अनदेखी: धारणी में कुपोषण और बाल मृत्यु को लेकर स्वास्थ्य विभाग लापरवाह

धारणी में कुपोषण और बाल मृत्यु को लेकर स्वास्थ्य विभाग लापरवाह
  • स्टॉफ की मनमानी पर अंकुश नहीं होने सेे मरीजों के हाल-बेहाल
  • धारणी उपजिला अस्पताल में नहीं है सीसीटीवी की व्यवस्था
  • स्वास्थ्य विभाग के आदेश को दिखाई कचरे की टोकरी

डिजिटल डेस्क, धारणी ( अमरावती)। कुपोषण और बाल मृत्यु का अभिशाप झेल रहे आदिवासी बहुल मेलघाट के सबसे बड़े धारणी उपजिला अस्पताल को लेकर स्वास्थ्य विभाग बिलकुल भी गंभीर नजर नहीं आ रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सभी सरकारी अस्पतालों में सीसीटीवी कैमरा लगाने सख्त आदेश के बावजूद धारणी उपजिला अस्पताल में इस पर अमल नहीं हो पाने से हैरत जताई जा रही है। हाल ही में यह तथ्य उस समय सामने आया जब एक मरीज के रिश्तेदार ने सूचना अधिकार के तहत धारणी उपजिला अस्पताल के सीसीटीवी फुटेज की मांग की। तब उन्हें धारणी उपजिला अस्पताल से लिखित में जवाब दिया गया कि अस्पताल का नूतनीकरण का काम शुरू रहने से पांच माह से सीसीटीवी कैमरा की संपूर्ण वायरिंग टूटफुट गई है। मदर बोर्ड भी खराब हो चुका है। अस्पताल के संपूर्ण सीसीटीवी कैमरे बंद है।

नए सीसीटीवी कैमरा लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अकोला मंडल स्थित उपसंचालक कार्यालय से अभी तक अनुदान उपलब्ध नहीं हो पाया है। अनुदान मिलने के बाद ही सीसीटीवी कैमरों की मरम्मत और आवश्यक जगह नए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग के इस जवाब से मेलघाट के सबसे प्रमुख सरकारी अस्पताल को लेकर स्वास्थ्य प्रशासन की घोर अनदेखी सामने आई है। धारणी उपजिला अस्पताल में सरकारी डॉक्टरों की डयूटी अवर में गैर हाजरी के कारण अनेक रोगियों को जान गंवानी पड़ी है। सीसीटीवी कैमरा रहने से यह स्पष्ट हो जाता है कि सरकारी डॉक्टर अस्पताल में कितने बजे आए और कितने बजे गए। अन्य स्टाफ पर भी सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से निगरानी होती है। जिसके कारण इस सरकारी अस्पताल में आदिवासियों को सरकारी इलाज मिलने में सुविधा होती है। लेकिन स्वास्थ्य प्रशासन इसी सुविधा को लेकर उदासीन नजर आ रहा है।

धारणी अस्पताल से नहीं मिला प्रस्ताव : धारणी उपजिला अस्पताल में सीसीटीवी मरम्मत और नये सीसीटीवी कैमरा लगाने के लिए किसी तरह का कोई प्रस्ताव उपसंचालक कार्यालय, अकोला स्वास्थ्य मंडल को नहीं मिला है। -कमलेश भंडारी, स्वास्थ्य उपसंचालक


Created On :   14 Sept 2024 11:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story