प्रकोप: बड़े शहरों में तेजी से फैल रहा जीका वायरस , अमरावती में दिए अलर्ट रहने के निर्देश

बड़े शहरों में तेजी से फैल रहा जीका वायरस , अमरावती में दिए अलर्ट रहने के निर्देश
  • डेंगू के मरीज बढ़ने से सतर्कता के निर्देश जारी
  • मनपा क्षेत्र में डेंगू के 21 और ग्रामीण क्षेत्र में 67 मरीज
  • जीका वायरस के लक्षण डेंगू के समान

डिजिटल डेस्क, अमरावती । अमरावती शहर और जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में बारिश की शुरुआत में ही डेंगू के मरीजाों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। वर्तमान स्थिति में जून माह के अंत तक अमरावती मनपा क्षेत्र में डेंगू के 21 और ग्रामीण क्षेत्र में 67 मरीज पाए गए हैं। जिससे जीका वायरस को लेकर अमरावती जिले के स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट घोषित किया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने जनता से साफ-सफाई रखने, पानी संग्रह न करने, मटका-कूलर की नियमित सफाई करने के साथ- साथ ताजा भोजन ही करने की सलाह दी है।

वर्तमान स्थिति में जीका इस विषाणु के पुणे में 6 मरीज पाए गए हैं। वहीं अमरावती जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ने के कारण स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट घोषित किया गया। हालांकि वर्तमान स्थिति में अमरावती जिले में जीका विषाणु का एक भी मरीज नहीं होने की जानकारी जिला मलेरिया विभाग व अमरावती मनपा के स्वास्थ्य विभाग को दी है।

उल्लेखनीय है कि जीका संक्रमित एडिस मच्छर के काटने से फैलता है। एडिस मच्छर डेंगू व चिकनगुनिया जैसे विषाणु का प्रसार करने के लिए भी पहचाना जाता है। अमरावती जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. शरद जोगी ने बताया कि जीका विषाणु का कोई भी मरीज वर्तमान में जिले में नहीं है। लेकिन 30 जून तक अमरावती जिले में डेंगू के 67 मरीज पाए गए। जिसमें मनपा क्षेत्र में 21 और जिले के ग्रामीण क्षेत्र में 46 डेंगू के मरीज पाए जाने से स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट मोड पर रखा गया है।

यह हैं लक्षण : जीका वायरस के लक्षण डेंगू के समान हैं। किसी व्यक्ति को संक्रमित एडिस मच्छर से काटे जाने के बाद थोड़ा बुखार और शरीर पर चकत्ते दिखाई देते हैं। कांजक्टिवेटाइटिस मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द और थकावट व अन्य लक्षण महसूस किए जा सकते हैं। यह लक्षण आमतौर पर दो से सात दिनों तक चलते हैं। बीमारी से इंसान में बेहद कमजोरी महसूस होती है। कभी-कभी इसका संक्रमण जानलेवा भी हो सकता है।

Created On :   3 July 2024 5:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story