प्रकोप: अमरावती जिले में डेंगू के मरीजों की तेजी से बढ़ रही संख्या, चिकन गुनिया भी पैर पसार रहा

अमरावती जिले में डेंगू के मरीजों की तेजी से बढ़ रही संख्या, चिकन गुनिया भी पैर पसार रहा
  • छह माह में डेंगू के 89 मरीज सामने आए
  • चिकन गुनिया से ग्रसित 34 मिले
  • 15 दिन में 11 लोग डेंगू की चपेट में

डिजिटल डेस्क, अमरावती । पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी अमरावती शहर और ग्रामीण क्षेत्र में डेंगू के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। अमरावती मनपा क्षेत्र में जनवरी से जुलाई तक डेंगू के 35 मरीज पॉजिटिव पाए गए। वहीं जुलाई माह के शुरुआती 15 दिनों में ही मनपा क्षेत्र में डेंगू के 11 मरीज पाए जाने की पुष्टि जिला मलेरिया विभाग ने की। जानकारी के अनुसार जनवरी से 15 जुलाई तक जिले के ग्रामीण क्षेत्र में 251 मरीजों के ब्लड सैंपल जांचे गए। जिसमें अमरावती शहर समेत जिले में कुल डेंगू के 89 मरीज मिले, चिकन गुनिया के अब तक 34 मरीज पाए गए। इनमें जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में डेंगू के 54 और चिकन गुनिया के 27 मरीजे शामिल है। जबकि अमरावती मनपा क्षेत्र में छह माह में डेंगू के 35 मरीजों का समावेश है। वहीं ग्रामीण क्षेत्र में मात्र बारिश शुरू हो जाने के बाद ही डेंगू के मरीजों की संख्या पिछले 15 दिनों में शहर की तुलना में कम देखी गई। ग्रामीण में पंद्रह दिनों में 28 सैंपल जांचे गए। जिसमें मात्र छह मरीज डेंगू के और दो चिकन गुनिया के मिले। वहीं मनपा क्षेत्र 1 जुलाई से 15 जुलाई तक 24 मरीजों के सेम्पल जांचे गए। जिसमें 11 मरीज डेंगू पॉजिटिव मिले हैं।

शहर में सफाई का बंटाधार : अमरावती मनपा क्षेत्र में मानसून शुरू हो जाने से पहले से ही सफाई का बंटाधार हो गया है। शहर के विभिन्न क्षेत्रों में नाली सफाई की ओर मनपा ठेकेदारों की अनदेखी रहने से नालियां जाम हो गई थीं। जिससे वहां जमा पानी में मच्छरों की संख्या बढ़ती गई। इसी तरह बारिश शुरू हो जाने के बाद शहर में फॉगिंग मशीन व स्प्रे द्वारा दवाईयों का छिड़काव नहीं किया गया। वर्तमान में शहर के ऐसे अनेक क्षेत्र है, जहां अभी तक फॉगिंग मशीन से मच्छर मुक्ति अभियान नहीं चलाया। जिससे ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना में शहर में डेंगू के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

पांच जोन के ठेकेदारों को ब्लैकलिस्ट करने की चेतावनी : मनपा की नई उपायुक्त माधुरी मडावी ने पदभार संभालने के दूसरे ही दिन जोन वार ठेकेदारों को 20 जुलाई तक अपने काम में सुधार न लाने पर सफाई ठेका रद्द कर संस्था को ब्लैकलिस्ट करने की चेतावनी दी। मंगलवार को उपायुक्त मडावी ने शहर के कुछ क्षेत्रों का दौरा किया। तब उन्हें यह बात सामने आई कि सफाई ठेकेदार ठीक तरह से काम नहीं कर रहे है।ं जिससे रविवार को हुई बारिश में अनेक घरों में पानी घुसा। दर्जनों कॉम्प्लेक्स पानी में थे। जिससे व्यापारियों का नुकसान हुआ। इन तीन संस्थाओं को सौंपा गया ठेका : अमरावती मनपा के जोन नं. 1 व 5 का स्वच्छता का ठेका नागरी सेवा सहकारी संस्था को दिया गया। जोन नं. 2 व 4 का ठेका श्री गोविंदा सफाई कामगार नागरी सेवा सहकारी संस्था को दिया गया है। वहीं जोन नं. 3 का ठेका बेरोजगार क्षितीज नागरी सेवा सहकारी संस्था को दिया गया है।


Created On :   17 July 2024 5:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story