कार्रवाई: अंतत: 125 साल पुराना जर्जर खापर्डे बाड़ा जमींदोज, बंदोबस्त के बीच चला बुलडोजर

अंतत: 125 साल पुराना जर्जर खापर्डे बाड़ा जमींदोज, बंदोबस्त के बीच चला बुलडोजर
  • 3 जेसीबी की मदद से तोड़ा प्रचानी बाड़ा
  • राजनीतिक दबाव में बार-बार टल रही थी कार्रवाई
  • 13 दुकानदारों की बिजली खंडित कर चला गजराज

डिजिटल डेस्क,अमरावती । शहर के ह्रदय स्थल राजकमल चौक स्थित जर्जर खापर्डे बाड़ा को तोड़ने की कार्रवाई अंतत शुरू कर दी गई। 125 वर्ष पुरानी इस इमारत को जमींदोज़ करने एक साथ 3 जेसीबी टूट पड़े। हाईकोर्ट व सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भी राजनीतिक दबाव में बार-बार कार्रवाई टल रही थी। जिससे नाराजगी जताते हुए हाईकोर्ट की नागपुर खंडपीठ द्वारा 1 जुलाई को कार्रवाई रिपोर्ट पेश करने के आदेश महानगर पालिका प्रशासन को जारी किए गए।जिसके परिणाम स्वरूप मनपा प्रशासन द्वारा यह तोडू कार्रवाई की जा रही है। इसके लिए 3 जेसीबी व पानी के एक टैंकर के साथ कड़े पुलिस बंदोबस्त में पहुंचे राजापेठ जोन के उपअभियंता प्रमोद इंगोले व शाखा अभियंता लक्ष्मण पावडे की उपस्थिति में तोडू दस्ते ने 24 जून को प्राप्त हाईकोर्ट के आदेश का पालन करते हुए खापर्डे बाड़ा के 13 दुकानदारों की बिजली खंडित की। उनका फर्नीचर आदि बाहर निकालकर सामने के हिस्से पर बुलडोजर चला दिया।

यातायात घंटों तक रहा ठप : राजकमल पुलिया से आने वाले वाहनों के लिए एक साइड से ट्रॉफिक रोक दिये जाने के कारण सुबह 11 से देर शाम तक घंटों जाम लगा रहा। राजकमल चौक स्थित खापर्डे बाड़ा को ध्वस्त करने के आदेश पहले हाई कोर्ट और उसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने दिए थे। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर इस जर्जर इमारत के 13 किरायदारों ने हाईकोर्ट में फिर याचिका दायर कर उनका अधिकार कायम रखने की अपील की। लगभग एक साल पहले हाईकोर्ट ने किरायदारों के पजेशन में रहनेवाली जगह का नापजोख कर उसकी रिपोर्ट तैयार कर बाड़ानिर्मनुष्य कर उसे गिराने के आदेश दिए थे।

आठ माह पहले खापर्डे बाड़ा के सभी 13 किरायदारों को जगह खाली करने निर्देश दिए थे। मनपा ने जर्जर खापर्डे बाडा निर्मनुष्य कर दिया था। किंतु किरायदारों सामग्री रखी थी। वहीं बाडे़ की विद्युत आपूर्ति भी खंडित नहीं की थी। हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति एम.एस. जावरकर व न्यायमूर्ति विनय जोशी की दो सदस्यीय पीठ के संज्ञान में यह बात 24 जून को लाकर दी गई थी। जिस पर न्यायालय ने तत्काल सभी 13 किरायदारों को के सामान बाहर कर बाड़े को सील लगाने के निर्देश मनपा प्रशासन को दिए थे। यह आदेश देते समय 1 जुलाई से पूर्व कार्रवाई रिपोर्ट न्यायालय में पेश करने के निर्देश भी मनपा को दिए। रोड से सटी होने के कारण तोडू कार्रवाई के दौरान कोई नुकसान इसके लिए देवामृत होटल के पास सावधानीवश दो ट्रकों को आड़े खड़े कर ट्रॉफिक रोक दिया। जिससे पुलिया के पास से राजकमल वाया अंबापेठ जाने का मार्ग दोपहर 2 बजे से बंद रहने के कारण कार्रवाई निपटने तर ट्राफिक जाम रहा।


Created On :   27 Jun 2024 10:32 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story