मतदाता सूची के दूसरे विशेष संक्षिप्त पुनर्निरीक्षण का संक्षिप्त कार्यक्रम 26 जुलाई को घोषित हुआ।

जिसके तहत 2 अगस्त को प्रारूप मतदाता सूची घोषित होगी और 27 अगस्त को अंतिम मतदाता सूची घोषित होने के बाद आगामी विधानसभा चुनाव की किसी भी समय घोषणा होगी। उल्लेखनीय है कि अमरावती जिले में 8 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हंै। जिसमे अमरावती लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के तहत अमरावती, बडनेरा, दर्यापुर, अचलपुर, तिवसा-वलगांव व मेलघाट विधानसभा का समावेश है। वहीं जिले के मोर्शी-वरुड व धामणगांव-चांदुर रेलवे विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र यह वर्धा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में आता है। किंतु जिले की सभी 8 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्री की प्रारूप व अंतिम मतदाता सूची जिलाधिकारी कार्यालय द्वारा घोषित की जाएगी।

Created On :   27 July 2024 9:49 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story